गूगल क्रोम को लेकर खुलासा, क्रोम ब्राउज़र आपके पर्सनल डेटा पर रखता है नजर

गूगल क्रोम को लेकर खुलासा, क्रोम ब्राउज़र आपके पर्सनल डेटा पर रखता है नजर

प्रेषित समय :09:23:20 AM / Wed, Nov 10th, 2021

फॉर्ब्स की एक रिपोर्ट कहती है कि आपके फोन में इंस्टॉल क्रोम ब्राउज़र आपके पर्सनल डेटा पर नजर रखता है. और वह भी आपकी जानकारी और अनुमति के बिना. फॉर्ब्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि क्रोम की सहायता से कंपनी अपने यूजर्स का क्रिटिकल डेटा मॉनिटर करती है और उसके जरिए वह उनकी एक्टिविटीज और पिनपॉइंट लोकेशंस के बारे में जानकारी लेती है. हालांकि गूगल क्रोम ने इसके जवाब में कहा है कि यूजर चाहें तो इसे रोक सकते हैं.

बता दें कि कुछ दिन पहले ही फेसबुक के बारे में भी एक ऐसी ही रिपोर्ट आई थी. उसके अनुसार फेसबुक एक्सीलरोमीटर की मदद से अपने यूजर्स की लोकेशन चेक करता रहता है. बड़ी सोशल मीडिया कंपनी के तौर पर स्थापित हो चुकी फेसबुक पर अपने यूजर्स का डेटा तब भी ट्रैक करने का आरोप लगा था, जब यूजर अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स में जाकर ट्रैकिंग का ऑप्शन बंद कर देता है. यह बेहद गंभीर मालमा था. हालांकि फेसबुक ने बाद में अपनी सफाई में कहा था कि वह अब एक्सीलरोमीटर से डेटा ट्रैक नहीं करता. अब क्रोम ब्राउजर के माध्यम से गूगल भी वैसा ही काम कर रहा है.

गूगल द्वारा डेटा कलेक्शन

टॉमी माइस्क नामक एक शोधकर्ता ने अपनी ब्लॉग पोस्ट में क्रोम के बारे में कई जानकारियां शेयर की है. टॉमी माइस्क ने लिखा है कि गूगल क्रोम एंड्रॉयड यूजर्स का मोशन सेंसर बाय डिफॉल्ट शेयर करता है. उन्होंने कहा कि एंड्रॉयड/क्रोम में सभी वेबसाइट पर मोशन सेंसर बाय डिफॉल्ट एक्सेसिबल है, जबकि सफारी/आईओएस में इसके लिए परमिशन चाहिए होती है.

शोधकर्ता टॉमी माइस्क ने यहां तक कहा कि एंड्राइड द्वारा एक्सीलरोमीटर को हैंडल करने का तरीका फेसबुक से भी ज्यादा खराब है. इसके जवाब में क्रोम की तरफ से कहा गया है की कंपनी क्रोम में मोशन सेंसर रेजोल्यूशन को शुरुआती तौर पर सीमित कर रही है. इसके अलावा कहा गया है कि यूजर

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ओटो विख्तर्ले की 108वीं जयंती पर गूगल ने बनाया ख़ास डूडल

महिला ने गूगल पर सर्च किया बच्ची को कैसे मारे, फिर कर दी मासूम की हत्या

वैक्सीन लगवाएं, मास्क पहनें, गूगल ने डूडल के जरिए दिया ये खास संदेश

अभिनेता शिवाजी गणेशन के 93वें जन्मदिन पर गूगल ने बनाया डूडल

जापानी साइंटिस्ट मिशियो सुजिमुरा का जन्मदिन, गूगल ने डूडल बनाकर किया समर्पित

Leave a Reply