गर्भावस्था में जरूर खाएं अनानास, जानें इसके फायदे

गर्भावस्था में जरूर खाएं अनानास, जानें इसके फायदे

प्रेषित समय :10:39:13 AM / Tue, Oct 19th, 2021

प्रेग्नेंसी में कई सारी बातों का ध्यान रखना ज़रूरी होता है. अनानास में ऐसे पोषक तत्व मिलते हैं जो आपके और बच्चे की सेहत के लिए जरूरी हैं. इसलिए इसे डाइट में शामिल किया जा सकता है. फिर भी कोई चीज खाने को लेकर अगर संदेह है तो अपनी डॉक्टर की सलाह लें.

अनानास में होते हैं ये तत्व :

विटामिन बी1 होता है जो हृदय की सेहत के लिए ज़रूरी है

विटामिन बी 6 जो शरीर के कई कार्यों के साथ-साथ एनीमिया में मदद करता है और कुछ मामलों में मॉर्निंग सिकनेस से राहत प्रदान करता है.

विटामिन सी जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है.

कॉपर आपके बालों और आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है

मैंगनीज जो स्वस्थ हड्डियों के लिए ज़रूरी है.

अनानास में कैलोरी का एक बड़ा हिस्सा चीनी से आता है. इसलिए इसे कम मात्रा में खाना सबसे अच्छा है, खासकर अगर आपको गर्भावधि में डाइबिटीज है. तो इसका सेवन कम करें.एहतियात के तौर पर कई गर्भवती मां अनानास को अपने आहार से पूरी तरह से बाहर कर देती हैं. कुछ लोग यह भी मानते हैं कि ये फल “गर्म” होता है और इन्हें खाने से गर्भपात या समय से पहले प्रसव हो सकता है.हालांकि इसका कोई सबूत नहीं है. लेकिन कई बार डॉक्टर भी इसे खाने से मना करते हैं.

कभी-कभी प्रसव पीड़ा शुरू करने के लिए भी अनानास खाने की सलाह दी जाती है. संकुचन शुरू करने के लिए आपको इसका बहुत अधिक मात्रा में सेवन करना होगा. इसलिए यदि आप इस फल को कम मात्रा में खाते हैं, तो आप इसके पोषक तत्वों से लाभ उठा सकती हैं, इसके बारे में चिंता किए बिना कि यह आपकी गर्भावस्था या बच्चे पर गलत प्रभाव डालेगा. यदि आप अभी भी सुनिश्चित नहीं हैं कि अनानास खाना है या नहीं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

थकान से निपटने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 आयरन युक्त फूड्स

दूध नहीं पीते तो डाइट में शामिल करें रागी, शरीर में नहीं होगी कैल्शियम की कमी

प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए इन 5 हाई प्रोटीन फूड्स को डाइट में करें शामिल

अच्छी नींद के लिए इन फूड्स को डाइट में कर सकते हैं शामिल

मॉनसून में भुट्टे को शामिल करें अपनी डाइट में, जानें इसके फायदों को

Leave a Reply