आज का दिन- गुरुवार 11 नवंबर 2021, छठ पूजा, शुभ मुहूर्त में उगते सूर्य को अर्घ्य दें!

आज का दिन- गुरुवार 11 नवंबर 2021, छठ पूजा, शुभ मुहूर्त में उगते सूर्य को अर्घ्य दें !

प्रेषित समय :21:18:06 PM / Wed, Nov 10th, 2021

चार दिनों तक चलने वाला छठ महापर्व का आखिरी दिन ऊषा अर्घ्य का दिन होता है. चौथा दिन मुख्य रूप से व्रत का पारण करने का दिन होता है. आखिरी दिन उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही व्रत पूरा होता है. उगते हुए सूर्य को जल देकर छठी माई और भगवान सूर्य का आशीर्वाद प्राप्त किया जाता है.
इस दिन (उषा अर्घ्य) सूर्योदय का समय सुबह 06:41 बजे है. उषा अर्घ्य अर्थात इस दिन सुबह सूर्योदय से पहले नदी के घाट पर पहुंचकर उगते सूर्य को अर्घ्य देते हैं. यह अर्घ्य सूर्य की पत्नी उषा को दिया जाता है. मान्यता है कि विधि विधान से पूजा करने और अर्घ्य देने से सभी तरह की मनोकामना पूर्ण होती हैं.

- आज का राशिफल -

मेष राशि:- आज किसी भी प्रकार के संकट में न पड़ने की सलाह देते हैं. आज भाग्य साथ नहीं देगा. किसी भी कार्य में सफलता शीघ्र नहीं मिलेगी लेकिन मध्याह्न के बाद परिस्थितियों में सुधार होगा. गृहस्थजीवन में वातावरण आनंदपूर्ण रहेगा. अधिकार वर्ग आपसे प्रसन्न रहेंगे. पदोन्नति के योग बन रहे हैं. योजनानुसार आर्थिक लाभ होगा.

वृष राशि:- आज  अधिक भावुकता के कारण आप अस्वस्थ हो सकते हैं. आज कोई नया कार्यप्रारंभ न करें. वाणी और भाषा पर संयम रखें. खान-पान में लापरवाही न करें. व्यावसायिक क्षेत्र में विध्न पड़ सकता है. प्रतिस्पर्धीयों से वाद-विवाद या उग्र चर्चा न हो इसका ख्याल रखें. कार्य में सफलता प्राप्त होने में विलंब हो सकता है.

मिथुन राशि:- आज खुद को आमोद-प्रमोद में भुला दिजिए. मनोरंजन में खो जाइये. अच्छे खान-पान और अच्छे वस्त्र उपलब्ध होंगे. मध्याह्न के बाद आप कुछ अधिक ही भावुक हो सकते हैं. इससे मन की व्यथा में भी वृद्धि हो सकती है. अनैतिक तथा निषेधात्मक कार्यों से दूर रहिए.

कर्क राशि:- आज  व्यवसायिक स्थल पर वातावरण अनुकूल रहेगा. ससुराल एवं मायके से अच्छे समाचार मिल सकते हैं. पारिवारिक वातावरण अनुकूल रहेगा. शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे. बौद्धिक चर्चा में अपने तार्किक विचारों को रखने करने के लिए समय अनुकूल है.

सिंह राशि:- आज का दिन प्रणय-प्रसंग के लिए अनुकूल है. क्रोध पर नियंत्रण रखें. पेट सम्बंधित रोग हो सकते हैं. लेकिन मध्याह्न के बाद परिवार के साथ आनंद और उल्लासमय समय बितेगा. मानसिक रूप से प्रसन्न और स्फूर्ति का अनुभव करेंगे. व्यवसाय से लाभ होने का योग बन रहा है.

कन्या राशि:- आज आप में शारीरिक स्फूर्ति और चेतनाशक्ति का अभाव रहेगा. सामाजिक रूप से अपमान न हो इसका ध्यान रखें. धनहानि हो सकती है. क्रोध पर संयम रखें. कार्य में सफलता न मिलने के कारण निराशा हो सकती है. प्रवास को संभवतः टाल दें.

तुला राशि:- आज का दिन नए कार्य का शुरु करने के लिए अच्छा है. प्रिय व्यक्ति से भेंट होगी तथा भाग्यवृद्धि होगी. सामाजिक रूप से मान-सम्मान बढ़ेगा. शारीरिक रूप से अस्वस्थता का अनुभव हो सकता है. स्थाई संपत्ति से सम्बंधित पत्रों के विषय में सावधानी बरतें. माता का स्वास्थ्य खराब हो सकता है.

वृश्चिक राशि:- आज  निर्धारित कार्य संपन्न न होने से निराश हो सकते हैं. किसी भी महत्वपूर्ण कार्य अथवा उसके विषय में निर्णय न ले. पारिवारिक वातावरण में क्लेश बढ़ेगा. लेकिन, मध्याह्न के बाद परिवारजनों तथा भाई-बहनों के साथ समय आनंदपूर्वक बितेगा. शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे.

धनु राशि:- आज का दिन आपके लिए शुभ फलदायी है. शारीरिक और मानसिक रूप से आप उत्साही तथा प्रफुल्लित होंगे. कहीं यात्रा करने जा सकते हैं. मध्याह्न के बाद आप कुछ दुविधा में पड़ सकते हैं. घर में तथा व्यवसायिक स्थल पर कार्यभार बढ़ेगा. अधिक खर्च हो सकता है.

मकर राशि:- आज  वाणी और भाषा कि वजह से भ्रम न हो जाए इसका ख्याल रखें. क्रोध की मात्रा बढ़ने से किसी के साथ उग्र चर्चा या विवाद न हो सकता है. मन में व्यग्रता रहेगी इसलिए आध्यात्मिकता का आश्रय ले. मध्याह्न के बाद स्फूर्ति और उल्लास का अनुभव होगा. पारिवारिक वातावरण आनंदप्रद और शांत रहेगा.

कुम्भ राशि:- आज का दिन लाभप्रद है. सामाजिक क्षेत्र में सक्रिय रहेंगे और मान- सम्मान में वृद्धि होगी. मध्याह्न के बाद घर का वातावरण तनावपूर्ण रह सकता है. शारीरिक स्वास्थ्य बिगड़ सकता है, इसलिए आवेशपूर्ण मन पर संयम रखें. धन का अधिक खर्च न हो इसका ख्याल रखें.

मीन राशि:- आज का दिन सब प्रकार से आपके लिए लाभदायी है. आप कोई परोपकार का कार्य करेंगे. व्यापार में उचित आयोजन के द्वारा व्यापार-वृद्धि होगी. व्यापार से सम्बंधित प्रवास का योग बन रहा है. पिता और बड़ों से आशीर्वाद व लाभ मिलेगा. आय में वृद्धि होग.

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ)  वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- गुरुवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- शुभ                          पहला- अमृत
दूसरा- रोग                            दूसरा- चर
तीसरा- उद्वेग                      तीसरा- रोग
चौथा- चर                             चौथा- काल
पांचवां- लाभ                        पांचवां- लाभ
छठा- अमृत                         छठा- उद्वेग
सातवां- काल                        सातवां- शुभ
आठवां- शुभ                        आठवां- अमृत

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

- पंचांग-
गुरुवार, 11 नवंबर, 2021
छठ पूजा: उगते सूर्य को अर्ध्य
गोपाष्टमी
 मासिक दुर्गाष्टमी
शक सम्वत1943   प्लव
विक्रम सम्वत2078
काली सम्वत5122
प्रविष्टे / गत्ते26
मास कार्तिक
दिन काल10:49:32
तिथि सप्तमी - 06:51:26 तक, अष्टमी - 29:53:30 तक
नक्षत्रश्रवण - 14:59:22 तक
करणवणिज - 06:51:26 तक, विष्टि - 18:17:41 तक
पक्ष शुक्ल
योगगण्ड - 06:41:21 तक, वृद्धि - 28:43:18 तक
सूर्योदय 06:40:10
सूर्यास्त17:29:43
चन्द्र राशि मकर - 26:52:05 तक
चन्द्रोदय13:07:59
चन्द्रास्त23:59:00
ऋतु हेमंत
अभिजित मुहूर्त 11:32 ए एम से 12:16 पी एम
अग्निवास आकाश - 06:49 ए एम तक ,
पाताल - 05:51 ए एम, नवम्बर 12 तक , पृथ्वी
दिशा शूल दक्षिण
चन्द्र वास दक्षिण - 02:52 ए एम, नवम्बर 12 तक
पश्चिम - 02:52 ए एम, नवम्बर 12 से पूर्ण रात्रि तक
राहु वास दक्षिण

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश-दुनिया भर में छठ की धूम, भगवान सूर्य को आज पहला अर्घ्‍य, घाटों पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

छठ पूजा को बनायें अलौकिक, अर्घ्य की तिथि व शुभ मुहूर्त

झारखंड में छठ की खुशियां मातम में बदलीं, नदी में नहाने के दौरान डूबने से 4 बच्चों की मौत

एमपी में छठ वर्ष पर अवकाश की घोषणा के 7 वर्ष हो गए, आदेश आज तक नही हुए

छठ पूजा 8 नवंबर 2021 को नहाय खाय से आरंभ होगा

Leave a Reply