गुजरात के मोरबी में एटीएस का बड़ा ऑपरेशन, 600 करोड़ की हेरोइन जब्त

गुजरात के मोरबी में एटीएस का बड़ा ऑपरेशन, 600 करोड़ की हेरोइन जब्त

प्रेषित समय :10:21:15 AM / Mon, Nov 15th, 2021

मोरबी. गुजरात एटीएस ने मोरबी के ज़िंजुडा गांव से 600 करोड़ रुपए की हेरोइन जब्त की है. एटीएस ने 3 आरोपी हिरासत में लिया है. जानकारी के अनुसार अभी आरोपियों से पूछताछ जारी है. वहीं पिछले महीने गुजरात में 9 हजार करोड़ रुपए की हेरोइन जब्त की गई थी. डीआरआई ने दुनिया की सबसे बड़ी ड्रग्स तस्करी का खुलासा किया था.

कच्छ के मुंद्रा पोर्ट में हुई इस कार्रवाई में एक नहीं, दो नहीं बल्कि 3 हजार किलो हेरोइन जब्त की गई थी. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत करीब 9 हजार करोड़ रुपए है. इस कार्रवाई में अब तक दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इस तस्करी से संबंधित कुछ अफगान नागरिकों की भी तलाश की जा रही है. इस छापे के बाद दिल्ली, चेन्नई, अहमदाबाद, गांधीधाम, मांडवी में भी छापेमारी कर तलाशी ली जा रही है.

मुंद्रा कोर्ट का स्वामित्व अदानी पोर्ट के पास है. अदानी पोर्ट प्रसिद्ध उद्योगपति गौतम अदानी की कंपनी है. डीआरआई और कस्टम विभाग के संयुक्त ऑपरेशन में यह बड़ी मात्रा में हेरोइन जब्त करने में कामयाबी मिली थी. इसके लिए कई दिनों तक सर्च ऑपरेशन चला था. इस कार्रवाई के दौरान मुंद्रा पोर्ट के दो कंटेनर की तलाशी में 9 हजार करोड़ का ड्रग्स बरामद किया गया. इस ड्रग्स तस्करी से बहुत बड़े रैकेट के जुड़े होनी की आशंका जताई जा रही है.

डाआरआई सूत्रों के मुताबिक हेरोइन ले जाने वाला कंटेनर आंध्र प्रदेश के विजयवाडा की एक ट्रेडिग कंपनी ने आयात किया था. इस फर्म ने कंटेनर में टेलकम पाउडर होने का झांसा दिया था. लेकिन तलाशी के वक्त गांधीनगर की फॉरेंसिक एक्सपर्ट की टीम मौजूद थी. इस टीम ने टेस्ट कर यह बता दिया कि यह जिसे टेलकम पाउडर कहा जा रहा है, दरअसल वह हेरोइन है.

पहले कंटेनर में 199.58 किलोग्राम हेरोइन पाया गया और दूसरे कंटेनर में 988.64 किलोग्राम हेरोइन पाया गया था. यानी 2 हजार 988.22 किलो ग्राम हेरोइन जब्त की गई. अफगानिस्तान के कंधार स्थित हसन हुसेन लिमिटेड ने ये दोनों कंटेनर निर्यात किए  थे. ये कंटेनर ईरान के बंदर अब्बास पोर्ट से आए. अधिकारियों के दावे के मुताबिक यह दुनिया में अब तक जब्त की गई हेरोइन की सबसे बड़ी खेप है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गुजरात: द्वारका में 350 करोड़ रुपए की 66 किलो ड्रग्स के साथ राजस्थान का एक आरोपी अरेस्ट

रेलवे ने दिसंबर से फरवरी 2022 तक महाराष्ट्र, यूपी और गुजरात के बीच रद्द की कई ट्रेनें

गुजरात: वांकानेर में पानी से भरे कुएं में गिरी कार, सास-बहू और दो पोते-पोतियों सहित 4 की मौके पर ही मौत

गुजरात मछुआरा गोलीबारी: 10 पाकिस्तानी नौवहन सुरक्षाकर्मियों के खिलाफ मामला दर्ज

Leave a Reply