ब्रश करने का सही तरीका, ऐसे करें दांतों के बीच की सफाई

ब्रश करने का सही तरीका, ऐसे करें दांतों के बीच की सफाई

प्रेषित समय :11:37:06 AM / Sun, Oct 24th, 2021

आपके दांत चमक रहे हैं, तो इसका असर भी वैसा ही होता है जैसे कोई रोशनी कमरे को रोशनदान कर रही होती है. जी हां, दांतों की खूबसूरती चेहरे की खूबसूरती को कई गुना बढ़ा देती है. हम में से हर कोई यह जानता है कि सुबह-सुबह ब्रश करना चाहिए. लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि ब्रश कैसे करना चाहिए. दांतों को चमकदार बनाने के लिए जरूरी है कि दांतों के बीच की सफाई सही से की जाए. डेलीमेल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक दांतों को चमकदार बनाने के लिए कुछ सिंपल टिप्स की जरूरत पड़ती है, जिनकी मदद से चेहरे की खूबसूरती को भी बढ़ाया जा सकता है.

ब्रश करने के बाद कुल्ला न करें

हम अक्सर ब्रश करने के बाद बहुत देर तक पानी से कुल्ला करते हैं. यह अच्छी आदत नहीं है. टूथ पेस्ट में फ्लोराइड रहता है, जो दांतों को क्षय होने से बचाता है. यह एक तरह से हमारे दांतों की रक्षा करता है. अगर हम कुल्ला करके इसे पानी के साथ निकाल देंगे, तो फ्लोराइड भी इसके साथ बाहर निकल जाएगा. इसका बेहतर इलाज यह है कि ब्रश करने के बाद पेस्ट को पूरी तरह से थूक दें ना कि पानी मुंह में भरकर इसे बाहर करें. इसके लिए पेस्ट को पूरी तरह से थूक दे.

दांतों के बीच की सफाई जरूरी

हर कोई ब्रश करता है. कुछ लोग दिन में दो बार ब्रश करते हैं, लेकिन साधारण टूथ ब्रश दांत के सिर्फ 60 प्रतिशत हिस्से की ही सफाई करता है. साधारण ब्रश से आगे और पीछे की सफाई हो पाती है. इसका मतलब यह हुआ कि दो दांतों के बीच की सफाई नहीं हो पाती. यानी गंदगी दांतों के बीच में फंसी रह जाती है, जो बाद में सड़न पैदा कर सकती है. इसलिए स्टैंडर्ड टूथ ब्रश का इस्तेमाल करें जो दांतों के बीच की गंदगी को निकाल सके.

पेंसिल की तरह ब्रश को पकड़ें

हम में से अधिकांश लोग अपने टूथब्रश को मुट्ठी की पकड़ में रखते हैं. इससे ब्रश करते समय दांतों पर बहुत अधिक दबाव पड़ सकता है. ऐसा करने से दांतों को रक्षा करने वाले फ्लोराइड भी निकल सकता है. इसका बेहतर तरीका यह है कि टूथ ब्रश को पेंसिल की तरह पकड़ें. यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं ने पाया है कि पेंसिल की तरह ब्रश पकड़ने से दांतों के बीच की सफाई सही से होती है. इससे पकड़ मजबूत नहीं हो पाती है और गम हेल्दी रहती है.

कोल्ड ड्रिंक और अल्कोहल को बाय कहें

अगर आप अपने स्माइल को प्रभावशाली बनाना चाहते हैं, तो गैस मिश्रित पेय पदार्थ और अल्कोहलयुक्त पेय पदार्थ को एकदम कम कर दें. ये दोनों चीज दांतों की कठोर परत इनामेल को नुकसान पहुचाती हैं. शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि अल्कोहल का ज्यादा इस्तेमाल दांतों की बाहरी परत को अपघटित कर देती है. यह तब और बुरा प्रभाव छोड़ता है, जब अल्कोहल में गैसे मिश्रित पेय पदार्थ यानी कोल्ड ड्रिक मिला देते हैं. इसलिए दांतों की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए इन चीजों से परहेज करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के रतलाम में गुजारे-भत्ते का केस वापस नहीं लिया तो सनकी पति ने दांत से काट ली पत्नी की नाक, गिरफ्तार

गुजारे-भत्ते का केस लेने से मना किया, गुस्साए पति ने दांत से काटी पत्नी की नाक

शिमला में वाट्सएप पर चैटिंग से रोका तो पत्नी ने तोड़ डाले पति के 3 दांत, डंडे से भी पीटा, एफआईआर

पाकिस्तान के इस मंत्री ने कैंची नहीं चली तो दांतों से रिबन काटकर किया उद्घाटन

पीएम मोदी ने किया 125 रुपये का विशेष स्मारक सिक्का जारी, श्रील भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद को 125वीं जयंती पर किया याद

Leave a Reply