आज का दिन- गुरुवार 28 अक्टूबर 2021, कांपता है काल जिनसे...वो हैं काल भैरव!

आज का दिन- गुरुवार 28 अक्टूबर 2021, कांपता है काल जिनसे...वो हैं काल भैरव!

प्रेषित समय :19:28:41 PM / Wed, Oct 27th, 2021

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
*जिस दिन भगवान शिव भैरव के रूप में प्रकट हुए थे, उसे कालभैरव जयन्ती कहा जाता है.  कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के दौरान इसे मनाया जाता है.  इसलिए हर कृष्ण पक्ष की अष्टमी, कालाष्टमी कहलाती है.  
*इस दिन काल भैरव का दर्शन-पूजन सर्व मनोकामना पूर्ण करता है.  इस दिन प्रातः पवित्र नदी-सरोवर में स्नान के बाद  पितरों का श्राद्ध-तर्पण करके भैरव पूजा-व्रत करने से तमाम विघ्न समाप्त हो जाते हैं, दीर्घायु प्राप्त होती है. 
*देवी भक्त कालाष्टमी के दिन काल भैरव के साथ-साथ देवी कालिका की पूजा-अर्चना-व्रत भी करते हैं.  भैरव पूजा-आराधना करने से परिवार में सुख-समृद्धि के साथ-साथ स्वास्थ्य रक्षा और अकाल मौत से सुरक्षा भी होती है.  
*कालभैरव अष्टमी पर भैरव के दर्शन-पूजन मात्र से अशुभ कर्मों से मुक्ति  मिलती है, क्रूर ग्रहों के कुप्रभाव से छुटकारा मिलता है.  
*भोलेनाथ के भैरव स्वरूप की पूजा, उपासना करने वाले शिवभक्तों को भैरवनाथ की पूजा करके अर्घ्य देना चाहिए.  
*रात्रि जागरण करके शिव-पार्वती की कथा और भजन-कीर्तन करना चाहिए.  भैरव कथा का श्रवण और आरती करनी चाहिए.  
*भगवान भैरवनाथ की प्रसन्नता के लिए उनके वाहन श्वान- कुत्ते को भोजन कराना चाहिए.  
*इस दिन प्रातः पवित्र नदी-सरोवर में स्नान करके  पितरों का श्राद्ध-तर्पण करके भैरव-पूजा-व्रत करने से सारे विघ्न समाप्त हो जाते हैं.  
*अकाल मृत्यु से रक्षा होकर दीर्घायु प्राप्त होती है. 

- आज का राशिफल -

मेष राशि:- आज आपका समय मित्रों के साथ आनंदमय बीतेगा.  नए वस्त्र तथा आभूषणों की खरीदी करेंगे.  सामाजिक रूप से मान-सम्मान प्राप्त होगा.  नए काम शुरु करने की प्रेरणा मिलेगी और कार्य आरंभ भी आप कर सकेगें.  छोटा या नजदीक का प्रवास होगा, लेखन कार्य के लिए दिन अच्छा है. 

वृष राशि:- आज  व्यवसायियों के लिए आज का दिन बहुत अच्छा है.  आज लेखक, कारीगर और कलाकारो को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा.  अनिर्णायक परिस्थिति में नया काम शुरु ना करे .  मध्याहन के बाद मनोरंजन का आनंद लेंगे.  छोटे से प्रवास या पर्यटन का योग बन रहा है. 

मिथुन  राशि:- आज के दिन नए कार्य का प्रारंभ न करें.  बौद्धिक चर्चाओं के लिए आज का दिन अच्छा नहीं है.  संतान के संबंध में चिंता रहेगी.  अच्छे कपडे़ पहनकर बाहर जाने का प्रसंग बनेगा.  आर्थिक लाभ मिलने के योग हैं.  मन में किसी भी प्रकार की नकारात्मक भावना को प्रवेश न करने दें तथा उसे दूर कर देने की सलाह है. 

कर्क राशि:- आज  आपकी हताशा मानसिक और शारीरिक दोनों प्रकार से आपको परेशान करेगी.  आज संपत्ति की कार्यवाही को स्थगित करना ही उचित होगा.  माता के स्वास्थ्य का ख्याल रखें.  वैचारिक स्तर पर विचलित न हो.  मध्याहन के बाद शारीरिक रूप से प्रसन्नता होगी.  मन में अनेक प्रकार की अनिश्चितता के कारण मानसिक बेचैनी रहेगी. 

सिंह राशि:- आज धार्मिक यात्रा के योग बन रहे हैं.  नए कार्य का प्रारंभ होंगे.  विदेश से शुभ समाचार मिल सकते हैं.  पूंजी-निवेश करनेवालों के लिए समय लाभदायक होगा.   आज किसी भी बात पर दृढ़ मन से निर्णय नहीं ले सकने के कारण मिले हुए मौके का फायदा नहीं उठा सकेंगे.  मध्याहन के बाद आप पर भावना हावी होगी.  स्वास्थ्य का ख्याल रखें. 

कन्या राशि:- आज आप किसी भी प्रकार की निर्णयात्मक स्थिति पर नहीं पहुंच पाएंगे इसलिए नए कार्य प्रारंभ न करें.  आज मौन रहें तो ही बुद्धिमानी है, नहीं तो किसी से मनमुटाव हो सकता है.  शारीरिक और मानसिक रूप से स्वास्थ्य ठीक रहेगा.  व्यापार में लाभ की संभावनाएं हैं.  गृहस्थ जीवन में आनंद का माहौल रहेगा.  कुटुंब में भी प्यार रहेगा.  पिता की तरफ से लाभ मिलने के संकेत हैं. 

तुला राशि:- आज का दिन समतोल और दृढ़ वैचारिकता से प्रारंभ होगा.  शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखें.  वस्त्र और आभूषण की खरीदारी में धन खर्च हो सकता है.  मध्याहन के बाद मानसिक रूप से अनिर्णय की स्थिति में हो सकते हैं.  जरुरी निर्णय आज टाल दें.  व्यवसाय में परेशानी हो सकती है.  संतान के प्रति चिंता रहेगी.  दूर के प्रवास का आयोजन होगा.  धार्मिक यात्रा का भी योग है.  लेखन, साहित्य सर्जन कर सकेंगे. 

वृश्चिक राशि:- आज के दिन आध्यात्मिक और ईश्वर की भक्ति शांति मिलेगी.  मन में उठ रहे नकारात्मक भावनाओं पर संयम रखें.  कोर्ट-कचहरी की कार्यवाही में संभलकर रहें.  धन खर्च ज्यादा होने से आर्थिक परेशानी का अनुभव करेंगे.  आपका काम समय से पूरा नहीं होगा.  खाने पीने में ध्यान रखें.  शारीरिक मानसिक अस्वस्थता रहेगी. 

धनु राशि:- आज का दिन आपकी आय में वृद्धि और लाभ होने का संकेत मिल सकता है.  सामाजिक कार्यों में भाग लेने से मन प्रसन्न होगा.  घूमने फिरने या मनोरंजन स्थल पर जा सकते हैं.  अच्छे भोजन और सुंदर परिधान से आपका मन खुश रहेगा.  स्वास्थ्य अच्छा रहेगा.  विपरीत लिंग के व्यक्तियों का साथ अच्छा लगेगा.  आय की अपेक्षा खर्च अधिक होगा . 

मकर राशि:- आज संपत्ति के दस्तावेज बनवाने हेतु आज का दिन उचित है.  व्यावसायिक क्षेत्र में सफलता मिलेगी और उच्च अधिकारी वर्ग आप को प्रोत्साहित करेंगे.  देश-विदेश में व्यवसाय करनेवालों को फायदा होगा.  घर में परिवारजनों के साथ आनंदपूर्वक समय बिताएंगे.  धन लाभ का योग है.  कार्य में यश मिलेगा. 

कुम्भ राशि:- आज के दिन व्यावसायिक वर्ग को संभलकर चलने की सलाह हैं.  उच्च अधिकारियों के साथ बातचीत करते समय ध्यान रखें.  आपके विचार किसी एक बात पर स्थिर नहीं रहेंगे तथा उसमें लगातार परिवर्तन होते रहेंगे.  स्त्री वर्ग अपनी वाणी पर काबू रखें.  यात्रा प्रवास हो सके तो न करें. 

मीन राशि:- आज साथ वाद-विवाद या तकरार न करने की सलाह देते हैं.  क्रोध पर नियंत्रण रखें.  गहन चिंतन आप के मन को शांति प्रदान करेगा.  बौद्धिक रूप से लेखनकार्य में आप सक्रिय रहेंगे.  माता का स्वास्थ्य बिगडे़गा.  धन प्रतिष्ठा की हानि हो सकती है.  महिलाओं के साथ व्यवहार में सावधानी रखें. 

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ)  वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- गुरुवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- शुभ                               पहला- अमृत
दूसरा- रोग                             दूसरा- चर
तीसरा- उद्वेग                       तीसरा- रोग
चौथा- चर                             चौथा- काल
पांचवां- लाभ                      पांचवां- लाभ
छठा- अमृत                        छठा- उद्वेग
सातवां- काल                         सातवां- शुभ
आठवां- शुभ                         आठवां- अमृत

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें. 
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें. 
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है. 
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं. 
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

- पंचांग-
गुरुवार, 28 अक्टूबर, 2021
कालाष्टमी
अहोई अष्टमी
राधा कुण्ड स्नान
शक सम्वत1943   प्लव
विक्रम सम्वत2078
काली सम्वत5122
प्रविष्टे / गत्ते12
मास आश्विन
दिन काल11:09:44
तिथिसप्तमी - 12:51:39 तक
नक्षत्रपुनर्वसु - 09:41:35 तक
करणबव - 12:51:39 तक, बालव - 25:37:09 तक
पक्ष कृष्ण
योगसाघ्य - 26:18:44 तक
सूर्योदय06:29:53
सूर्यास्त17:39:38
चन्द्र राशि कर्क
चन्द्रोदय23:29:00
चन्द्रास्त13:00:00
ऋतु हेमंत
अभिजित मुहूर्त 11:31 ए एम से 12:16 पी एम
अग्निवास पृथ्वी - 12:49 पी एम तक , आकाश
दिशा शूल दक्षिण
चन्द्र वास उत्तर
राहु वास दक्षिण

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

करवा चौथ के दिन बन रहा 5 साल बाद शुभ संयोग, पूजा रोहिणी नक्षत्र में की जाएगी

घर में नियमित पूजा-पाठ और किस भगवान की पूजा की जाए

करवा चौथ पर व्रत के बाद खाएं: खट्टा मीठा बैंगन

महागौरी की पूजा विधि, व्रत कथा एवं मंत्र

Leave a Reply