आज का दिनः रविवार 14 नवंबर 2021, देवी आराधना से मिलती हैं दिव्य शक्तियां....

आज का दिनः रविवार 14 नवंबर 2021, देवी आराधना से मिलती हैं दिव्य शक्तियां....

प्रेषित समय :19:10:15 PM / Sat, Nov 13th, 2021

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
* जो साधक धर्मकर्म और ज्योतिष के क्षेत्र में सेवारत हैं उनके लिए देवी उपासना दिव्य शक्तियां प्राप्त करने का सर्वोत्तम मार्ग है. 
* जितने भी प्रसिद्ध ज्योतिषी हुए हैं उनमें से ज्यादातर देवी उपासक रहे हैं क्योंकि किसी विषय का ज्ञान आंख की तरह है जो देखने की शक्ति तो देता है लेकिन अंधेरे में देखने की क्षमता दिव्य शक्तियों के प्रकाश के बगैर असंभव है.
* जो साधक धर्म-कर्म और ज्योतिष के क्षेत्र में कामयाबी चाहते हैं उन्हें  मासिक दुर्गाष्टमी पर नियमित रूप से संकल्प लेकर पूजा-अर्चना करनी चाहिए, समय के साथ उन्हें अहसास होगा कि कोई शक्ति उन्हें सही मार्ग दिखा रही है!
* साधना के लिए उत्तम गुरु मिल जाए तो अच्छा है, नहीं तो अपनी ज्ञान-क्षमता से देवी आराधना प्रारंभ करें, सारी बाधाएं अपने आप समाप्त होती चली जाएंगी.
* यदि अखंड प्रदीप रख सकें तो देवी साधना के परिणाम जल्दी प्राप्त होते हैं लेकिन अपना मन सात्विक पूजा पर ही केंद्रित रखें, सही जानकारी के अभाव में जिद्दी साधना के परिणाम अक्सर खराब होते हैं!

- आज का राशिफल -

मेष राशि:- आज आपका दिन अच्छा रहेगा. आज आप नए कार्यों का आयोजन करेंगे. नौकरिपेशा और व्यापारियों के लिए आज का दिन अच्छा है. उच्चाधिकारियों की कृपादृष्टि बनी रहेगी. पुराने अपूर्ण कार्य पूरे होंगे. पदोन्नति से आर्थिक लाभ मिल सकता है.

वृष राशि:- आज आपका दिन शुभ रहेगा. पुरा दिन स्नेहीजनों, आत्मजनों एवं मित्रों के साथ सामाजिक कार्यों करते हुए बितेगा. मित्रों से लाभ होगा और उनके लिए धन भी खर्च करना पड़ेगा. बड़े-बुजुर्गों तथा स्नेहीजनों का संपर्क बढ़ेगा. किसी सुंदर स्थान की सैर का योग बन रहा है. आकस्मिक धन लाभ हो सकता है.

मिथुन राशि:- आज आपका दिन मध्यम फलदायी है. घर-व्यापार में  सावधान रहे. आप का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा लेकिन जीवनसाथी के आरोग्य को लेकर मन चिंतिंत होगा.

कर्क राशि:- आज के दिन ठंडे दिमाग से काम करेंगे तो सभी समस्याओं का समाधान मिल जायेगा. दिमाग के साथ-साथ वाणी को मधुर रखें. कोई नया काम शुरू कर सकते हैं. आज पैसों का लाभ हो सकता है, लेकिन ज्यादा लालच न करें. आज के दिन सफलता चाहते हैं तो भगवान शिव की आरधना से अपने दिन की शुरुआत करें.

सिंह राशि:- आज आपके कामकाज में प्रगति तो होगी लेकिन फिर भी आज के दिन मन में अस्थिरता बनी रहेगी. अपने ही सगों से आपको अपेक्षित सहयोग नहीं मिलेगा जिससे कुछ अफसोस रहेगा. आज के दिन की सफलता के लिए घी का दीपक अपने पित्रों की तस्वीर के समक्ष अर्पण करें.

कन्या राशि:- आज खुद पर थोड़ा सा संयम रखें और वाद-विवाद व लड़ाई-झगड़ों से दूर रहें. आज के दिन खर्च ज्यादा होगा. आज वाहन से कष्ट संभव है, इसलिए संभल कर रहे. अगर आपके मन में भविष्य को लेकर कोई आशंका है, तो आपको चिंता करने कि जरुरत नहीं सब ठीक होगा.
 
तुला राशि:- आज आपका दिन शुभ है. घर में सुख-शांति का वातावरण रहेगा और मन भी प्रसन्न होगा. सुखप्रद प्रसंग बनेंगे. बीमारी से पीड़ितों की परिस्थिति में सुधार आने से संतोष का भाव रहेगा.

वृश्चिक राशि:- आज अगर आप इस वक्त पैसों से जुड़ी कोई योजना बना रहे हैं या किसी योजना में शामिल हैं तो सावधानी से कदम बढ़ाएं. पैसा उधार देने या लेने का मामला हो, तो सारी बातें लिखित रूप में रखने में भलाई है. आज के दिन की सफलता के लिए पक्षियों को पानी पिलाएं.

धनु राशि:- आज का दिन आपके लिए मध्यम फलदायी है. अनावश्यक खर्च पर लगाम लगाये. वाणी पर संयम रखने से परिवार में सुख-शांति बनेगी. विचारों पर नकारात्मकता छाई रहेगी, इसे दूर करने के लिए प्रयास करें. धार्मिक कार्यों में खर्च अधिक हो सकता है.

मकर राशि:- आज का दिन शुभ है. आपको नौकरी या व्यापार में सफलता मिलेगी तथा उच्च अधिकारी प्रसन्न होंगे. जिसकी वजह से आपको प्रसन्नता होगी. व्यापार में उगाही से धन मिलेगा. बड़ों और पिता की ओर से लाभ प्राप्त होगा.

कुम्भ राशि:- आज का दिन आपके लिए शुभ है. लाभ के नए अवसर मिलेंगे. आज का दिन नौकरीपेशा और बिजनेस करने वाले लोगों के लिए अच्छा रहेगा. आज के दिन जीवन साथी की भावनाओं की कद्र करें. आज किसी भी प्रकार की जिद न करें. आज के दिन जरूरतमंद को दवाईयां बांटे.

मीन राशि:- आज आपका मन अस्वस्थ रहेगा. धार्मिक, सामाजिक कार्यों में धन का खर्च होने के योग हैं. स्वजनों और मित्रों से अनबन हो सकती है. धनहानि और मानहानि के योग बन रहे हैं. आज आपका आध्यात्मिकता की ओर रुझान बढ़ेगा

*आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.- 

 - रविवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- उद्वेग                       पहला- शुभ
दूसरा- चर                              दूसरा- अमृत
तीसरा- लाभ                        तीसरा- चर
चौथा- अमृत                         चौथा- रोग
पांचवां- काल                      पांचवां- काल
छठा- शुभ                               छठा- लाभ
सातवां- रोग                      सातवां- उद्वेग
आठवां- उद्वेग                        आठवां- शुभ

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है. 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय परंपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

पंचांग  
रविवार, 14 नवंबर, 2021
शक सम्वत1943   प्लव
विक्रम सम्वत2078
काली सम्वत5122
प्रविष्टे / गत्ते29
मास कार्तिक
दिन काल10:45:39
तिथि एकादशी - 30:42:10 तक
नक्षत्रपूर्वाभाद्रपद - 16:31:59 तक
करणवणिज - 18:12:24 तक, विष्टि - 30:42:10 तक
पक्ष शुक्ल
योगहर्शण - 25:42:52 तक
सूर्योदय06:42:30
सूर्यास्त17:28:10
चन्द्र राशि कुम्भ - 10:12:18 तक
चन्द्रोदय14:54:59
चन्द्रास्त26:55:00
ऋतु हेमंत
अभिजित मुहूर्त 11:32 ए एम से 12:17 पी एम
अग्निवास आकाश
दिशा शूल पश्चिम
नक्षत्र शूल दक्षिण - 04:31 पी एम तक
चन्द्र वास पश्चिम - 10:12 ए एम तक
उत्तर - 10:12 ए एम से पूर्ण रात्रि तक
राहु वास उत्तर

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महानवमी पूजन का शुभ मुहूर्त एवं हवन विधि

नवरात्र के दौरान कन्या पूजन का विशेष महत्व

नवरात्र में मां दुर्गा के नवस्वरूपों का विशेष पूजन और अर्चन

Leave a Reply