खुफिया कैमरे में कैद हुए चीन के काले कारनामे, मिला अब तक का सबसे बड़ा सबूत

खुफिया कैमरे में कैद हुए चीन के काले कारनामे, मिला अब तक का सबसे बड़ा सबूत

प्रेषित समय :13:42:03 PM / Sun, Nov 21st, 2021

बीजिंग. चीन के काले कारनामे एक खुफिया कैमरे में कैद हो गए हैं. अब पूरी दुनिया में इन्हें देखा जा रहा है. चीन के ही रहने वाले एक कार्यकर्ता ने चीन के उन नजरबंदी शिविरों का खुलासा किया है, जहां वास्तव में यातनाएं दी जाती हैं. गुआन गुआन नामक इस कार्यकर्ता ने करीब 19 मिनट का वीडियो रिकॉर्ड किया है. वह चीन के उरुमची शहर में एक पर्यटक के तौर पर आए थे. ये एक ऐसी जगह है, जहां पर्यटक आने से डरते हैं. इस दौरान गुआन ने अपने बैग में एक खुफिया कैमरा फिट किया. जिसके जरिए उन्होंने देश की कम्युनिस्ट सरकार द्वारा चलाए जा रहे यातना शिविरों की रिकॉर्डिंग कर ली.

इस बहादुर कार्यकर्ता ने दुनिया के सबसे क्रूर री-एजुकेशन शिविरों, निगरानी केंद्रों और जेलों के बड़े नेटवर्क का पर्दाफाश किया है. डेलीमेल की रिपोर्ट के अनुसार, ये शिविर शिंजियांग प्रांत में हैं, जहां उइगर मुस्लिम रहते हैं. इन लोगों के साथ चीन खूब अत्याचार करता है. जिसके चलते पूरी दुनिया में उसकी आलोचना हो रही है. गुआन जानते थे कि अगर उन्हें पुलिस ने पकड़ लिया, तो कड़ी से कड़ी सजा मिल सकती है. लेकिन फिर भी उन्होंने अपने इस मिशन को पूरा किया. ऐसा अनुमान है कि चीन ने 20 लाख उइगर मुस्लिमों को नजरबंद करके रखा हुआ है. गुआन दो साल से इन शिविरों से जुड़ी जानकारी जुटाने के लिए यहां घूम रहे हैं.

उन्हें पता चला है कि स्कूलों में उइगरों की भाषा प्रतिबंधित है. जब गुआन को पता चला कि विदेशी पत्रकारों को यहां किसी तरह की खोजबीन नहीं करने दी जाती, तो उन्होंने मामले का खुलासा करने का फैसला लिया. अपने जीवन को खतरे में डाल गुआन ने 8 शहरों में जाकर वहां मौजूद 18 शिविरों का पता लगाया. इनमें ऐसे बड़े शिविर भी शामिल हैं, जो 1000 यार्ड तक फैले हुए हैं. वह ‘श्रम के माध्यम से सुधार’ जैसे नारों से गूंज रहे थे. इनमें से कई शिविरों का मैप पर नामोनिशान नहीं है. लेकिन उन्होंने कंटीले तारों, गार्ड टावरों, पुलिस की चौकियों, सेना की बैरक, सेना के वाहनों और जेल के अंदर की दीवारों को रिकॉर्ड कर लिया है.

गुआन ने वीडियो रिकॉर्ड करने के बाद यूट्यूब पर जारी किया. इस 19 मिनट के वीडियो ने चीन के सबसे बड़े झूठ से पर्दा हटाया है. गुआन ने शिविरों का पता लगाने के लिए एक रिपोर्ट में इस्तेमाल की गई सैटेलाइट तस्वीरों की मदद ली थी. अपने मिशन के दौरान, गुआन को इस बात का डर था कि अगर वह पकड़े जाते हैं, तो उन्हें भी उन्हीं शिविरों में भेज दिया जाएगा, जिन्हें वह रिकॉर्ड करने आए थे. रिपोर्ट के मुताबिक गुआन ने कहा कि कई निगरानी शिविर मौजूद हैं, जिनकी निगरानी यहां लगे वॉचटावर से की जा रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली एयरपोर्ट पर 42 करोड़ का 85 KG सोना पकड़ा, चीनी नागरिक सहित 4 विदेशी गिरफ्तार

चीन पर बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर- समझौतों का उल्लंघन किया गया, खराब दौर से गुजर रहे रिश्ते

ताइवान ने लिथुआनिया में खोला अपना कार्यालय, नाराज हुआ चीन

चीन ने अरुणाचल प्रदेश में फिर बनाया एन्क्लेव, सैटेलाइट तस्वीरों से सच आया सामने

चीन से बढ़ते तनाव के बीच बीजिंग ओलंपिक के राजनयिक बॉयकॉट पर विचार कर रहा अमेरिका- जो बाइडन

Interpol के पूर्व अध्‍यक्ष की पत्‍नी ने कहा, अपने बच्चों को ही खा जाती है चीन सरकार

Leave a Reply