झारखंड: एक करोड़ का इनामी नक्सली किशन दा पत्नी के साथ सरायकेला से गिरफ्तार, वर्षों से थी तलाश

झारखंड: एक करोड़ का इनामी नक्सली किशन दा पत्नी के साथ सरायकेला से गिरफ्तार, वर्षों से थी तलाश

प्रेषित समय :17:06:24 PM / Fri, Nov 12th, 2021

जमशेदपुर. झारखंड के सरायकेला- खरसावां की पुलिस ने एक करोड़ का इनामी नक्सली प्रशांत बोस उर्फ किशन दा उर्फ मनीष उर्फ बुढ़ा को उनकी पत्नी शीला मरांडी के साथ गिरफ्तार किया है. पुलिस ने चांडिल व कांड्रा क्षेत्र के बीच एक घर से दोनों गिरफ्तार किया है. पुलिस प्रशांत बोस व उनकी पत्नी से पूछताछ कर रही है.

जानकारी के अनुसार, पश्चिम बंगाल के 24 परगना स्थित जादवपुर निवासी एक करोड़ का इनामी नक्सली प्रशांत बोस उर्फ किशन दा उर्फ मनीष उर्फ बुढ़ा अपनी पत्नी के साथ गुरुवार की रात एक घर में ठहरे थे. इसकी जानकारी पुलिस को लग गयी. गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस को चांडिल व कांड्रा के बीच एक घर से दोनों को गिरफ्तार करने में सफलता मिली है. प्रशांत बोस काफी बुजुर्ग हो चुके हैं.

झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडि़शा, छत्तीसगढ़, आंध्रप्रदेश एवं महाराष्ट्र में हिंसा का तांडव मचा चुके प्रशांत बोस को दबोचने की मुहिम में पुलिस, सीआरपीएफ एवं एनआईए के आला अधिकारी से लेकर जवान तक लगे हुए थे. प्रशांत बोस पर बिहार को छोड़ सभी राज्यों में उन पर इनाम घोषित है.

ढाई साल पहले 80 साल के प्रशांत बोस को पक्षाघात का अटैक हुआ था. वे चलने-फिरने में बिल्कुल असमर्थ थे. जिसके कारण पश्चिम सिंहभूम एवं ओडि़शा में फैले सारंडा जंगल के आजाद क्षेत्र में उन्हें ले जाया गया, ताकि सुरक्षित रखा जा सके. पारसनाथ से सारंडा तक प्रशांत बोस को माओवादी कैडर कई नाम से जानते हैं. संगठन में उन्हें किशन दा उर्फ मनीष उर्फ बूढ़ा का नाम मिला है. इससे पूर्व पारसनाथ की पहाडिय़ों में रह कर देश के कई हिस्सों में नक्सली घटना को अंजाम देने वाले माओवादी प्रशांत बोस अब शारीरिक तौर पर इतने अक्षम हो चुके हैं कि खुद चल नहीं सकते.

किशन दा पर ओडि़शा, छत्तीसगढ़, आंध्रप्रदेश और महाराष्ट्र सरकार ने भी इनाम घोषित कर रखा है. किशन दा ने असीम मंडल उर्फ आकाश को कोल्हान समेत पश्चिम बंगाल और ओडि़शा में संगठन मजबूत करने की जिम्मेवारी सौंपी थी. पुलिस के समक्ष सरेंडर करने के बाद नक्सली एरिया कमांडर व 25 लाख का इनामी कान्हू मुंडा ने पुलिस को बताया था कि किशन दा माओवादी संगठन के सेंट्रल कमेटी के उप महासचिव हैं.

सूत्रों के अनुसार, कुचाई के जंगल में एक करोड़ के इनामी अनल दा, असीम मंडल के साथ मिलकर संगठन को मजबूत करने व बड़ी वारदात को अंजाम देने की योजना बना रहे थे. झारखंड पुलिस को कई वर्षों से प्रशांत बोस की तलाश थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

झारखंड हाईकोर्ट ने जज हत्याकांड मामले में सीबीआई को लगाई फटकार, कहा-बिना दिखाए चार्जशीट कैसे फाइल की

झारखंड के सरकारी खजाने से गुजरात के साइबर अपराधी ने उड़ा लिये 22 करोड़ रुपये

झारखंड के रामगढ़ में रावण दहन रोकने से आक्रोशित ग्रामीणों ने किया पुलिस पर हमला, 6 पुलिसकर्मी घायल

झारखंड के ग्रामीण विकास विभाग में 400 से अधिक पदों पर वैकेंसी

झारखंड के गुमला में बड़ा हादसा: बिजली के तार की चपेट में आने से 2 की मौत, 10 लोग झुलसे

Leave a Reply