रेल यात्रा में कंबल के लिए देने होंगे 300 रुपये, साथ में मिलेगी किट, घर ले जाने की होगी छूट

रेल यात्रा में कंबल के लिए देने होंगे 300 रुपये, साथ में मिलेगी किट, घर ले जाने की होगी छूट

प्रेषित समय :20:41:19 PM / Mon, Oct 18th, 2021

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे ट्रेनों में कंबल चादर, तकिया समेत कई चीजें यात्रियों को देगा, लेकिन यह चीजें मुफ्त में नहीं मिलेंगी. यात्रियों को इसके लिए भुगतान करना होगा. रेलवे यात्रियों को पूरी किट उपलब्ध कराएगा, जिनकी कीमत 300 रूपये होगी. यात्रियों को पूरी किट खरीदने की अनिवार्यता नहीं होगी, वे जरूरत के एक, दो चीजें भी खरीद सकते हैं. इनकी कीमत 40 रुपए से शुरू होगी. खास बात यह है कि यात्री इस किट को घर ले जा सकते हैं.

पिछले वर्ष कोरोना शुरू होने के बाद रेलवे ने ट्रेनों में कंबल, चादर, तकिया सभी चीजें देना बंद दी थीं. सफर के दौरान यात्रियों को कंबल बगैरह घर से ले जाना पड़ता था. तमाम यात्री घर से कंबल आदि ले जाना पसंद नहीं करते थे. खासकर वो लोग, जो मीटिंग के लिए एक शहर से दूसरे शहर जल्दी जल्दी मूव करते हैं. तमाम यात्री काफी समय से मांग कर रहे थे कि ट्रेनों में सफर के दौरान उन्हें कंबल, चादर दिया जाए.

रेलवे मंत्रालय के एडीजी पीआर बताते हैं कि इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे मंत्रालय ने ट्रेनों में पूरी किट उपलब्ध कराने की सुविधा शुरू की है. यात्री जरूरत के अनुसार चीजें खरीद सकते हैं, मसलन किसी यात्री को केवल कंबल लेना हो, तो वह कंबल खरीद सकता है और जरूरत होने पर पूरी किट भी 300 रुपए में खरीदी जा सकती है. एक कंबल के लिए 180 रुपए, तकिए के लिए 70 रुपए और चादर के लिए 40 रुपए भुगतान करना होगा. सफर खत्म होने के बाद यात्री इन चीजों को अपने साथ ले जा सकता है.

भारतीय रेलवे ने इस सुविधा के लिए निजी कंपनियों के साथ समझौता किया है. अभी यह सुविधा उत्तर और पूर्व रेलवे द्वारा शुरू की गई है. जल्द ही मांग के अनुसार अन्य जोन में शुरू की जाएगी. डिबरूगढ़ राजधानी, चेन्नई राजधानी और नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चलने वाली महामना एक्सप्रेस में यह सुविधा शुरू की गई है. दिल्ली डिवीजन की 57 ट्रेनों में यह सुविधा शुरू करने की तैयारी है.

किट में यह चीजें मिलेंगी

300 रुपये वाली किट में यात्रियों को कंबल, बेडशीट, तकिया, तकिया कवर, डिस्पोजेबल बैग, टूथपेस्ट, टूथब्रश, हेयर ऑयल, कंघी, सैनेटाइजर, पेपर सोप और टिश्यू पेपर दिया जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारतीय रेलवे ने 27 सितंबर तक कई ट्रेनों को किया रद्द, देखें पूरी लिस्ट

वंदे भारत की नई 58 ट्रेनों के लिए भारतीय रेलवे ने जारी किया टेंडर

इस महीने कई स्पेशल ट्रेनें शुरू करने जा रहा है भारतीय रेलवे, यहां देखें पूरी लिस्ट

भारतीय रेलवे में नौकरी का मौका, जीडीएमओ समेत इन पदों पर निकली वैकेंसी

पीयूष गोयल ने थपथपाई रेल कर्मचारियों की पीठ, लॉकडाउन के दौरान भारतीय रेलवे ने तोड़े कई रिकार्ड

Leave a Reply