बर्थडे: बॉलीवुड की पहली आइटम गर्ल कही जाने वाली हेलन का बचपन था संघर्षों से भरा

बर्थडे: बॉलीवुड की पहली आइटम गर्ल कही जाने वाली हेलन का बचपन था संघर्षों से भरा

प्रेषित समय :10:11:23 AM / Sun, Nov 21st, 2021

हेलन बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस और डांसर हैं. अपने समय की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस में से एक हेलन करीब 700 फिल्मों में दिखाई दीं हैं. उन्होंने कई फिल्मों में गेट अपीयरेंस किया और कई में सहायक एक्ट्रेस की भूमिका में काम किया लेकिन सबसे ज्यादा शोहरत मिली उनके डांस की वजह से. उन्हें बॉलीवुड की पहली आइटम गर्ल भी कहा जाता है. आज उनका बर्थडे है आइए उनके बर्थडे पर जानते हैं उनसे जुड़ी खास बातें.

हेलन का जन्म 21 नवंबर 1938 को बर्मा में हुआ था. उनके पिता एंग्लो इंडियन थे और मां बर्मीज थीं. इनका एक भाई रॉजर और एक बहन जेनिफर थीं. इनके पिता की दूसरे विश्व युद्ध के दौरान मृत्यु हो गई थी. उसके बाद से उनका परिवार 1943 में असम आ गया. उस वक्त युद्ध की स्थिति थी जब हेलन का परिवार भारत आया था. हेलन ने ये बात खुद एक इंटरव्यू के दौरान बताई थी. उन्होंने अपने परिवार के पालन-पोषण के लिए पढ़ाई छोड़ दी थी.

हेलन जब 19 साल की थीं तब उन्हें फिल्मी दुनिया मे कदम रखने का मौका मिला. उन्होंने फिल्म ‘हावड़ा ब्रिज’ से अपने काम की शुरुआत की. इन फिल्म कब गाने ‘मेरा नाम चिन चिन चू’ से हेलन जवां दिलों की धड़कन बन गईं. इस गाने के बाद से उन्हें बॉलीवुड में आइटम गर्ल के नाम से पहचाना जाने लगा. उन्हें हिंदी फ़िल्म जगत की पहली आइटम गर्ल भी कहा जाता है. हेलन उस समय की सबसे हॉट अभिनेत्रियों की श्रेणी में आती थीं. उन्हें उस समय पर्दे पर देख कर लोग दीवाने हो जाते थे. उनकी खूबसूरती के साथ-साथ उनके डांस ने भी दर्शकों का मन मोह लिया था. हेलन को सिनेमा में अभूतपूर्व योगदान से लिये फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड भी मिला है.

हेलन ने 1957 में पहली शादी अपने से 17 साल बड़े फिल्म निर्देशक से की. उनका नाम था प्रेम नारायण अरोड़ा, लेकिन हेलन की शादी 16 साल बाद टूट गई. उन्होंने अपने पति से इसलिए तलाक ले लिया क्योंकि उनके पति उनपर बोझ बन गए थे वो हेलन के कमाई के पैसे बेमतलब खर्च करते थे. जिससे हेलन की आर्थिक स्थिति खराब हो गई थी. उनके पास अपने अपार्टमेंट का किराया तक देने के पैसे नहीं थे.

तलाक के बाद हेलन ने अपनी जिंदगी अकेले बिताई लेकिन 1962 में फिल्म ‘काबिल खान’ के सेट पर हेलन की मुलाकात सलीम खान से हुई. हेलन इतनी खूबसूरत थी कि सलीम खान उनके प्रति आकर्षित होते चले गए. दोनों का मिलना जुलना शुरू हुआ, उस वक्त सलीम खान शादीशुदा थे. उनकी पत्नी सुशीला को इन रिश्ते से आपत्ति थी लेकिन सलीम ने फिर भी हेलन से शादी कर ली. काफी समय सलीम खान का परिवार उनसे नाराज रहा. कुछ सालों बाद सुशीला ने हेलन और सलीम खान के रिश्ते को स्वीकार कर लिया. यहां तक कि सलमान खान भी हेलन को अपनी मां के जैसे मानते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

YRF की ऐतिहासिक फिल्‍म पृथ्वीराज बॉलीवुड में लॉन्च होने जा रही हैं मानुषी

बॉलीवुड अभिनेत्री ऐश्वर्या राय का बर्थडे आज: अभिषेक के साथ कई फिल्में रहीं सुपरहिट

बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार युसूफ हुसैन का निधन

बॉलीवुड कलाकारों को मिला 'महात्मा गांधी रत्न अवार्ड 2021'

जन्मदिन: पजामे के नाड़े की वजह से चंकी पांडे को मिला था बॉलीवुड में ब्रेक

बॉलीवुड की बोल्ड एक्ट्रेस रिमी सेन ने इस वजह से इंडस्ट्री को कहा था अलविदा

Leave a Reply