Gmail में नया अपडेट : ईमेल लिखना होगा आसान, खुद जीमेल करेगा मदद

Gmail में नया अपडेट : ईमेल लिखना होगा आसान, खुद जीमेल करेगा मदद

प्रेषित समय :10:40:00 AM / Fri, Oct 22nd, 2021

नई दिल्ली. गूगल अपने जीमेल यूजर्स के लिए कुछ नए फीचर रोलआउट कर रहा है. कंपनी वेब के लिए जीमेल में To, Cc, और Bcc में विजुअस अपडेट्स और सुधार ला रहा है. कंपनी ने कहा है कि इन नए बदलावों से यूजर्स के लिए ईमेल लिखना पहले से अधिक आसान हो जाएगा.

टू (To), सीसी (CC), और बीसीसी (BCC) फील्ड का इस्तेमाल करते समय यूजर्स को एक नए राइट-क्लिक मेनू मिलेगा. इस पर क्लिक करके यूजर्स को प्राप्तकर्ताओं (Recipient) का पूरा नाम और ईमेल नजर आएगा. यहीं पर कॉन्टेक्ट को एडिट और ईमेल एड्रेस को कॉपी किया जा सकेगा. यही नहीं यूजर प्राप्तकर्ता का इन्फॉर्मेशन कार्ड भी खोलकर देख पाएंगे. गूगल ने अपने एक ब्लॉग में इसकी घोषणा की है.

अब आप अपनी ऑर्गेनाइजेशन के बाहर के यूजर्स या कॉन्टेक्स को जोड़ते समय अवतार चिप्स और इंडीकेटर्स देख पाएंगे. कंपनी ने पहले से बेहतर विजुअल इंडीकेटर जोड़ दिए हैं ताकि यूजर को ईमेल कंपोज करते ये इंडीकेटर गाइड कर पाएं. हर प्राप्तकर्ता (Recipient) के लिए अब एक अवतार चिप होगा, जो आपको ये जानने में मदद करेगा कि आपने किसे किसे ईमेल में जोड़ा है. आपके संस्थान के बाहर का कोई व्यक्ति यदि आपकी Recipient लिस्ट में होगा तो उसे आसानी से पहचाना जा सकेगा. वह सभी बाहरी कॉन्टेक्ट, जिनसे आप पहले कभी ईमेल का आदान-प्रदान कर चुके हैं, गहरे पीले रंग में नजर आएंगे.

गूगल अब ये भी बताएगा कि आपके द्वारा टाइप किया गया ईमेल एड्रेस सही है या गलत. यदि वह गलत होगा तो आपकी recipient चिप्स में उसकी एंट्री नहीं होगी. यदि आपने कोई ईमेल एड्रेस लिखने में कोई गलती की है तो आपको ईमेल भेजने से पहले ही एक एरर मैसेज दिखेगा.

गूगल ने अपने वेब यूजर्स को जीमेल का ये फीचर रोलआउट करना शुरू कर दिया है. यह सभी गूगल वर्कस्पेस, जी स्यूट बेसिक और बिजनेस कस्टमर्स के लिए जारी किया जाएगा. कंपनी ने कहा है कि पर्सनल गूगल अकाउंट वाले इस नए फीचर का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जियो का नेटवर्क हुआ बाधित: देश भर के यूजर्स हुये परेशान

बग के कारण यूजर्स को मिली 9 करोड़ डॉलर की क्रिप्‍टोकरेंसी, CEO हाथ जोड़कर मांग रहा वापस

व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक का सर्वर हुआ डाउन, यूजर्स होते रहे परेशान

iOS 15 में मिला बग iPhone यूजर्स को कर रहा परेशान, खुद ही डिलीट हो रही फोटो

WhatsApp की सख्‍ती! 20 लाख से ज्‍यादा भारतीय यूजर्स पर लगाया बैन

Leave a Reply