यूनेस्को के क्रिएटिव सिटी नेटवर्क में आया श्रीनगर, आप भी आएं घूमने

यूनेस्को के क्रिएटिव सिटी नेटवर्क में आया श्रीनगर, आप भी आएं घूमने

प्रेषित समय :09:14:24 AM / Fri, Nov 12th, 2021

श्रीनगर कश्मीर के सबसे लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक है श्रीनगर. श्रीनगर को ‘हेवन ऑन अर्थ’ यानी धरती का स्वर्ग कहा जाता है. झेलम नदी के तट पर बसा श्रीनगर अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए विश्व प्रसिद्ध है. श्रीनगर की लुभावनी पहाड़ियां और डल झील यहां की शान है. डल झील में शिकारा का मजा जिंदगी भर न भूलने वाली यादें हैं. इसके अलावा शालीमार गार्डन, मुगल गार्डन, हरी पर्वत, परी महल जैसे टूरिस्ट स्पॉट श्रीनगर की खूबसूरती में चार चांद लगा रहे हैं.

ट्यूलिप गार्डन पिछले कुछ सालों श्रीनगर में स्थित इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन श्रीनगर के सबसे आकर्षक टूरिस्ट स्पोट्स में से एक बनता जा रहा है. यह देश का पहला और एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन है. इसे 2007 में खोला गया था. इस गार्डन को पहले मॉडल फ्लोरिकल्‍चर सेंटर के तौर पर जाना जाता था. 30 हेक्‍टेयर या 75 एकड़ के इलाके में फैला यह गार्डन दूर से ही लोगों को अपनी ओर खींचता है. इस गार्डन से डल झील का खूबसूरत नजारा साफ देखा जा सकता है.

शालीमार गार्डनश्रीनगर से 15 किमी. दूर शालीमार गार्डन है. अपने नाम के अनुरूप ही इसकी खूबसूरती लोगों को हैरत में डालती है. इस शहर के सभी मुगल गार्डन में से सबसे लोकप्रिय है. शालीमार शब्‍द का अर्थ है - प्रेम का वास. इस गार्डन को शालीमार बाग, फैज बख्‍श, गार्डन ऑफ चार मीनार और फराह बख्‍श के नाम से भी जाना जाता है. इस गार्डन को मुगल बादशाह जहांगीर ने अपनी बेगम नूर जहां के लिए 1619 ई. में बनवाया था. गार्डन को तीन सीढ़ीदार वर्गो में विभाजित किया गया है. बाहरी बगीचा दीवान - ए - आम, बीच वाला गार्डन का हिस्‍सा दीवान - ए - खास या सम्राट का गार्डन और सबसे ऊपर वाले गार्डन के हिस्‍से को शाही महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया था.

हज़रतबलश्रीनगर सांप्रदायिक सौहार्द के लिए भी खूब जाना जाता है. यहां भारत के सभी प्रमुख धर्मों के तीर्थ स्थल भी हैं. श्रीनगर शहर में स्थित हजरतबल मशहूर दरगाह है. मान्यता है कि इसमें पैगंबर मोहम्मद साहब की दाढ़ी का बाल रखा हुआ है, इसलिए हजरतबल लाखों लोगों की आस्था जुड़ी हुई है.

गुलमर्गबर्फ की सफेद चादर में लिपटा गुलमर्ग हमेशा संगमरमर की तरह दिखता है. समुद्र तल से 2730 मीटर की ऊंचाई पर स्थित गुलमर्ग पहाड़ों, हरे-भरे घास के मैदानों, सदाबहार जंगलों वाली पहाड़ियों और घाटियों से घिरा हुआ है. गुलमर्ग को कश्मीर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है. यह जगह अपने स्किंग एक्टिविटी और गंडोला राइड के लिए भी बेहद प्रसिद्ध है. यहां दिखने वाली बर्फ बेहद रोमांटिक समा बांध देती है. गुलमर्ग बायोस्फीयर रिजर्व, स्ट्रॉबेरी फील्ड, अपहरवत पीक यहां के प्रमुख आकर्षण हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दुर्ग के 55 लोग भूस्खलन के चलते फंसे, नैनीताल घूमने गए हैं

मध्य प्रदेश, इन जगहों पर घूमने से मिलेंगे ना भूलने वाले नजारे

IRCTC दे रहा है सिर्फ 5,795 रुपये में वैष्णो देवी घूमने का मौका

आगरा में घूमने के लिए पांच लोकप्रिय पर्यटन स्थल

घूमने के लिए कपल ने छोड़ दिया 1.5 करोड़ का आलीशान बंगला

Leave a Reply