आज का दिनः रविवार 7 नवंबर 2021, सूर्य के अकारक होने पर पिता से वैचारिक मतभेद हो सकता है!

आज का दिनः रविवार 7 नवंबर 2021, सूर्य के अकारक होने पर पिता से वैचारिक मतभेद हो सकता है!

प्रेषित समय :20:14:01 PM / Sat, Nov 6th, 2021

- प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी 

जीवन में ऐसे कई अवसर आते हैं जब हमारे अपने ही हमारी राह में बाधा बन जाते हैं, ऐसा तब होता है जब उस संबंधी से संबंधित ग्रह अनुकूल नहीं हो. अनेक व्यक्तियों को अक्सर अपने ही लोगों के कार्यों से परेशानी होती है. कोई अपने भाई के कार्य से दुखी है तो कोई बेटे से, किसी को पत्नी से परेशानी है तो किसी को पति से, ऐसी तमाम समस्याओं से राहत मिल सकती है यदि संबंधित देव की पूजा-अर्चना की जाए.

* पिता के कारण परेशानी- सूर्य ग्रह के अकारक होने पर पिता से विरोधाभास या वैचारिक मतभेद हो सकता है, अत: सूर्योपासना द्वारा इस स्थिति से बचा जा सकता है.

* माता के कारण परेशानी- चंद्र की प्रतिकूलता के कारण माता से कष्ट संभव है, भगवान शिव की पूजा-आराधना से कष्ट मुक्ति संभव है.

* पत्नी के कारण परेशानी- यदि पत्नी से अनबन है, वैचारिक मतभेद है तो ऐसा शुक्र ग्रह के कारण हो सकता है, देवी लक्ष्मी की उपासना से ऐसे मामलों में राहत मिलती है.

* पति/बुजुर्गों से कष्ट- सामाजिक परिवर्तन के चलते दो पीढिय़ों में हमेशा विरोधाभास रहता है, किंतु ऐसा विरोधाभास जो आपको आपके मार्ग से विचलित करने लगे और पीड़ा का कारण बने तो ऐसा गुरु ग्रह के कारण होता है, इससे मुक्ति के लिए भगवान श्रीविष्णुदेव की आराधना करें. जिन्हें अपने पति से परेशानी है, वे भी भगवान श्रीविष्णुदेव की पूजा-अर्चना करें.

* सहयोगियों/कार्यकर्ताओं से परेशानी- यदि सहयोगियों और कर्मचारियों से परेशानी है तो अकारक शनिदेव के कारण संभव है. इस स्थिति में महावीर हनुमान की उपासना श्रेष्ठ है.

* पुत्र से परेशानी- केतु ग्रह के नकारात्मक प्रभाव के कारण पुत्र से कष्ट संभव है, ऐसी स्थिति में राहत के लिए श्रीगणेश की आराधना उत्तम है.

* बहन/बेटी से परेशानी- बहन-बेटियों की पारिवारिक स्थितियां या गतिविधियों से यदि कष्ट हो तो बुध ग्रह इसका कारण है, अत: देवी पूजा-उपासना करके स्थिति को सुधारा जा सकता है.

* भाई/रक्त संबंधियों से परेशानी- मंगल ग्रह की प्रतिकूलता भाई और रक्त संबंधियों से कष्ट का कारण बनती है, ऐसी स्थिति में श्रीगणेश, श्रीराम और महावीर हनुमान की आराधना से स्थिति को अनुकूल किया जा सकता है.

* दुष्ट प्रकृति के व्यक्तियों से परेशानी- यदि आपको ऐसा महसूस हो रहा है कि आपको अज्ञात शत्रुओं से भय है या आपके आसपास कुछ दुष्ट प्रकृति के व्यक्ति आपके विरुद्ध कार्य कर रहे हैं, तो यह राहु के नकारात्मक प्रभाव के कारण संभव है, देवी सरस्वती की उपासना करें.

- आज का राशिफल -

मेष राशि:- प्रसंगों में सफलता मिलेगी. परिवार में तनाव होगा. जमीन जायदाद के कागजात एकत्रित करने में लगे रहेंगे. यात्रा को टालने का प्रयास करें. किसी का मजाक न बनाएं. नए आभूषण प्राप्त हो सकते हैं.

वृष राशि:- आप घर पर ही रहें. स्वास्थ्य से खुश रहेंगे. राजनीति में धनु व कर्क राशि की सहायता से कार्य बनेंगे. हनुमान जी की पूजा करें. लाल रंग शुभ है. संतान की सफलता से खुश रहेंगे.

मिथुन राशि:- आज आईटी व मैनेजमेंट सेक्टर के लोग नई उम्मीद में रहेंगे. घर पर ही रहें. छात्र कामयाब रहेंगे. स्वास्थ्य सुख से खुश रहेंगे. मेष व धनु राशि के जातक से लाभ प्राप्त होगा. श्री विष्णुसहस्रनाम व दुर्गासप्तशती का पाठ करें. पिला रंग शुभ है.

कर्क राशि:- आज का दिन धार्मिक कार्यों में व्यस्तता का है. जॉब को लेकर किसी निर्णय तक पहुंचने में असमंजस में रहेंगे. धन की प्राप्ति होगी. घर पर ही पूजा पाठ करें.

सिंह राशि:- आज का दिन अच्छा नही बीतेगा, फ्यूचर प्रोजेक्ट को विस्तार देंगे. अन्न का दान करें. किसी मित्र से तनाव सम्भव है. माता दुर्गा की उपासना करते रहें.

कन्या राशि:- घर से ही काम करें. जॉब में सफलता की प्राप्ति नही होगी. धन का व्यय होगा. कार्यों की अधिकता के कारण तनाव से बचें. पीला व सफेद रंग शुभ है. आज स्वास्थ्य बहुत अच्छा नहीं रहेगा. इस समय घर पर ही बने रहें.

तुला राशि:- साझेदारी में लंबे समय से आ रहा तनाव आज ख़त्म हो सकता है. आज का बजट गड़बड़ाने से चिंता रहेगी. मित्रों का सहयोग कार्यों को पूर्ण करेगा. खर्च की अधिकता रहेगी.

वृश्चिक राशि:- किसी बड़े कार्य की योजना बनेगी. अपने आगामी रणनीति किसी को न बताएं, अन्यथा कार्यों में व्यवधान निश्चित है. संतान सुख की प्राप्ति से मन प्रसन्न होगा. नए संबंधों का लाभ मिलेगा.

धनु राशि:- परिवार जनों के साथ रहे, अपनों से मेल जोल बढेगा. अवकाश का पूरा-पूरा फायदा उठाएंगे. निवेश लाभ देंगे. प्रतिष्ठा को धक्का लग सकता है.

मकर राशि:- व्यापारिक परिस्थिति में सुधार होगा. पारिवारिक आवश्यकताओं की पूर्ति होगी. कारोबार में लाभकारी अनुबंध होंगे. जीवनसाथी से मतभेद संभव है. वर्चस्व में वृद्धि होगी. वायु विकार से ग्रसित रहेंगे.

कुम्भ राशि:- कार्यस्थल पर कर्मचारियों का सहयोग मिलेगा. दाम्पत्य संबंध में सुधार के योग हैं. व्यवसायिक स्थिति में सुधार होगा. विदेश जाने के योग बनेंगे. पिता से मनमुटाव होगा पर समय रहते व्यवहार दुरुस्त होंगे.

मीन राशि:- कई दिनों से मिल रही निराशा आज समाप्त होगी. दिन की शुरुआत नई ऊर्जा के साथ होगी. आज सभी जरूरी कार्य संपन्न होंगे. आकस्मिक धन लाभ के योग हैं. संगति बदलें, सत्संग करें.

  *आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.- 

 - रविवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा                रात्रि का चौघडिय़ा

पहला- उद्वेग                       पहला- शुभ

दूसरा- चर                              दूसरा- अमृत

तीसरा- लाभ                        तीसरा- चर

चौथा- अमृत                         चौथा- रोग

पांचवां- काल                      पांचवां- काल

छठा- शुभ                               छठा- लाभ

सातवां- रोग                      सातवां- उद्वेग

आठवां- उद्वेग                        आठवां- शुभ

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है. 

* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.

* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय परंपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.

* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

पंचांग  

रविवार, 7 नवंबर, 2021

शक सम्वत1943   प्लव

विक्रम सम्वत2078

काली सम्वत5122

प्रविष्टे / गत्ते22

मास कार्तिक

दिन काल10:55:00

तिथितृतीया - 16:24:26 तक

नक्षत्रज्येष्ठा - 21:05:21 तक

करणगर - 16:24:26 तक, वणिज - 26:49:03 तक

पक्ष शुक्ल

योगअतिगंड - 19:07:39 तक

सूर्योदय06:37:06

सूर्यास्त17:32:07

चन्द्र राशिवृश्चिक - 21:05:21 तक

चन्द्रोदय09:13:00

चन्द्रास्त19:41:59

ऋतु हेमंत

अभिजित मुहूर्त 11:31 ए एम से 12:16 पी एम

अग्निवास आकाश - 04:21 पी एम तक ,पाताल

दिशा शूल पश्चिम

नक्षत्र शूल पूर्व - 09:05 पी एम तक

चन्द्र वास उत्तर - 09:05 पी एम तक

पूर्व - 09:05 पी एम से पूर्ण रात्रि तक

राहु वास उत्तर

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आज का दिनः गुरुवार 4 नवंबर 2021, दीपावली पर शुभ मुहूर्त में करें देवी लक्ष्मी की पूजा...

आज का दिनः शुक्रवार 5 नवंबर 2021, गौ-नवरात्रि में गोविंद के गौरव का गुणगान!

आज का दिनः मंगलवार 2 नवंबर 2021, धनतेरस के दिन मंत्र से भगवान कुबेर की पूजा अवश्य करें

Leave a Reply