डाइजेशन और डायबिटीज दोनों के लिए खाना खाने के बाद वॉक जरूरी – रिसर्च

डाइजेशन और डायबिटीज दोनों के लिए खाना खाने के बाद वॉक जरूरी – रिसर्च

प्रेषित समय :09:20:31 AM / Tue, Nov 9th, 2021

खाना खाने के बाद थोड़ी देर पैदल चलना या वॉक (walking) करना ज्यादातर भारतीयों की आदत में शुमार हैं. उनका मानना होता है कि इससे डाइजेशन (digestion ) बढ़िया होता है. लेकिन क्या सच में खाना खाने के बाद टहलने से डाइजेशन ठीक रहता है. एक हालिया अध्ययन में इस बात पर रोशनी डाली गई है. टीओआई की खबर के मुताबिक जब आप खाना खाते हैं, तो इसके बाद पेट में जाकर खाना टुकड़े-टुकड़ें में टूटता है. इसके बाद शरीर इस भोजन से आवश्यक पोषक तत्वों का अवशोषण करता है. खाने के महत्वपूर्ण भाग का डाइजेशन छोटी आंत (small intestine) में होता है. रिसर्च कहती है कि खाना खाने के बाद टहलने से भोजन बहुत जल्दी पेट में पहुंचने के बाद आंत में पहुंच जाता है जिससे डाइजेशन ठीक से होता है. इसके अलावा वॉक करने के अन्य फायदे तो हैं ही. वॉक कार्डियो एक्सरसाइज की तरह ही है. इससे संपूर्ण शरीर में हरकत होती है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है.

चूंकि खाना खाने के बाद वॉक करने से डाइजेशन में तेजी आती है इसलिए जितनी तेजी से भोजन पेट से छोटी आंत में जाता है उतनी ही जल्दी आपको सूजन, गैस और एसिड रिफ्लक्स जैसी सामान्यों से निजात मिलती है. कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि खाने के बाद 30 मिनट की नियामित वॉक आंतों की कार्य प्रणाली में सुधार करती है, साथ ही कब्ज की समस्या को भी कम करती हैं.

रिसर्च कहती है कि खाने के बाद वॉक न सिर्फ पाचन को दुरुस्त करती है बल्कि टाइप -2 शुगर के मरीजों को फायदा भी पहुंचाती है. न्यूजीलैंड के ओटागो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के मुताबिक खाना खाने के बाद ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है. इस ग्लूकोज के बढ़े हुए स्तर को नियंत्रित करने के लिए इंसुलिन का स्राव होता है लेकिन टाइप -2 शुगर वाले मरीज में इंसुलिन सही तरह से काम नहीं करता. इसलिए जब वह खाना खाने के बाद टहलते हैं, तो तो ग्लूकोज का ज्यादातर हिस्सा ऊर्जा के रूप में शरीर में खर्च हो जाता है. इससे डायबिटीज मरीजों के ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ नहीं पाता है. अध्ययन में कहा गया है कि जो लोग कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन का सेवन ज्यादा करते हैं, उन्हें खाने के बाद निश्चित रूप से वॉक करना चाहिए, खाने के बाद टहलने से ग्लूकोज का उपयोग बॉडी की गतिविधियों के लिए ऊर्जा उत्पन्न करने में किया जाता है, जिससे रक्त में ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद मिलती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नाक सूखने से हो रही है परेशानी तो ये घरेलू नुस्खे आजमाएं

स्ट्रेच मार्क्स से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

आँखों में जलन की समस्या से है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

त्योहारों से पहले महंगाई का एक और झटका, घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम 15 रुपये बढ़े

कोरोना के मामलों में कमी के चलते सरकार का फैसला, आज से पूरी क्षमता के साथ उड़ेंगी घरेलू उड़ानें

Leave a Reply