बदलते मौसम में इन घरेलू नुस्खों से दूर करें त्वचा का सूखापन

बदलते मौसम में इन घरेलू नुस्खों से दूर करें त्वचा का सूखापन

प्रेषित समय :11:23:04 AM / Sun, Oct 24th, 2021

जब स्किन ड्राई हो जाती है, तो इस पर क्रीम, लोशन भी बेअसर होने लगता है. कुछ लोगों की स्किन तो खुरदुरी होने लगती है. इस परेशानी के कारण मन में खीझ पैदा होने लगती है. चूंकि अब मौसम बदलने लगा है, इसलिए यह समस्या लोगों में बढ़ गई है. सर्दियों में हवा में नमी कम होती है, जिसके कारण स्किन डिहाइड्रेट हो जाती है. दूसरी ओर सर्दी के साथ ही हमारा पानी पीना भी कम हो जाता है. इससे सिर्फ स्किन ही नहीं पूरी बॉडी में ड्राईनेस बढ़ जाती है. हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक स्किन की ड्राईनेस दूर करने के लिए हम कई तरह की बाजार में मिलने वाली क्रीम लगाते हैं, लेकिन इससे कोई फायदा नहीं पहुंचता है. ऐसे में कुदरती चीजें ही इस समस्या को दूर कर सकती है.  

नारियल तेल 

नारियल के तेल में इमॉलिएंट्स गुण पाए जाते हैं. इमॉलिएंट्स एक चिपचिपा पदार्थ है, जो बसा से बना होता है. यह स्किन को चिकना और कोमल बनाता है.दरअसल जब स्किन की उपरी परत में पानी का स्तर कम होने लगता है या सूखने लगता है, तो स्किन के नीचे एक खाली परत बनने लगती है. इस खाली परत के कारण स्किन खुरदुरी होने लगती है. नारियल के तेल में मौजूद यह फैटी एसिड इस जगह को भर देती है. इससे स्किन सॉफ्ट और स्मूथ दिखने लगती है.

पेट्रोलियम जेली 

ड्राई स्किन के लिए पेट्रोलियम जेली परफेक्ट इलाज है. अध्ययन के मुताबिक पेट्रोलियम जेली स्किन पर उम्र के असर को कम करती है. पेट्रोलियम जेली को मिनिरल ऑयल भी माना जाता है. पेट्रोलियम जेली स्किन के उपर एक सुरक्षा कवच बना देती है. इससे स्किन ड्राई नहीं होती और इरीटेशन के पैच भी नहीं बनते.

शहद 

शहद स्किन के लिए सबसे बेहतरीन मॉइस्चराइजर है. यह स्किन की सेल्स को पोषण प्रदान करता है. इसके अलावा यह स्किन को नमी देता है. शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन को हेल्दी और सॉफ्ट बनाते हैं. इसे लगाने में भी कोई झंझट नहीं है. शहद को सिंपल तरीके से स्किन पर लगाकर 10 मिनट तक मसाज करें. इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा वॉश कर लें. कुछ ही समय बाद अंतर महसूस करेंगे.

एवोकाडो से मसाज करें

एवोकाडो फल में ज्यादा फैटी एसिड होता है. यह फैटी एसिड स्किन की उपरी परत में खाली हुए जगह को भर देता है. इसे इस्तेमाल करने का तरीका भी बेहद आसान है. आधा एवोकाडो लें और उसके गूदे से चेहरे की मसाज करें. मसाज करने के 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरे को वॉश कर लें. एवोकाडो स्किन की ड्राईनेस दूर करेगा और स्किन को सॉफ्ट बनाएगा.

पानी का अधिक सेवन करें

शरीर में पानी की कमी ड्राई स्किन की प्रमुख वजह है. पानी की कमी की वजह से स्किन पर ड्राईनेस बढ़ जाती है, इसलिए बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें. सर्दी आते ही हम पानी पीना कम कर देते हैं. इससे परेशानी बढ़ सकती है. ज्यादा पानी पीने से स्किन की ड्राईनेस दूर रहेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ग्लोइंग त्वचा के लिए इन आसान तरीकों से करें खीरे का इस्तेमाल

दमकती त्वचा का सपना पूरा करेंगे इन फलों के छिलके

गर्मियों की चिलचिलाती धूप से ऐसे करें त्वचा का करें बचाव

Leave a Reply