ब्रेन में एक्सआरएन1 नामक प्रोटीन की कमी होने से बढ़ता है मोटापा- शोध

ब्रेन में एक्सआरएन1 नामक प्रोटीन की कमी होने से बढ़ता है मोटापा- शोध

प्रेषित समय :08:52:05 AM / Thu, Oct 21st, 2021

अभी तक आप समझ रहे होंगे कि मोटापे का संबंध भूख से होता होगा. जिस व्यक्ति को जितनी भूख लगती है, वो उतना खाता है, फिर उसी कारण उसे मोटापा जकड़ लेता है. लेकिन ऐसा नहीं है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, जापान के रिसर्चर्स ने एक ऐसे प्रोटीन की पहचान की है, जो दिमाग को भूख संबंधी नियमित संकेत देने और मेटाबॉलिज्म में अहम भूमिका निभाता है. चूहों पर की गई इस स्टडी में पाया गया कि ब्रेन के आगे के हिस्से में एक्सआरएन1 नामक प्रोटीन कम होने पर उनकी (चूहों) भूख बढ़ जाती है और वह मोटे हो जाते हैं.

जापान की ओआईएसटी यानी ओकीनावा इंस्टीट्यूट आफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ग्रैजुएट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक प्रोफेसर तदाशी यामामोटो के अनुसार मूलभूत रूप से मोटापे का कारण भोजन करने और उससे उत्पन्न ऊर्जा के समायोजन में असंतुलन होता है. इस स्टडी को साइंस मैगजीन ‘आईसाइंस में प्रकाशित किया गया है.

मौजूदा समय में मोटापा पब्लिक हेल्थ के लिए चिंता का बड़ा कारण है. विश्व भर में 65 करोड़ से अधिक वयस्क मोटापे के शिकार हैं. वजन अत्यधिक बढ़ जाने से इससे जुड़ी कई अन्य बीमारियां भी महामारी का रूप लेती जा रही हैं, जैसे- टाइप-2 डायबटीज आदि.

शोध में बताया गया है कि चूहे के दिमाग के अग्रभाग में न्यूरान की कमी करने से उनके दिमाग के उस हिस्से (हाइपोथैलेमस) में एक्सआरएन1 नाम के प्रोटीन की कमी हो जाती है. इससे शरीर के तापमान, नींद, भूख और प्यास को नियंत्रित किया जाता है. जिन चूहों में इस प्रोटीन की कमी पाई गई, उन्होंने सामान्य चूहों के मुकाबले दोगुना खाना खाया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दूषित हवा और शोर शराबे से हार्ट फेल का रिस्क ज्यादा: रिसर्च

चोट के बाद मालिश मांसपेशियों को जल्दी ठीक और मजबूत कर सकती है: रिसर्च

रिसर्च में हुआ खुलासा: वजन कम करने डाइट ड्रिंक का इस्तेमाल वजन और बढ़ा सकता है

‘ऑनलाइन’ रहने वाले बच्चों में होती है ये खास बातें, रिसर्च में हुआ खुलासा

नई दवा से बढ़ सकेगी याददाश्त! ब्रेन की बीमारियों का इलाज भी संभव - रिसर्च

निकोटिन वाली ई-सिगरेट से बढ़ती है ब्लड क्लॉटिंग - रिसर्च

Leave a Reply