आस्था ट्रेन से करें वैष्णो देवी मंदिर, स्वर्ण मंदिर, मथुरा, वृंदावन और रामलला के दर्शन

आस्था ट्रेन से करें वैष्णो देवी मंदिर, स्वर्ण मंदिर, मथुरा, वृंदावन और रामलला के दर्शन

प्रेषित समय :09:56:46 AM / Wed, Nov 3rd, 2021

भारत के प्रमुख तीर्थ स्थल और दर्शनीय स्थल का भ्रमण कराने के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड आगे आया है. 25 नवंबर से चलने वाली आईआरसीटीसी के आस्था स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन से यात्री माता वैष्णो देवी मंदिर, स्वर्ण मंदिर, हरिद्वार, ऋषिकेश, मथुरा, वृंदावन, आगरा में ताजमहल और अयोध्या में रामलला के दर्शन कर सकते हैं. आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कुमार, एरिया आफिसर अमित प्रकाश, मनीष कुमार और संजीव कुमार ने बताया कि कोरोना के दुखदायी पल के कम होने के बाद अब पर्यटकों को घूमने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. इसके तहत 25 नवंबर से रक्सौल से आस्था स्पेशल ट्रेन खुलेगी. यह ट्रेन पटना, पं. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन होते हुए माता वैष्णोदेवी के दर्शन के साथ उत्तर भारत के स्थलों का दर्शन कराएगी.

11 रात और 12 दिन के पैकेज वाले इस टूर के लिए इस ट्रेन का प्रतिदिन का किराया 900 रुपये प्रति व्यक्ति प्रतिदिन की दर से लिया जाएगा. इंडियन रेलवे कैटरिंग टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड ने पर्यटकों की मांग पर पटना होते हुए माता वैष्णोदेवी दर्शन के साथ उत्तर भारत दर्शन के लिए आस्था सर्किट स्पेशल पर्यटन ट्रेन चलाने की योजना बनाई है.

माता वैष्णोदेवी दर्शन के साथ होंगे रामलला के दर्शन

यह ट्रेन 25 नवंबर को बिहार के रक्सौल से खुलेगी और बैरगनिया, सीतामढ़ी, दरभंगा, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, पाटलिपुत्र, दानापुर, आरा, बक्सर, दिलदारनगर और पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन होते हुए माता वैष्णो देवी, अमृतसर का स्वर्ण मंदिर, हरिद्वार हर की पौड़ी, ऋषिकेश, मथुरा, वृन्दावन में श्रीकृष्ण जन्मभूमि दर्शन, आगरा का ताजमहल के साथ अयोध्या रामलला के भी दर्शन कराएगी. उसके बाद यह ट्रेन वाराणसी काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग के तीर्थ स्थलों का दर्शन कराते हुए 06 नवंबर को वापस लौटेगी.

11340 रुपए होगा कुल किराया

यह पूरी यात्रा 11 रात 12 दिन की होगी और इसका कुल किराया सभी कर सहित 11340 रुपए होगा. इस पर्यटन ट्रेन का पैकेज कोड – EZBD65 होगा. तीर्थयात्री कोरोना के निर्देशों का पालन करते इस ट्रेन से दर्शन कर सकते हैं. इस यात्रा में पर्यटकों के लिए स्लीपर क्लास से यात्रा, शाकाहारी भोजन, घूमने के लिए बस, रहने के लिए धर्मशाला की व्यवस्था तथा प्रत्येक कोच में सिक्योरिटी गार्ड, कोरोना से बचाव के लिए मास्क और सैनेटाइजर के साथ टूर एस्कॉर्ट की व्यवस्था की गई है. पर्यटक यात्रा संबंधी विस्तृत जानकारी और बुकिंग के लिए IRCTC के ट्रोल फ्री नंबर 9771440058 से सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं या IRCTC के वेबसाइट http://www.irctctourism.com पर जाकर बुकिंग कर सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

चारधाम यात्रा में टूटा पिछले साल का रिकॉर्ड! 4 लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

अब मुफ्त में हवाई यात्रा नहीं कर पाएंगे सरकारी अधिकारी

दुर्ग के 55 लोग भूस्खलन के चलते फंसे, नैनीताल घूमने गए हैं

मध्य प्रदेश, इन जगहों पर घूमने से मिलेंगे ना भूलने वाले नजारे

IRCTC दे रहा है सिर्फ 5,795 रुपये में वैष्णो देवी घूमने का मौका

Leave a Reply