रेलवे की बैठक में चाय-नाश्‍ते के बजट पर चली कैंची, सरकार रोकेगी फिजूल खर्च

रेलवे की बैठक में चाय-नाश्‍ते के बजट पर चली कैंची, सरकार रोकेगी फिजूल खर्च

प्रेषित समय :17:13:21 PM / Thu, Oct 28th, 2021

नई दिल्ली. रेल मंत्रालय ने अपने खर्च में कटौती के लिए एक नया और अनोखा तरीका निकाला है. मंत्रालय ने अपने अधिकारियों के खर्च पर लगाम कसने के लिए बैठक के दौरान होने वाले चाय-नाश्ते पर खर्च की सीमा तय कर दी है. इससे पहले सरकारी बैठकों  में अधिकारियों के चाय- नाश्ते पर होने वाले खर्च की कोई सीमा निर्धारित नहीं थी. रेल मंत्रालय का यह आदेश 1 नवंबर 2021 से लागू होने जा रहा है. इस आदेश के मुताबिक़ सेक्शन ऑफ़िसर और उनके बराबर के अधिकारी किसी भी बैठक के दौरान महीने में अधिकतम 500 रुपये ही खर्च कर सकेंगे.

रेल मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि रेलवे में फिजूल खर्च को रोकने के लिए अधिकारियों को आदेश जारी किए गए हैं. इसी के तहत अंडर सेक्रेटरी और डिप्टी डायरेक्टर रैंक के अधिकारियों के लिए यह सीमा 800 रुपये निर्धारित की गई है. जबकि डिप्टी सेक्रेटरी और डायरेक्टर रैंक के अधिकारी महीने में 1200 तक का खर्च कर सकेंगे. डायरेक्टर रैंक के अधिकारियों के लिए यह सीमा 1500 रुपये निर्धारित की गई है. ज्वाइंट सेक्रेटरी और एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर के लिए यह रकम 2500 रुपये की होगी. इसी तरह HAG रैंक के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर के लिए यह सीमा 3000 रुपये निर्धारित की गई है.

प्रिंसिपल एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर और एडवाइजर रैंक के अधिकारी महीने में अधिकतम 4000 रुपये चाय-नाश्‍ते पर खर्च कर सकेंगे. रेल मंत्रालय की ओर आदेश जारी करते हुए कहा गया है कि रेलवे बोर्ड के एडिशनल मेंबर के लिए यह सीमा 5000 रुपये की रखी गई है. इस आदेश में केवल रेलवे बोर्ड से चेयरमैन और बोर्ड मेंबर के लिए खर्च की रकम तय नहीं की गई है. रेल मंत्रालय देश के सबसे बड़े मंत्रालय में से एक है और यहां सैकड़ों अधिकारियों की तैनाती होती है. इस लिहाज से यह आदेश काफ़ी मायने रखता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अब RPF जवानों की जेब में कितना है कैश, ड्यूटी से पहले बताना हुआ अनिवार्य, रेल मंत्रालय का फरमान

Indian Railway को झटका! रेल मंत्रालय प्राइवेट ट्रेनों के टेंडर का दोबारा करेगा मूल्यांकन

स्वास्थ्य मंत्री बने मनसुख मांडविया, अमित शाह संभालेंगे सहकारिता मिनिस्ट्री, सिंधिया विमानन मंत्रालय, अश्विनी वैष्णव को रेल मंत्रालय की जि़म्मेदारी

वाराणसी रेलवे स्टेशन पर IRCTC का एग्जीक्यूटिव लाउंज शुरू, 85 रुपये किराया

यूपी: फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम होगा अयोध्या कैंट, योगी सरकार ने बदला नाम

WC RAILWAY: रीवा-सीधी नई रेल लाइन प्रोजेक्ट में बना रहा MP की सबसे लंबी रेलवे सुरंग

जबलपुर मंडल के एलपी, एएलपी ट्रेन चलाने के साथ मवेशियों की फोटो भी खीचेंगे, रेलवे बोर्ड के आदेश का उल्लंघन

रेल मंत्रालय ने IRSDC को बंद करने के द‍िए आदेश, जोनल रेलवे करेंगे अब स्‍टेशनों का विकास

डिप्टी एसएस ने की महिला डॉक्टर से छेडख़ानी, शिकायत पर कार्रवाई नहीं, रेलवे की 3 महिला चिकित्सकों के इस्तीफे की खबर, देखें वीडियो

Leave a Reply