वजन घटाने के लिए रोज सुबह पिएं गुड़ और नींबू का पानी

वजन घटाने के लिए रोज सुबह पिएं गुड़ और नींबू का पानी

प्रेषित समय :10:42:30 AM / Fri, Oct 29th, 2021

वजन कम करना इन दिनों काफी अहम हो गया है. लोग अब अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हैं. इसलिए हेल्दी और पौष्टिक डाइट को बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं. हालांकि, स्वस्थ आहार के साथ-साथ व्यायाम भी उतना ही जरूरी है. वजन घटाने की बात आती है तो ऐसे में डिटॉक्स वॉटर बहुत मददगार है.

ये फ्री रेडिकल्स को हटाकर शरीर को साफ करने में मदद करता है. इस प्रकार ये वजन घटाने में मदद करता है. आप घर में मौजूद सामग्री का इस्तेमाल करके आसानी से डिटॉक्स ड्रिंक बना सकते हैं.

इसके लिए थोड़ा गुड़ लें. इसे उबाल लें. पानी को छान लें. सामान्य तापमान तक ठंडा होने दें. 1 बड़ा चम्मच नींबू पानी में डालें. इसे मिलाकर सेवन करें.

गुड़ और नींबू के स्वास्थ्य लाभ

गुड़ में मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन, मिनरल्स, सेलेनियम, मैंगनीज, कॉपर और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. ये सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर करने में भी मदद करता है. गुड़ में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. ये शरीर को फ्री रेडिकल से बचाने में मदद करते हैं. गुड़ पाचन में सुधार करने में मदद करता है, शरीर को साफ करता है, इम्युनिटी को बढ़ाता है और साथ ही वजन कम करने में भी मदद करता है. इसलिए, गुड़ और नींबू पानी का संयोजन अद्भुत है. शरीर में एनीमिया या खूनी की कमी होने पर आप गुड़ का सेवन कर सकते हैं. ये खून की कमी दूर करने में मदद करता है. गुड़ खाने से आंतें मजबूत होती है. ये शरीर के तापमान को भी सही रखता है.

नींबू एक खट्टा फल है. नींबू का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में किया जाता है. ये फोलेट, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, जिंक, मैंगनीज, प्रोटीन और कॉपर से भरपूर होता है. नींबू में अपच, मुंहासे, पथरी, मोटापा और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने की क्षमता होती है. इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. इसमें कैलोरी बहुत कम होती है. ये अपच के लिए सबसे लोकप्रिय उपचारों में से एक है. नींबू में मौजूद विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है. ये बार-बार होने वाली बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करता है. नींबू आपके लिवर और किडनी के लिए एक प्राकृतिक डिटॉक्सिफाइंग एजेंट के रूप में काम कर सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोरोना के मामलों में कमी के चलते सरकार का फैसला, आज से पूरी क्षमता के साथ उड़ेंगी घरेलू उड़ानें

नाक सूखने से हो रही है परेशानी तो ये घरेलू नुस्खे आजमाएं

स्ट्रेच मार्क्स से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

आँखों में जलन की समस्या से है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

त्योहारों से पहले महंगाई का एक और झटका, घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम 15 रुपये बढ़े

Leave a Reply