आईआरसीटीसी आज से शुरू करेगा श्री रामायण यात्रा टूर, जानिए किराया

आईआरसीटीसी आज से शुरू करेगा श्री रामायण यात्रा टूर, जानिए किराया

प्रेषित समय :12:33:28 PM / Sun, Nov 7th, 2021

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए श्री रामायण यात्रा टूर्स की एक सीरीज की योजना बनाई है, जो बेहतर COVID-19 स्थिति को देखते हुए ट्रेनों द्वारा घरेलू पर्यटन की बहाली करेगा. दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होने वाला पहला दौरा भगवान राम के जीवन से जुड़े सभी प्रमुख स्थानों की यात्रा को कवर करेगा.
अन्य पैकेज में 12 रात/13 दिन की श्री रामायण यात्रा एक्सप्रेस-मदुरै शामिल है, जो 16 नवंबर को चलेगी. बयान में कहा गया है कि श्री रामायण यात्रा एक्सप्रेस-श्रीगंगानगर का 16 रात/17 दिन का पैकेज भी है और ट्रेन 25 नवंबर को रवाना होगी.

इस ट्रेन का पहला पड़ाव अयोध्या होगा जहां पर्यटक श्री राम जन्मभूमि मंदिर और हनुमान मंदिर के अलावा नंदीग्राम में भारत मंदिर भी जाएंगे. अगला गंतव्य बिहार में सीतामढ़ी होगा और सीता जी के जन्मस्थान और सड़क मार्ग के जरिए जनकपुर में राम-जानकी मंदिर के दर्शन होंगे.

इसके बाद ट्रेन वाराणसी के लिए रवाना होगी और पर्यटक सड़क मार्ग से वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर और चित्रकूट के मंदिरों के दर्शन करेंगे. वाराणसी, प्रयाग और चित्रकूट में रात्रि विश्राम की व्यवस्था की जाएगी.

बयान में कहा गया है कि ट्रेन का पड़ाव नासिक होगा जिसमें त्रयंबकेश्वर मंदिर और पंचवटी के दर्शन होंगे. नासिक के बाद अगला गंतव्य हम्पी होगा जो प्राचीन कृषिकिंधा शहर है.
रामेश्वरम इस ट्रेन यात्रा का अंतिम पड़ाव होगा जिसके बाद ट्रेन अपनी यात्रा के 17वें दिन दिल्ली लौटेगी. इस पूरे दौरे में मेहमान करीब 7500 किलोमीटर का सफर तय करेंगे.
आईआरसीटीसी ने घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल “देखो अपना देश” के अनुरूप 2AC के लिए 82,950 रुपये प्रति व्यक्ति और 1AC श्रेणी के लिए 1,02,095 रुपये की कीमत पर इस स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन को लॉन्च किया है.

पैकेज में क्या मिलेगा?

पैकेज की कीमत में AC क्लास में ट्रेन सफर, एसी होटलों में रहने की सुविधा, सभी भोजन शाकाहारी मिलेंगे, एसी व्हीकल में सभी ट्रांसफर और दर्शनीय स्थल को देखने का मौका, ट्रैवल इंश्योरेंस और आईआरसीटीसी टूर मैनेजरों की सेवाएं आदि शामिल हैं. यात्रा के दौरान सुरक्षित और स्वस्थ यात्रा प्रदान करके सभी आवश्यक स्वास्थ्य सावधानियों का ध्यान रखा जाएगा

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर की शटल, इंटरसिटी सहित इन गाडिय़ों अब 8 नवम्बर से जनरल टिकट में कर सकेंगे यात्रा, मिलेगी सामान्य टिकट

ऑस्ट्रेलिया ने दी कोवैक्सीन को मंजूरी, बगैर रोक-टोक यात्रा कर सकेंगे यात्री

प्रियंका गांधी ने जारी किया महिलाओं के लिए अलग घोषणा पत्र: फ्री बस यात्रा, छात्राओं को स्कूटी और स्मार्टफोन

Leave a Reply