ब्रिटेन में नया नियम लागू: कोवैक्सीन की दोनों डोज ले चुके भारतीयों का नहीं होगा आइसोलेशन

ब्रिटेन में नया नियम लागू: कोवैक्सीन की दोनों डोज ले चुके भारतीयों का नहीं होगा आइसोलेशन

प्रेषित समय :13:27:58 PM / Mon, Nov 22nd, 2021

लंदन. भारत बायोटेक की कोवैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोगों को सोमवार से ब्रिटेन पहुंचने पर आइसोलेशन में नहीं रहना होगा. ब्रिटेन सरकार द्वारा कोवैक्सीन टीके को अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए स्वीकृत कोविड-19 वैक्सीन में आज से शामिल कर लिया जाएगा. ब्रिटेन सरकार के मान्यता प्राप्त वैक्सीन की सूची में चीन की ‘सिनोवैक’ और ‘सिनोफार्म’ वैक्सीन को भी शामिल किया गया है, जिससे संयुक्त अरब अमीरात और मलेशिया के लोगों को फायदा मिलेगा.

ब्रिटेन सरकार ने 9 नवंबर को घोषणा की थी कि भारत के कोवैक्सीन टीके को अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए स्वीकृत वैक्सीन की सूची में 22 नवंबर को शामिल किया जाएगा. विश्व स्वास्थ्य संगठन, कोवैक्सीन को आपात स्थिति में इस्तेमाल के लिए स्वीकृत टीकों की सूची में पहले ही शामिल कर चुका है, जिसके बाद ब्रिटेन ने यह कदम उठाया था. WHO ने 3 नवंबर को कोवैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल में लाए जाने वाले वैक्सीन की सूची में शामिल किया था.

यह फैसला सोमवार सुबह चार बजे से लागू हो चुका है. अमेरिका ने 21 महीने की यात्रा पाबंदी हटाने के बाद कोवैक्सीन को मंजूरी दी थी. इससे पहले भारत में निर्मित ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड को ब्रिटेन में स्वीकृत टीकों की सूची में पिछले महीने शामिल किया गया था. कोविशील्ड की दोनों डोज ले चुके भारतीयों को 11 अक्टूबर से ब्रिटेन पहुंचने पर आइसोलेशन में रहने की जरूरत नहीं पड़ रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ब्रिटेन ने दी कोवैक्सीन को मान्यता, अब बेरोक-टोक जा सकेंगे भारतीय यात्री

विश्व को स्वच्छ ऊर्जा प्रदान करेगी ब्रिटेन और भारत की यह ग्रीन ग्रिड

ब्रिटेन में कोविड के AY.4.2 वेरिएंट ने बढ़ाई टेंशन, तेजी से फैल रहा संक्रमण

ब्रिटेन में पहली बार सामने आए एक दिन में 50 हजार से ज्यादा मामले, दर्ज हुई 115 संक्रमितों की मौत

ब्रिटेन में सांसद डेविड एमेस की हत्या आतंकी घटना करार, इस्लामी चरमपंथ से प्रभावित है हमलावर

Leave a Reply