आज का दिनः शुक्रवार 12 नवंबर 2021, हर इच्छा पूर्ण करती है... अक्षय नवमी!

आज का दिनः शुक्रवार 12 नवंबर 2021, हर इच्छा पूर्ण करती है... अक्षय नवमी!

प्रेषित समय :20:19:38 PM / Thu, Nov 11th, 2021

- प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी  
* धर्मधारणा के अनुसार कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष नवमी... अक्षय नवमी क्योंकि हर इच्छा पूर्ण करती है इसलिए इसे इच्छा नवमी भी कहते हैं!
* इच्छा नवमी के अवसर पर आंवला का विशेष महत्व है... इस दिन आवंला वृक्ष की पूजा... आंवला के सानिध्य में भोजन और दान-पुण्य का अनंत फल प्राप्त होता है.
* अक्षय नवमी को आंवला पूजन से अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है और परिवारिक-शांति, उत्तम-आयु एवं संतान-सुख की वृद्धि होती है.
* अक्षय नवमी को ही भगवान श्रीकृष्ण ने कंस वध से पूर्व तीन वनों की परिक्रमा की थी, इसीलिए आज भी श्रद्धालु अक्षय नवमी पर... अत्याचार के विरुद्ध न्याय की विजय के लिए मथुरा-वृन्दावन की परिक्रमा और श्रीकृष्ण मंदिर में पूजा-दर्शन करते हैं.
* इस अवसर पर आंवले का पौधा लगाने से ज्यों-ज्यों आंवला बढ़ता है त्यों-त्यों सुख, समृद्धि और सफलता प्राप्त होती है. 

-आज का राशिफल -

मेष राशि:- आज का पूंजी निवेश लाभदायी रहेगा. कार्यस्थल पर मान सम्मान की प्राप्ति होगी. व्यापार में वृद्धि होने के कारण काम आपकी योजनाओं के अनुसार होंगे. वायु विकार से पीड़ित रहेंगे.

वृष राशि:- समय रहते जरूरी दस्तावेजों को संभाल लें, सामाजिक कार्यों में सम्मान प्राप्त होगा. स्थायी संपत्ति क्रय करने में जल्दीबाजी न करें. परिवार की समस्या का समाधान होगा. निजी कार्य की व्यस्तता रहेगी.

मिथुन राशि:- आज रचनात्मक काम होंगे. नवीन अनुबंध व समझौतों के कारण आपके लाभ में वृद्धि होगी. दैवीय कार्यों में दिन बीतेगा. जनकल्याण की भावना के कारण प्रतिष्ठा बढ़ेगी.

कर्क राशि:- पारमार्थिक कार्यो में धन लगेगा. सामाजिक कार्यों से सुयश मिलेगा और आप के प्रभाव में वृद्धि होगी. व्यापार अच्छा चलेगा. परिवार से सहयोग मिलने से कार्य आसानी से पूरे होंगे. अपनी परिवारिक जिम्मेदारी की ओर विशेष ध्यान दें.

सिंह राशि:- कार्य की अधिकता के बीच सफलता से मनोबल मजबूत अजनबी व्यक्ति का विश्वास न करें धोखा मिल सकता है. कार्यक्षेत्र में वृद्धि के योग हैं. सक्रिय होने के कारण संबंध व परिचय क्षेत्र बढ़ेगा.

कन्या राशि:- सुख-समृद्धि बढ़ेगी. आर्थिक निवेश में सोच-समझकर निर्णय लेने पर लाभ होगा. कम बोलें अच्छा बोलें. स्वाध्याय में रुचि बढ़ेगी. परिवार, समाज में आपका महत्व बढ़ेगा.

तुला राशि:- व्यापार-व्यवसाय में चल रही उलझनों से परेशान रहेंगे. किसी परिजन के साथ अपने विशेष कार्य की पूर्ति के लिए देव स्थलों का भ्रमण करेंगे. लाभ होने की संभावना बनती है. किसी पुराने मित्र से मुलाकात सम्भव है.

वृश्चिक राशि:- दिन की शुरुवात में क्रोध हावी रहेगा. मन माफिक काम न होने से परिजनों पर नाराज होंगे. नौकरी में नया प्रस्ताव मिलेगा. धार्मिक रुचि बढ़ेगी. व्यापारिक प्रतिस्पर्धा में न पड़ें.

धनु राशि:- निवेश किए धन से अर्जित होने वाले वाले लाभ में विलंब होगा. संतान के लिए निर्णय लेने में दुविधा होगी. अर्थ व्यवस्था बिगड़नें से निर्माण कार्य की गति प्रभावित हो सकती है.

मकर राशि:- कम समय में अधिक लाभ अर्जित करने के चक्कर में न उलझें. मेहनत करें. कार्यस्थल पर आपके पराक्रम की प्रशंसा बढ़ेगी. व्यापार में नई योजनाओं का प्रारंभ होगा. जल्दबाजी नुकसानदायक रहेगी.

कुम्भ राशि:- आज विशेष उन्नतिकारक योगों के कारण मन में प्रसन्नता रहेगी. मन को भक्तिभाव में लगाने की कोशिश करेंगे. कार्यस्थल पर अनुकूल परिणाम के लिए सक्रियता आवश्यक है. भवन निर्माण के लिए ऋण लेना पड़ सकता है.

मीन राशि:- आलस को त्याग कर काम करें. रुके कार्य में सफलता मिलेगी. पूंजी निवेश में सोच से अधिक लाभ होगा. अपनी कार्ययोजना और निर्णय पर अमल करना जरूरी है. किसी के प्रति आकर्षित होंगे.

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453   

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- शुक्रवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा      रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- चर                 पहला- रोग
दूसरा- लाभ         दूसरा- काल
तीसरा- अमृत         तीसरा- लाभ
चौथा- काल         चौथा- उद्वेग
पांचवां- शुभ         पांचवां- शुभ
छठा- रोग                छठा- अमृत
सातवां- उद्वेग         सातवां- चर
आठवां- चर         आठवां- रोग

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!

पंचांग 

शुक्रवार,12 नवंबर, 2021
अक्षय नवमी
जगद्धात्री पूजा
शक सम्वत1943   प्लव
विक्रम सम्वत2078
काली सम्वत5122
प्रविष्टे / गत्ते27
मास कार्तिक
दिन काल10:48:13
तिथि नवमी - 29:33:42 तक
नक्षत्रधनिष्ठा - 14:54:08 तक
करणबालव - 17:38:53 तक, कौलव - 29:33:42 तक
पक्ष शुक्ल
योगघ्रुव - 27:15:08 तक
सूर्योदय06:40:57
सूर्यास्त17:29:11
चन्द्र राशिकुम्भ
चन्द्रोदय13:48:00
चन्द्रास्त25:00:00
ऋतु हेमंत
अभिजित मुहूर्त 11:32 ए एम से 12:16 पी एम
अग्निवास पृथ्वी - 05:31 ए एम, नवम्बर 13 तक , आकाश
दिशा शूल पश्चिम
चन्द्र वास पश्चिम
राहु वास दक्षिण-पूर्व
श्रीकृष्ण के विविध स्वरूपों की आराधना तमाम कष्टों से मुक्ति दिलाती है! 

https://www.youtube.com/watch?v=dX89wA4mHkA&feature=youtu.be

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कुंडली में मजबूत राहु बनाता है राजनीति में सफल

जन्मकुंडली से जानिए कब होता है सेहत को खतरा, मारकेश व षष्ठेश से रहें सावधान

कुंडली में सातवें घर से व्यक्ति के विवाह और दाम्पत्य के संबंधों का राज खुल जाता है!

कुंडली में द्वादशेश और बारहवां घर - चन्द्रमा के संभावित परिणाम

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जन्मकुंडली में करोड़पति होने के योग ऐसे पहचानें

Leave a Reply