महिलाओं के लिए 30 की उम्र के बाद इन सप्लीमेंट्स को लेना होगा बेहतर

महिलाओं के लिए 30 की उम्र के बाद इन सप्लीमेंट्स को लेना होगा बेहतर

प्रेषित समय :09:26:58 AM / Wed, Nov 3rd, 2021

सेहत को दुरुस्त रखने के लिए वैसे तो बढ़ती उम्र में सभी को अपना ख्याल रखने की बहुत ज्यादा जरूरत होती है. लेकिन बात करें महिलाओं की तो उम्र के बढ़ने पर पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं को अपना ख्याल ज्यादा रखना होता है.

वैसे तो शरीर को सेहतमंद रखने के लिए खाने-पीने की खास भूमिका होती है. लेकिन न्यूट्रीशनिस्ट के अनुसार महिलाओं को खान-पान के साथ 30 की उम्र के ऊपर कुछ खास और जरूरी सप्लीमेंट्स को डाइट में शामिल करना बेहतर होता है. आइये जानते हैं महिलाओं की सेहत के लिए क्या-क्या जरूरी है.

पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं के शरीर में आयरन की कमी ज्यादा देखने को मिलती है. इससे जहां किसी भी तरह के इंफेक्शन होने का खतरा ज्यादा बना रहता है, तो वहीं थकान और कमजोरी भी काफी महसूस होती है. ऐसे में आपको आयरन सप्लीमेंट को डाइट में शामिल करना चाहिए.

फोलिक एसिड

अगर आपकी उम्र 30 साल से ज्यादा की हो रही है. तो आपको अपनी हेल्थ को बेहतर बनाए रखने के लिए फोलिक एसिड सप्लीमेंट्स को ज़रूर लेना चाहिए. आपको अपनी डाइट में बी-विटामिन फोलेट की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए.

विटामिन-डी

महिलाओं की सेहत के लिए विटामिन-डी भी जरूरी है. विटामिन-डी की कमी शरीर में होने से पीठ, कमर और हड्डियों में दर्द रहता है. इसके लिए आप विटमिन-डी सप्लीमेंट को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं. विटामिन-डी कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है.

मैग्नीशियम

सेहत को दुरुस्त रखने के लिए शरीर में मैग्नीशियम की कमी भी नहीं होनी चाहिए. ये शरीर में प्रोटीन बनाने में मदद करता है. साथ ही ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करने में सहायता करता है. इसकी कमी से मांसपेशियों में ऐंठन, थकान, कमजोरी जैसी दिक्कतें होती हैं. इसलिए मैग्नीशियम सप्लीमेंट की जरूरत भी आपको है.

प्रोबायोटिक्स

प्रोबायोटिक्स सप्लीमेंट्स डायरिया और आईबीएस जैसी दिक्कतों से आपको बचाने में मदद करते हैं. प्रोबायोटिक्स गुड बैक्टीरिया होते हैं जो आपकी आतों के लिए बेहतर होते हैं. इसलिए आपको प्रोबायोटिक्स सप्लीमेंट्स को भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. ये किसी भी तरह की एलर्जी और इंफेक्शन से बचाने में भी आपकी मदद करेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोरोना के मामलों में कमी के चलते सरकार का फैसला, आज से पूरी क्षमता के साथ उड़ेंगी घरेलू उड़ानें

स्ट्रेच मार्क्स से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

नाक सूखने से हो रही है परेशानी तो ये घरेलू नुस्खे आजमाएं

आँखों में जलन की समस्या से है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

त्योहारों से पहले महंगाई का एक और झटका, घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम 15 रुपये बढ़े

Leave a Reply