वेस्टर्न रेलवे की घोषणा: मुंबई की लोकल ट्रेन में अब सेकेंड क्लास टिकट पर एसी ट्रेनों में कर सकेंगे सफर

वेस्टर्न रेलवे की घोषणा: मुंबई की लोकल ट्रेन में अब सेकेंड क्लास टिकट पर एसी ट्रेनों में कर सकेंगे सफर

प्रेषित समय :19:43:53 PM / Thu, Nov 18th, 2021

मुंबई. मुंबई में लोकल ट्रेन सेवा संचालित करने वाले वेस्टर्न रेलवे ने एसी ट्रेनों की ओर यात्रियों को खींचने के लिए एक नया नियम बनाया है. अब प्रयोग के तौर पर ही मु्ंबई लोकल की एसी ट्रेन सेवाओं में नॉन एसी या सेकेंड क्लास के यात्री भी यात्रा कर सकेंगे. ऐसा करने पर उन्हें कोई फाइन नहीं भरना होगा. सीजनल पास वाले यात्री भी इसमें यात्रा कर सकेंगे. यात्रा के दौरान किराये में जो अंतर की राशि होगी उसका भुगतान यात्रियों को करना होगा.

दरअसल, रेलवे ने यह फैसला एसी ट्रेनों में यात्रियों की संख्या बढ़ाने के लिए किया है. ये ट्रेनें 2017 में शुरू हुई थीं लेकिन, अभी तक इनमें अपेक्षित यात्री यात्रा नहीं करते हैं. वेस्टर्न रेलवे के जनरल मैनेजर आलोक कंसल ने कहा कि यह फैसला यह सुनिश्चित करने के लिए किया गया है कि अधिक से अधिक यात्री एसी ट्रेनों में सफर का अनुभव ले सकें.

उन्होंने कहा कि इस प्रयोग का परीक्षण एक माह के भीतर शुरू किया जाएगा. जल्द ही इस बारे में यात्रियों को विस्तृत जानकारी दे दी जाएगी. इसके साथ ही रेलवे बोर्ड और रेल मंत्रालय एसी लोकल ट्रेनों में किराये को तार्किक बनाने की बात कह रहे हैं. मौजूदा वक्त में चर्चगेट और विरार के बीच चलने वाली एसी लोकल में किराया 65 से लेकर 220 रुपये तक है.

उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में एसी लोकल के फेरे भी बढ़ाए जाएंगे. अभी वेस्टर्न रेलवे के पास चार एसी ट्रेनों के रैक हैं. इनमें से केवल दो ट्रेनें ही ऑपरेशनल हैं, जो दिन में 12 फेरे लगाती हैं. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई लोकल ट्रेन पैसेंजर्स एसोसिएशन के सदस्य राजेश घनघाव ने कहा कि एसी लोकल में आम टिकट पर सफर करने के दौरान किराए में अंतर का भुगतान करने का फैसला यात्रियों के लिए राहत भरा है.

अधिकारियों का कहना है कि भविष्य में आने वाली मुंबई लोकल की सभी नई ट्रेनें एसी सी होंगी. वेस्टर्न रेलवे की योजना योगेश्वरी स्टेशन से एक लंबी दूरी की ट्रेन शुरू करने की है. इसके लिए इस स्टेशन को टर्मिनल में बदल दिया जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

AIRF की रेलवे बोर्ड के साथ PNM में रेल कर्मचारियों के उठे कई मुद्दे, यह मांगें हुई पूरी

रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, कहा- बड़े लक्ष्यों पर काम कर रहा भारत

रेलवे के आमंत्रण कार्ड पर बवाल, बीजेपी ने जताई नाराजगी, बैकफुट पर रेलवे, तत्काल दिग्विजय सिंह सहित इन नेताओं का नाम हटाया

रेल यात्री ध्यान देें: अगले 7 दिन तक रात 11.30 से सुबह 5.30 के बीच टिकट बुक नहीं कर सकेंगे, सिस्टम अपग्रेड कर रहा रेलवे

रेलवे के इस मंडल में अनियमितता बरतने पर सीनियर डीईएन और दो एडीआरएम को जीएम ने हटाया, पूर्व डीआरएम पर भी कार्रवाई

हरियाणा के रेलवे स्टेशनों को बम से उड़ाने की धमकी, अंबाला DRM को मिला लश्कर-ए-तैयबा का धमकी भरा पत्र

एमपी सरकार हबीबगंज स्टेशन का नाम बदल रही, रानी कमलापति रेलवे स्टेशन होगा नया नाम

Leave a Reply