अधिकांश महिलाओं के हैंडबैग में टॉयलेट सीट से ज्यादा बैक्टीरिया -स्टडी

अधिकांश महिलाओं के हैंडबैग में टॉयलेट सीट से ज्यादा बैक्टीरिया -स्टडी

प्रेषित समय :12:58:46 PM / Thu, Nov 11th, 2021

महिलाओं के हैंडबैग में लाखों बैक्टीरिया का बसेरा होता है. हैरान करने वाली यह बात एक अध्ययन में सामने आई है. बिजनेस इंसाइडर की खबर के मुताबिक ब्रिटेन के एक हाइजीन सर्विस प्रोवाइडर इनीशियल ने अपने अध्ययन के आधार पर दावा किया है कि लगभग 20 प्रतिशत महिलाओं के हैंडबैग में इतने बैक्टीरिया होते हैं जितने टॉयलेट सीट में भी नहीं होते. शोधकर्ताओं ने जब महिलाओं के हैंडबैग की सतह और हैंडबैग में मौजूद सामानों से स्वैब के सैंपल लिए, तो चौंकाने वाले नतीजे सामने आए. उन्होंने पाया कि इन चीजों में लाखों बैक्टीरिया मौजूद थे. बैग की लाइनिंग, मेक-अप और फेसक्रीम की लाइनिंग में सबसे ज्यादा बैक्टीरिया देखे गए.

हैंडबैग घर के हर कोने में जाता है

हालांकि अच्छी बात ये थी कि इन बैक्टीरिया में किसी तरह का घातक टॉक्सिन नहीं पाया गया. शोधकर्ताओं ने कहा कि इन बैक्टीरिया से हमारा रोजाना सामना होता है. और ये किसी तरह के संक्रमण या बीमारी नहीं फैलाते. शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि महंगा स्पॉन्जी लेदर बैग भी बैक्टीरिया और जर्म का घर हो सकता है. इन बैगों के हैंडल में सबसे ज्यादा बैक्टीरिया देखने को मिले. इनीशियल के टेक्निकल मैनेजर पीटर ब्रेट (Peter Baratt) ने बताया कि हैंडबैग से हमारा हाथ नियमित रूप से संपर्क में रहता है. यह बैग कई जगह इधर से उधर होता है. इन स्थितियों में कई सतहों को यह छूता है. इन सब कारणों से बैग में मौजूद बैक्टीरिया अन्य जगहों पर भी पहुंच सकता है. इसलिए बेहतर है कि बैग छूने से पहले हाथ को सेनिटाइज किया जाए. इससे हम सुरक्षित रह सकते है.

सेनिटाइज करें

स्टडी के मुताबिक, हैंडबैग के अंदर और बाहर दोनों तरफ उनकी सतहों पर बैक्टीरिया मौजूद होते हैं. इसलिए इन बैक्टीरिया से बचने के लिए हैंडबैग को समय-समय पर सेनिटाइज जरूर करना चाहिए. आमतौर पर हैंडबैग को हर जगह साथ रखा जाता है. जब इस पर हाथ जाता है, तो हाथ भी दूषित हो जाता है. दूषित हाथों से इसे या उसके अंदर की चीजों को छूते हैं तो बैक्टीरिया हाथों से कई अन्य सतहों पर स्थानांतरित हो जाते हैं. इसलिए हैंडबैग का इस्तेमाल करने के बाद अपने हाथ को सेनिटाइज जरूर कर लें. हैंडबैग का इस्तेमाल करने से पहले भी हाथ को सेनिटाइज करें. इसके अलावा सप्ताह में कम से कम दो बार हैंडबैग को साफ करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

फेस्टिव वेट लॉस टिप्स जिनका आपको कभी पालन नहीं करना चाहिए

आँखों में जलन की समस्या से है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

फटे होंठों से हैं परेशान हैं तो इन टिप्स का पालन करें, बनेंगे आर्कषक होंठ

कलर आई लाइनर लगाने से पहले जान लें जरूरी टिप्स

किसी से भी बातचीत को प्रभावी बनाने के लिए इन टिप्स को आजमाएं

Leave a Reply