मसूरी के पास इन खूबसूरत हिल स्टेशन पर घूमने का बना सकते हैं प्लान

मसूरी के पास इन खूबसूरत हिल स्टेशन पर घूमने का बना सकते हैं प्लान

प्रेषित समय :12:31:36 PM / Wed, Nov 17th, 2021

अगर आप मसूरी की यात्रा कर रहे हैं, तो आप मसूरी के आस-पास के स्थानों की यात्रा करने का विकल्प भी चुन सकते हैं. ये मसूरी की तरह ही कुछ बेहतरीन जगहें हैं.

ये हिल स्टेशन अपनी सम्मोहक सुंदरता के साथ-साथ इसके आसपास के अन्य खूबसूरत हिल स्टेशनों के लिए भी लोकप्रिय है. आइए जानें कौन से हैं ये हिल स्टेशन जिन्हें मसूरी की यात्रा के दौरान जरूर देखना चाहिए.

मसूरी के पास इन हिल स्टेशन पर घूमने का बना सकते हैं प्लान

कनाताल- कनाताल एक हिल स्टेशन है जो मसूरी, दिल्ली, चंबा और ऋषिकेश जैसे प्रमुख पर्यटक आकर्षण के केंद्रों के पास है. यहीं कारण हैं कि कनाताल पर्यटकों और स्थानीय लोगों के बीच वीकेंड पर घूमने के लिए लोकप्रिय है. यहां आप सुरकंडा देवी मंदिर, कोदिया वन और टिहरी झील जैसे स्थलों पर भी घूमने जा सकते हैं.

देहरादून- हिमालय की तलहटी में बसा देहरादून उत्तराखंड की राजधानी है. ये अपने प्राकृतिक दृश्य के लिए लोकप्रिय है. हालांकि एक ये छोटा शहर है लेकिन अन्य लोकप्रिय हिल स्टेशनों को कड़ी टक्कर देता है. इस स्थान का सुहावना मौसम विजिटर्स को पूरे साल इस स्थान पर आने के लिए आकर्षित करता है. देहरादून शहर उत्तर भारत के अन्य शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, इसलिए आप रेल, सड़क और हवाई मार्ग से इस स्थान तक आसानी से पहुंच सकते हैं.

टिहरी- उत्तराखंड के जिलों में से एक टिहरी में सबसे खूबसूरत जंगल हैं, जहां आप विभिन्न प्रकार के वनस्पतियों और जीवों को देख सकते हैं. इसकी नदियां और पहाड़ी इलाके पृथ्वी पर स्वर्ग की तरह लग सकते हैं. इस स्थान के पर्यटक आकर्षणों में से एक टिहरी बांध है, जो एशिया का सबसे ऊंचा और सबसे बड़ा बांध है. इसके अलावा, आप रॉक क्लाइम्बिंग, रिवर राफ्टिंग और ट्रेकिंग जैसी कई एक्टिविटी में भी शामिल हो सकते हैं.

धनोल्टी- यहां से आप आसपास के हिमालय के राजसी दृश्यों का आनंद ले सकते हैं. यहां आप ओक, देवदार और रोडोडेंड्रोन के पेड़ों को देखेंगे. इस जगह में एक सांस्कृतिक बसती है, जहां आप पारंपरिक गढ़वाली भोजन का आनंद ले सकते हैं, और स्थानीय स्मृति चिन्ह भी खरीद सकते हैं. इसके अलावा, कई किलों और मंदिरों, बागों और जंगलों में घूमने में बिता सकते हैं. आप किसी लक्जरी रिजॉर्ट में एक दिन बिताने का विकल्प भी चुन सकते हैं या आप कैंप में भी रात बिता सकते हैं.

चकराता- चकराता का खूबसूरत हिल स्टेशन, बैकपैकर्स के लिए एक अच्छी जगह है. ये देहरादून से लगभग 90 किमी दूर स्थित है. यहां आप वनस्पतियों और जीवों की कई प्रजातियों को देख पाएंगे. इसके अलावा झरने और सुंदर पहाड़ी दर्रे विजिटर्स का ध्यान खींचतें हैं. यहां पर आप साइकिल चलाने और घूमने का विकल्प भी चुन सकते हैं और इस जगह के बारे में अधिक जानने के लिए स्थानीय लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बेहद ही खास हैं राजस्थान के ये शहर, एक बार यहां जरूर आएं घूमने

मध्य प्रदेश, इन जगहों पर घूमने से मिलेंगे ना भूलने वाले नजारे

दुर्ग के 55 लोग भूस्खलन के चलते फंसे, नैनीताल घूमने गए हैं

IRCTC दे रहा है सिर्फ 5,795 रुपये में वैष्णो देवी घूमने का मौका

Leave a Reply