धनतेरस 2 नवंबर को लेकिन इस बार 27 तारीख बुधवार को वाहन खरीदें

धनतेरस 2 नवंबर को लेकिन इस बार 27 तारीख बुधवार को वाहन खरीदें

प्रेषित समय :18:58:28 PM / Tue, Oct 26th, 2021

दीपावली के पावन पर्व पर इस बार कोई खास मुहूर्त नहीं प्राप्त होंगे.  इस बार  27 तारीख बुधवार को वाहन खरीदें. 28 तारीख को गुरु पुष्य योग प्रातकाल एक घंटा ही रहने से कोई अच्छे वाहन खरीदने मुहूर्त प्राप्त नहीं होगा

इस बार दिवाली से पहले मनाया जाने वाला पर्व धनतेरस 2 नवंबर को है. कार्तिक मास के कृष्‍णपक्ष की त्रयोदशी को धनतेरस के त्‍योहार के रूप में मनाया जाता है. इस दिन धन के देवता कुबेर, मां लक्ष्‍मी, धन्‍वतंरि और यमराज की पूजा की जाती है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन सोने-चांदी और घर के बर्तनों की खरीदारी करना सबसे शुभ माना जाता है. इस दिन की गई खरीदारी आपको बहुत लाभ पहुंचा सकता है. 

 धनतेरस पर कुछ चीजें ऐसी है जिन्हें खरीदने पर मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती है और घर में धन की कोई कमी नहीं होती है. 

तो आइए जानते हैं धनतेरस पर क्या खरीदने से मां लक्ष्‍मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

पीतल के बर्तन

जो लोग सोने-चांदी के सिक्के नहीं खरीद सकते वो लोग आज पीतल का कोई भी बर्तन खरीदें और उसमें कुछ मीठा या चावल के दाने डालकर लाइये. आज घर में किसी चीज़ से भरा हुआ पीतल का बर्तन लाना बड़ा ही अच्छा माना जाता है . दरअसल इसके पीछे एक मान्यता छुपी हुई है. समुद्र मंथन के दौरान जब भगवान धन्वन्तरि का अवतरण हुआ था, तब वो अपने दो बायें हाथों में से एक में अमृत से भरा पीतल का कलश लिये हुए थे और उनके बाकी हाथों में शंख, चक्र और औषधी विद्यमान थी, लिहाजा आज पीतल का बर्तन खरीदना बहुत ही शुभ होता है.

झाड़ू

झाड़ू को मां लक्ष्मी का ही स्वरूप माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि धनतेरस के दिन झाड़ू को घर लाने से स्वयं मां लक्ष्मी का घर में प्रवेश होता है. झाड़ू से हम अपने घरों की साफ-सफाई करते हैं और घर का सारी नकारात्‍मकता दूर करते हैं. यही कारण है कि झाड़ू का महत्व बेहद ही खास माना जाता है. 

अक्षत

धनतेरस के दिन अक्षत यानी चावल को भी घर लाना चाहिए. शास्‍त्रों में बताया गया है कि अन्‍न में चावल यानी कि अक्षत को सबसे शुभ माना जाता है. अक्षत का मतलब होता है धन संपत्ति में अनंत वृद्धि. इसलिए धनतेरस के दिन अक्षत लाने से आपके धन में वृद्धि होती है.

सोने-चांदी के सिक्के

 अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिये और अपने बिजनेस में पैसों की आवाजाही को बढ़ाने के लिये आज धनतेरस को लक्ष्मी-गणेश जी का चित्र बना हुआ सोने या चांदी का सिक्का लाकर, उसे संभालकर अपने पास रखना चाहिए और दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजा के समय इसे लकड़ी के पाटे पर स्थापित करके इसकी विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए और बाद में इसे अपने घर या ऑफिस की तिजोरी या मन्दिर में स्थापित करना चाहिए. इससे आपके घर और बिजनेस की आर्थिक स्थिति अच्छी होगी और आपको लाभ ही लाभ मिलेंगे . मिट्टी से बने लक्ष्मी-गणेश जी खरीदना भी बड़ा ही शुभ होता है.

धनिया 

धनतेरस के दिन धनिया खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन धनिया लाकर मां लक्ष्मी को अर्पित करनी चाहिए और इसेमें से कुछ दाने गमले में भी बो देने चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि इसको बोने पर अगर धनिया के पौधे निकलते हैं तो पूरी साल आपके घर समृद्धि बनी रहती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इंडोनेशिया के पूर्व राष्ट्रपति सुकर्णो की बेटी इस्लाम छोड़ स्वीकारेंगी हिंदू धर्म, पारंपरिक समारोह का होगा आयोजन

इस्लाम छोड़ हिंदू धर्म अपनाएंगी इंडोनेशिया के पूर्व राष्ट्रपति सुकर्णो की बेटी सुकमावती

Leave a Reply