सीएम बघेल का निर्देश, पड़ोसी राज्यों से धान के अवैध परिवहन पर लगाएं अंकुश, बॉर्डर भी करें सील

सीएम बघेल का निर्देश, पड़ोसी राज्यों से धान के अवैध परिवहन पर लगाएं अंकुश, बॉर्डर भी करें सील

प्रेषित समय :13:25:25 PM / Sat, Nov 13th, 2021

रायपुर. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य के सभी जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को सीमावर्ती राज्यों से धान के अवैध परिवहन पर कड़ाई से अंकुश लगाने का निर्देश दिया है. राज्य के जनसपंर्क विभाग के अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि मुख्यमंत्री ने सीमावर्ती राज्यों से छत्तीसगढ़ में धान के अवैध परिवहन की शिकायतों को गंभीरता से लिया है. उन्होंने सभी जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को पड़ोसी राज्यों से धान के अवैध परिवहन पर कड़ाई से अंकुश लगाने का निर्देश दिया है.

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा है कि पड़ोसी राज्यों से लगने वाली राज्य की सीमाओं को सील किया जाए. सीमावर्ती इलाकों में धान का अवैध परिवहन रोकने के लिए लगातार कड़ी निगरानी सुनिश्चित की जाए तथा अवैध परिवहन करने वालों पर कठोर कार्रवाई की जाए. बघेल ने अधिकारियों को यह भी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि राज्य के किसी भी किसान को धान के परिवहन के दौरान किसी भी तरह की परेशानियों का सामना न करना पड़े

मुख्यमंत्री ने कहा है कि राज्य में समर्थन मूल्य पर धान की खरीद एक दिसंबर से शुरू हो रही है और छत्तीसगढ़ में किसानों को सीमावर्ती राज्यों की तुलना में धान की अच्छी कीमत मिल रही है. उन्होंने कहा है कि किसानों को धान का समर्थन मूल्य मिलने के साथ-साथ राज्य सरकार द्वारा राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत ‘इनपुट सब्सिडी’ भी दी जा रही है. इस वजह से धान खरीद के सत्र में हर वर्ष सीमावर्ती राज्यों से धान के अवैध परिवहन की शिकायतें मिलती हैं, जिस पर कड़ाई से अंकुश लगाने की जरूरत है, ताकि छत्तीसगढ़ के किसानों को इस योजना का अधिक से अधिक लाभ मिल सके.

अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ में इस वर्ष किसानों से समर्थन मूल्य पर लगभग 105 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद का अनुमान है. राज्य में लगभग 2311 से अधिक सहकारी समिति केन्द्रों के माध्यम से समर्थन मूल्य पर धान की खरीद की जाएगी. इस वर्ष 1.13 लाख नए किसानों ने पंजीयन कराया है. अभी तक धान विक्रय के लिए पंजीकृत किसानों की संख्या 22 लाख 66 हजार से अधिक हो गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सलियों ने किया पांच ग्रामीणों का अपहरण

सीएम भूपेश बघेल ने दिए संकेत: छत्तीसगढ़ में और कम नहीं होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

सीएम बघेल ने दिया छत्तीसगढ़ के 4 हजार पुलिसकर्मियों को दिवाली का तोहफा, जल्द मिलेगा प्रमोशन

छत्तीसगढ़ के नया रायपुर में पंचायत कर्मचारी ने पत्नी और दो बच्चों की हत्या कर की खुदकुशी

छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा फैसला, स्कूलों में बच्चों को गाना होगा रघुपति राघव राजा राम

पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर राजेश चौहान कांग्रेस में शामिल, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के लोकप्रिय चेहरा बने

Leave a Reply