जन्मदिन स्पेशल: गब्बर सिंह के लिए पहली पसंद नहीं थे अमजद खान

जन्मदिन स्पेशल: गब्बर सिंह के लिए पहली पसंद नहीं थे अमजद खान

प्रेषित समय :09:30:41 AM / Fri, Nov 12th, 2021

अमजद खान को एक्टिंग विरासत में मिली थी. इनके पिता जयंत भी एक उम्दा अभिनेता थे. फिल्म इंडस्ट्री में बाल कलाकार के तौर पर कदम रखने वाले अमजद साहब ने अपने लंबे फिल्मी करियर में सिर्फ विलेन ही नहीं बल्कि हास्य कलाकार के तौर पर भी दर्शकों का खूब मनोरंजन किया. ये उनकी वर्सेटाइल एक्टिंग का का ही कमाल था कि सुपरहिट फिल्म ‘लावारिस’ में अमिताभ बच्चन  के पिता की भूमिका भी निभाई तो ‘याराना’ में अमिताभ के दोस्त के रुप में नजर आए.

अमजद खान ने कई सफल फिल्मों में दमदार अदायगी दिखाई लेकिन आज भी ‘शोले’ के ‘गब्बर सिंह’ के रोल की वजह से अधिक जाने जाते हैं. लेकिन शायद ही किसी को पता होगा कि ये रोल पहले मशहूर अभिनेता डैनी के लिए लिखा गया था. जब डैनी ने फिल्म करने से इनकार कर दिया तो अमजद खान को ऑफर दिया गया. मीडिया की खबरों की माने तो रमेश सिप्पी ने जब ऑफर दिया तो अमजद घबरा गए थे और गब्बर का किरदार निभाने से मना कर दिया था, हालांकि बाद में इस रोल को अमजद खान ने चुनौती की तरह लिया और हिंदी सिनेमा के इतिहास में ‘गब्बर सिंह’ के रोल को स्वर्ण अक्षरों में लिख दिया. सबसे बड़ी बात ये रही कि अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र और संजीव कुमार जैसे दिग्गज एक्टरों के बीच इस फिल्म में अमजद अपनी अलग छवि बनाने में सफल रहें.

शोले की बंपर सफलता के बाद अमजद खान को पीछे मुड़कर नहीं देखना पड़ा. अमजद ने ‘चरस’, ‘परवरिश’, ‘अपना खून’, ‘मुकद्दर का सिकंदर’, ‘मिस्टर नटवरलाल’, ‘सुहाग’, ‘कुर्बानी’, ‘याराना’, जैसी कई फिल्मों में अलग-अलग तरह के रोल किए. अमजद खान की खासियत ये थी कि वो कभी टाइपकास्ट नहीं हुए. मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में अमजद ने इसके लिए अपने प्रोड्यूसरों और डायरेक्टरों का शुक्रिया अदा करते हुए कहा था कि मेरी फिल्म में दर्शकों को ये नहीं पता होता था कि मैं क्या करने वाला हूं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

फिल्म निर्माता, निर्देशक करण जौहर, कंगना रनौत, एकता कपूर पदमश्री अवार्ड से हुए सम्मानित

अक्षय कुमार का धमाल जारी, 3 दिन में फिल्म सूर्यवंशी ने की इतने करोड़ की कमाई

कमल हासन बचपन से कर रहे हैं फिल्मों में काम, आज अरबों के मालिक

बाहुबली से भी बड़ी फिल्म है एसएस राजामौली की आरआरआर

बॉलीवुड अभिनेत्री ऐश्वर्या राय का बर्थडे आज: अभिषेक के साथ कई फिल्में रहीं सुपरहिट

Leave a Reply