आज का दिन- शनिवार 30 अक्टूबर 2021, हनुमानजी के भक्तों को कभी परेशान नहीं करते हैं- शनिदेव!

आज का दिन- शनिवार 30 अक्टूबर 2021, हनुमानजी के भक्तों को कभी परेशान नहीं करते हैं- शनिदेव!

प्रेषित समय :21:43:26 PM / Fri, Oct 29th, 2021

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
* शनि की तीन स्थितियां है- कारक, अकारक और सम!
* जीवन में शनि अकारक है तो सहकर्मियों का सहयोग नहीं मिलता है, घर क्षतिग्रस्त हो जाता है, शुभ कार्य धीमी गति से होते हैं, शरीर के विविध अंगों के बाल झड़ने लगते हैं आदि.
* अकारक शनि होने पर शनि से संबंधित वस्तुओं... लोहा, काली उड़द, कोयला, तिल, जौ, काले वस्त्र, चमड़ा, काला सरसों आदि का यथाशक्ति दान करना चाहिए.
* शनिदेव, राम भक्त हनुमान के भक्तों को कभी परेशान नहीं करते हैं इसलिए शनि द्वारा प्रदत्त परेशानियों से राहत के लिए नियमित रूप से महावीर हनुमान की पूजा-अर्चना करें!
॥ आरती श्री हनुमानजी ॥
आरती कीजै हनुमान लला की. दुष्ट दलन रघुनाथ कला की॥
जाके बल से गिरिवर कांपे. रोग दोष जाके निकट न झांके॥
अंजनि पुत्र महा बलदाई. सन्तन के प्रभु सदा सहाई॥
दे बीरा रघुनाथ पठाए. लंका जारि सिया सुधि लाए॥
लंका सो कोट समुद्र-सी खाई. जात पवनसुत बार न लाई॥
लंका जारि असुर संहारे. सियारामजी के काज सवारे॥
लक्ष्मण मूर्छित पड़े सकारे. आनि संजीवन प्राण उबारे॥
पैठि पाताल तोरि जम-कारे. अहिरावण की भुजा उखारे॥
बाएं भुजा असुरदल मारे. दाहिने भुजा संतजन तारे॥
सुर नर मुनि आरती उतारें. जय जय जय हनुमान उचारें॥
कंचन थार कपूर लौ छाई. आरती करत अंजना माई॥
जो हनुमान जी की आरती गावे. बसि बैकुण्ठ परम पद पावे॥

- आज का राशिफल -

मेष राशि:- मानसिक रूप से आप कमजोर महसूस करेंगे और सेहत भी परेशान कर सकती है.  असंतुलित खानपान से सेहत खराब हो सकती.  अपने खानपान पर ध्यान रखें.   कामों में सफलता मिलने में विलंब हो सकता है.  इनकम बढ़ेगी.  प्रेम जीवन के लिए दिन अनुकूल रहेगा और गृहस्थ जीवन में जीवन साथी आपके लाभ का मार्ग खोलेगा.  आपके रिश्ते में खुशियां आएंगी.  बाहरी लोगों से कुछ लाभ होगा. 

वृष राशि:- थोड़ी बहुत चुनौतियां भी आएंगी तो भी आप खुशी से उनका सामना करेंगे.  प्यार के मामले में आज का दिन अच्छा रहेगा और अपने प्रिय के साथ  रोमांस के मौके आएंगे.  शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन सामान्य रहेगा.  काम के सिलसिले में आज आपको कुछ दिक्कतें आएंगी.  भाग्य के भरोसे ना बैठे रहें.  सेहत के लिहाज से आज आप अच्छे होंगे क्योंकि सेहत मजबूत होगी. 

मिथुन राशि:- आप अपने विरोधियों पर भी हावी रहेंगे और आपको नौकरी में अच्छे नतीजे मिलेंगे.  यदि आप कोई व्यापार करते हैं तो उसमें आज का दिन सामान्य रहेगा.  अपने ससुराल पक्ष के लोगों से बातचीत होगी.  भाग्य कमजोर रहेगा जिसकी वजह से मेहनत अधिक करनी होगी.  काम के सिलसिले में स्थिति सामान्य रहेगी.  आज आपकी सेहत कुछ कमजोर रहेगी. 

कर्क राशि:- आज का दिन आपकी राशि के लोगों के लिए  बढ़िया रहेगा.  सुविधाओं में दिन बीतेगा और कुछ गुप्त कार्यों पर भी धन खर्च करेंगे.  विरोधियों से समस्या तो नहीं होगी फिर भी आपको चिंता अवश्य रहेगी.  गृहस्थ जीवन के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा प्रेम जीवन जीने वालों कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा और प्रिय किसी बात को लेकर आपसे गुस्सा जता सकता है.  किसी दूसरी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

सिंह राशि:- आपके लिए आज का दिन अनुकूल रहेगा.  रुके हुए काम बनने लगेंगे.  कामों में सफलता मिलेगी.  पारिवारिक जीवन खुशनुमा रहेगा.  गृहस्थ जीवन में खुशियां आएंगी.  जीवन साथी से रिश्ता बढ़िया बनेगा.  जो लोग किसी से प्रेम करते हैं उनके लिए दिक्कतों में कमी आएगी.  पढ़ाई में दिक्कतें आएंगी.  विरोधियों पर आप भारी पड़ेंगे.  आपकी सेहत आज अच्छी रहेगी. 

कन्या राशि:- आपके लिए आज का दिन बहुत हद तक अनुकूल रहेगा.  मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी.  विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन लगेगा.  शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन खुशियों से भरपूर रहेगा.  रोमांस बढ़ेगा प्रेम जीवन बिता रहे लोगों को भी आज अच्छे नतीजे मिलेंगे.  काम के सिलसिले में ज्यादा मेहनत के बाद अच्छे नतीजे हासिल होंगे.  घरेलू जीवन पर ध्यान देंगे और कुछ बड़े खर्चे भी कर सकते हैं. 

तुला राशि:- मानसिक तनाव रह सकता है जिससे बचने के लिए आपको खुद ही कोशिश करनी पड़ेगी.  यात्रा पर जाने के लिए दिन अच्छा नहीं है.  घर के बुजुर्गों का आशीर्वाद मिलेगा.  कामों में सफलता मिलेगी.  गृहस्थ जीवन में दिक्कतें रह सकती हैं.  जो लोग प्रेम जीवन में हैं उनके लिए आज का दिन अच्छा रहेगा.  अपने प्रिय के साथ खूब बातें करेंगे और उनके साथ कुछ शॉपिंग भी करेंगे. 

वृश्चिक राशि:- खर्चों में बढ़ोतरी होगी.  इनकम सामान्य रहेगी.  आर्थिक बोझ बढ़ेगा. परिवार के लोग आपकी मदद करेंगे.  गृहस्थ जीवन में सावधानी रखें.  जीवन साथी गुस्सा कर सकता है.  प्रेम जीवन जीने वालों का अपने प्रिय से बात करके और मिलकर बहुत खुशी होगी.  प्रेम जीवन मजबूत होगा. 

धनु राशि:- खर्चों में बढ़ोतरी होगी.  इनकम सामान्य रहेगी.  आर्थिक बोझ बढ़ेगा. परिवार के लोग आपकी मदद करेंगे.  गृहस्थ जीवन में सावधानी रखें.  जीवन साथी गुस्सा कर सकता है.  प्रेम जीवन जीने वालों का अपने प्रिय से बात करके और मिलकर बहुत खुशी होगी.  प्रेम जीवन मजबूत होगा. 

मकर राशि:- किसी बढ़िया व्यक्ति से मिल कर दिल खुश हो जाएगा या उनसे फोन पर संपर्क होगा.  आपके व्यापार में लाभ होगा.  काम के सिलसिले में अच्छे नतीजे मिलेंगे.  आप खुश रहेंगे.  गृहस्थ जीवन खुशनुमा रहेगा.  प्रेम जीवन जीने वालों को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. आपकी सेहत अच्छी रहेगी.  दूसरों के हित के बात सोच सकते हैं. 

कुम्भ राशि:- मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी.  इनकम बढ़ेगी.  खर्चों में कमी आएगी.  गृहस्थ जीवन प्रेमपूर्ण रहेगा.  जीवनसाथी के साथ भविष्य के बारे में किसी बड़ी यात्रा की प्लानिंग कर सकते हैं.  प्रेम जीवन बिता रहे लोगों को भी आज काफी खुशनुमा समय रहेगा.  काम के सिलसिले में मेहनत करने पर ध्यान देना होगा. 

मीन राशि:- वरना दिक्कतें आ सकती हैं.  भाग्य के भरोसे ना बैठे रहें.  मेहनत करें इनकम सामान्य रहेगी.  परिवार का माहौल भी सकारात्मक रहेगा.  सेहत अच्छी रहेगी.  प्रेम जीवन में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं.  शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन प्यार से भरपूर रहेगा. 

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

*यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.
है और जीवन का अंत है! 

 शनिवार का चौघडिय़ा 
दिन का चौघडिय़ा       रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- काल              पहला- लाभ
दूसरा- शुभ              दूसरा- उद्वेग
तीसरा- रोग              तीसरा- शुभ
चौथा- उद्वेग             चौथा- अमृ
पांचवां- चर               पांचवां- चर
छठा- लाभ                छठा- रोग
सातवां- अमृत            सातवां- काल
आठवां- काल             आठवां- लाभ

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें. 
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें. 
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है. 
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं. 
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

पंचांग 
शनिवार, 30 अक्टूबर, 2021
शक सम्वत1943   प्लव
विक्रम सम्वत2078
काली सम्वत5122
प्रविष्टे / गत्ते14
मास आश्विन
दिन काल11:06:41
तिथि नवमी - 14:45:46 तक
नक्षत्रआश्लेषा - 12:52:01 तक
करणगर - 14:45:46 तक, वणिज - 26:44:05 तक
पक्ष कृष्ण
योग शुक्ल - 24:58:21 तक
सूर्योदय06:31:17
सूर्यास्त17:37:59
चन्द्र राशि कर्क - 12:52:01 तक
चन्द्रोदय25:26:59
चन्द्रास्त14:22:00
ऋतु हेमंत
अभिजित मुहूर्त 11:31 ए एम से 12:16 पी एम
अग्निवास पृथ्वी - 02:43 पी एम तक , आकाश
दिशा शूल पूर्व
चन्द्र वास उत्तर - 12:52 पी एम तक
पूर्व - 12:52 पी एम से पूर्ण रात्रि तक
राहु वास पूर्व
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महानवमी पूजन का शुभ मुहूर्त एवं हवन विधि

नवरात्र के दौरान कन्या पूजन का विशेष महत्व

नवरात्र में मां दुर्गा के नवस्वरूपों का विशेष पूजन और अर्चन

तिथियों और नक्षत्रों के देवता तथा उनके पूजन का फल

Leave a Reply