Google Meet ने लॉन्च किया नया फीचर, पार्टिसिपेंट के ऑडियो-वीडियो अपनी मर्जी से बंद कर सकेगा होस्ट

Google Meet ने लॉन्च किया नया फीचर, पार्टिसिपेंट के ऑडियो-वीडियो अपनी मर्जी से बंद कर सकेगा होस्ट

प्रेषित समय :08:44:50 AM / Mon, Oct 25th, 2021

नई दिल्‍ली. Google Meet अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर लेकर आया है. इस नए फीचर के अनुसार अब गूगल मीट में मीटिंग के दौरान होस्ट अपनी मर्जी से पार्टिसिपेंट के माइक्रोफोन और कैमरे को बंद कर सकता है. गूगल ने घोषणा की है कि अब गूगल मीट पर मीटिंग के दौरान होस्ट चाहे तो पार्टिसिपेंट को म्यूट कर सकता है और इसके साथ ही उसके कैमरे को भी बंद कर सकता है. यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि होस्ट के म्यूट करने के बाद पार्टिसिपेंट्स चाहे तो भी इसे ऑन नहीं कर सकते.

इसके पहले Google ने साल की शुरुआत में सभी पार्टिसिपेंट को एक साथ म्यूट करने वाले फीचर को लॉन्च किया था. इस फीचर के तहत होस्ट लैपटॉप और डेस्कटॉप डिवाइस का इस्तेमाल करते हुए सभी पार्टिसिपेंट को एक साथ म्यूट कर सकता था. Google का नया फीचर, पूराने फीचर का अपडेट है.

अपडेटेड फीचर के तहत अब होस्ट शोर करने वाले पार्टिसिपेंट को म्यूट कर सकता है. पहले ऐसे पार्टिसिपेंट खुद को अनम्यूट कर लेते थे, लेकिन इस अपडेट के तहत पार्टिसिपेंट खुद को अनम्यूट नहीं कर पाएंगे. इस फीचर को ऑडियो एंड वीडियो लॉक कहा गया है, और यह किसी भी पार्टिसिपेंट के ऑडियो या वीडियो को तब तक बंद रखेगा जब तक कि होस्ट उन्हें अनलॉक करने का निर्णय नहीं लेता.

Google ने अपने पोस्ट में बताया है कि यह सुविधा क्यों अहम है. “इस फीचर के ज़रिए मीटिंग को होस्ट कर रहा शख्स मीटिंग को अपने हिसाब से कंट्रोल कर सकता है. इसके ज़रिए होस्ट को यह तय करने की अनुमति मिलती है कि किस पार्टिसिपेंट को कितना मौका देना है.” यह फीचर एंड्रॉयड ओएस एम या नए वर्जन या आईओएस 12 या नए वर्जन पर चलने वाले फोन पर उपलब्ध होगा. इसके अलावा, यूजर्स को अपने जीमेल या मीट ऐप को लेटेस्ट अपडेटेड वर्जन में अपडेट करना होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ब्लैक शार्क ने 4S सीरीज के दो मॉडल किये लॉन्च, जानें कीमत और फीचर

हीरो एक्सपल्स 200 4वी भारत में लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

Hero MotoCorp ने प्लेजर+ एक्सटेक लॉन्च किया, मिलेंगे ये फीचर्स

Moto E40 की कीमत और फीचर लीक, बजट फोन में क्या है खास

Leave a Reply