त्योहारों के बाद हो रही पेट की समस्या, तो आपके काम के हैं ये टिप्स

त्योहारों के बाद हो रही पेट की समस्या, तो आपके काम के हैं ये टिप्स

प्रेषित समय :08:42:24 AM / Wed, Nov 10th, 2021

त्योहारों का सीजन के दौरान हम खाने-पीने पर कंट्रोल नहीं रखते. घर में इतनी चीजें बनती हैं कि हर चीज में से कुछ न कुछ खाना ही पड़ता है. इसके अलावा बाहर से भी मिठाइयां और अन्य चीजें आती हैं. ये सब चीजें खाने में तो बहुत स्वादिष्ट होती है लेकिन इसे डाइजेस्ट करना मुश्किल हो जाता है. कुछ लोगों में यह समस्या ज्यादा होती है. इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए मेटाबोलिज्म को ट्रैक पर लाना जरूरी है. इसके लिए डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना होगा जिनमें फाइबर की मात्रा ज्यादा हो और जो पेट में बन रहे टॉक्सिन को बाहर निकालने की क्षमता रखता हो. कुछ ऐसे फूड्स और ड्रिंक्स हैं जिनकी मदद से आप आसानी से इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. हम यहां आपको ऐसे ही फूड्स और ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं जो त्योहार के बाद आपको पेट की समस्याओं से छुटकारा दिलाएगा.

डिटॉक्स ड्रिंक को आजमाएं

डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में सुबह गर्म पानी के साथ नींबू बहुत फायदेमंद होता है. डाइजेस्टिव सिस्टम को डिटॉक्स करने में नींबू न सिर्फ मददगार होता है बल्कि इसमें कई विटामिंस और मिनिरल्स भी होते हैं. विटामिन सी, कैल्शियम और पोटैशियम से भरपूर नींबू को जब गर्म पानी के साथ सुबह पीएंगे तो शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालने में यह मदद करेगा. इसके साथ ही गर्म पानी और नींबू पेट की चर्बी को भी घटाने में फायदेमंद है. आप अन्य समय भी सामान्य पानी में नींबू और पुदीना मिलाकर पी सकते हैं. अगर आपको नींबू पसंद नहीं है, तो आप तरबूज में पुदीना मिलाकर इसका डिटॉक्स ड्रिंक तैयार कर सकते हैं. यह ड्रिंक पेट फूलने की समस्या से निजात दिलाएगा.

सामान्य चीजें खाएं, जंक फूड से परहेज करें

त्योहारों के बाद जंक फूड से पूरी तरह परहेज करें. एकदम सामान्य चीजों का सेवन करें. आलू को फ्राई खाने के बजाय शकरकंद को पका कर खाएं. पेट की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. इसके अलावा यदि आप पहले से ब्राउन राइस खा रहे हैं, तो उसे भी छोड़कर सफेद राइस खाना शुरू कर दें. स्पाइसी, ऑयली और प्रोसेस्ड फूड से दूरी बना लें. इसके अलावा कोल्ड ड्रिंक, सोडा और फ्रूट जूस को भी कुछ दिनों के लिए बाय कह दें. जितना हो सके पानी पीएं.

अन्नास और पपीता खाएं

त्योहारों के बाद यदि आपको पाचन संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, तो अन्नास और पपीते का सेवन करें. अन्नास और पपीते में मौजूद ब्रोमेलेन और पापेन एंजाइम पेट फूलने की समस्या से निजात दिलाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आँखों में जलन की समस्या से है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

फटे होंठों से हैं परेशान हैं तो इन टिप्स का पालन करें, बनेंगे आर्कषक होंठ

दो मुंहे बालों से हैं परेशान तो आजमाएं ये टिप्स, कुछ ही दिन में दिखेगा असर

शुरु​आती महीनों में प्रेगनेंसी को छिपाना चाहती हैं, तो फॉलो करें ये टिप्स

Leave a Reply