स्ट्रोक के बाद मौत का दूसरा बड़ा कारण बनता है लो बीपी: रिसर्च

स्ट्रोक के बाद मौत का दूसरा बड़ा कारण बनता है लो बीपी: रिसर्च

प्रेषित समय :11:55:09 AM / Sun, Nov 7th, 2021

आजकल के भागदौड़ भरे लाइफस्टाल, अनियमित दिनचर्या, बढ़ता पॉल्यूशन व ऐसी ही अन्य कई कारण बहुत सी बीमारियों की वजह बन रहे हैं. इन्हीं में से एक है ब्लड प्रेशर की समस्या. अभी तक की स्टडी से पता चला है कि हाईपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर स्ट्रोक और मौत का एक बड़ा कारण होता है. लेकिन अब एक नई स्टडी में ये बात सामने आई है कि लो ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक और उसके बाद होने वाली मौत का दूसरा सबसे बड़ा कारण है. इस स्टडी का निष्कर्ष स्ट्रोक जर्नल में प्रकाशित हुआ है. इसमें रिसर्चर्स ने हार्ट, कैंसर और डिमेंशिया के रोगियों में इसका बड़ा खतरा बताया है. स्टडी में शामिल बोस्टन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में न्यूरोलॉजी के सहायक प्रोफेसर और फ्रामिंघम हार्ट स्टडी में शोधार्थी ह्यूगो जे अपारिसियो के मुताबिक लो बीपी में स्ट्रोक के बाद मौत का खतरा अधिक है. इसमें उन लोगों के लिए यह स्थिति अधिक गंभीर है, जो धूम्रपान करते हैं या दिल की बीमारियों और कैंसर से पीड़ित हैं.

रिसर्चर्स के मुताबिक स्ट्रोक के इलाज को लेकर मौजूदा दिशानिर्देश स्ट्रोक के बाद हाई ब्लड प्रेशर का इलाज करने की सलाह देते हैं, लेकिन इस इलाज के समय नॉर्मल या लो बीपी में से कौन सा उपचार करना है, इस पर अध्ययन में चर्चा की गई है.

30 हजार मरीजों पर की गई स्टडी

शोधकर्ताओं ने बताया कि अध्ययन के तहत पहले इस्केमिक स्ट्रोक वाले लगभग 30,000 वयोवृद्ध रोगियों की पहचान की गई, जिन्हें स्ट्रोक से पहले बीपी की समस्या थी. इस आधार पर शोधकर्ताओं ने स्ट्रोक के बाद लो और हाई बीपी वाले मरीजों की मौत का आंकलन किया. रिसर्चर्स ने पाया कि लो बीपी वाले व्यक्तियों की मौत की दर सबसे अधिक थी, खासकर अगर वो स्मोकिंग करते हों या हार्ट, कैंसर जैसी बीमारी से पीड़ित हो.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अब सबकी होगी यूनिक हेल्‍थ ID, प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्च किया नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन

यूपी में कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के 797 पदों पर भर्ती

राजस्थान में हेल्थ स्कीम का लाभ लेने के लिए कर्मचारियों को वेतन से देना होगा प्रीमियम

Leave a Reply