झारखंड के सरकारी खजाने से गुजरात के साइबर अपराधी ने उड़ा लिये 22 करोड़ रुपये

झारखंड के सरकारी खजाने से गुजरात के साइबर अपराधी ने उड़ा लिये 22 करोड़ रुपये

प्रेषित समय :07:46:12 AM / Mon, Oct 18th, 2021

रांची. गुजरात के साइबर अपराधी पटेल अमित चंदूलाल ने फर्जी चेक के सहारे सरकारी खजाने से 22.03 करोड़ रुपये की निकासी की. इसने दूसरों की मदद से फर्जी चेक के सहारे सरायकेला, पलामू और गुमला के स्टेट बैंक स्थित सरकारी खातों से पैसों की निकासी की है. इसमें 12.60 करोड़ रुपये भू-अर्जन कार्यालय के और शेष रकम कल्याण विभाग की थी.

जांच में मामला खुलने के बाद कल्याण विभाग के 9.05 करोड़ रुपये साइबर अपराधी के खाते से वापस सरकारी खाते में लाये जा सके हैं, लेकिन शेष रकम की निकासी अपराधी कर चुके हैं. सरकारी खजाने पर हाथ साफ करने वाले गुजरात का यह साइबर अपराधी झारखंड पुलिस की गिरफ्तार से दूर है.

गुमला में हुए शौचालय घोटाले की जांच के दौरान साइबर अपराधियों की ओर से भू-अर्जन कार्यालय और समेकित जनजाति विकास अभिकरण के खातों से फर्जी चेक के सहारे पैसे की निकासी की जानकारी मिली. जांच में पाया गया कि आइटीडीए के स्टेट बैंक स्थित खाता संख्या (11400473211) से निकासी के लिए चेक संख्या 852393 का इस्तेमाल हुआ, जबकि यह चेक आइटीडीए के पास था. साइबर अपराधियों ने सक्षम पदाधिकारी का फर्जी हस्ताक्षर कर 9,05,16,700 रुपये का चेक बैंक में जमा किया.

बैंक की ओर से जारी मूल चेक और अपराधियों द्वारा पेश किये गये चेक में अंतर होने के बावजूद उसे पारित कर दिया गया. इस रकम को ओड़िशा स्थित एक्सिस बैंक के खाता संख्या 91802005803244 में ट्रांसफर किया गया. ओड़िशा के एक्सिस बैंक स्थित यह खाता गुजरात निवासी पटेल अमित चंदू लाल का है. एक्सिस बैंक से यह रकम दूसरे खाते में ट्रांसफर नहीं किये जाने और बैंक अफसरों पर प्रशासनिक दबाव की वजह से इसमें से 9.03 करोड़ रुपये वापस आइटीडीए के खाते में लाये जा सके.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

झारखंड के रामगढ़ में एंबुलेंस और मोटरसाइकिल की सीधी टक्कर में 3 लोगों की दर्दनाक मौत

झारखंड के ग्रामीण विकास विभाग में 400 से अधिक पदों पर वैकेंसी

झारखंड के गुमला में बड़ा हादसा: बिजली के तार की चपेट में आने से 2 की मौत, 10 लोग झुलसे

झारखंड में झुंड से बिछड़े हाथी ने गुस्से में दो महिलाओं समेत 5 लोगों को मार डाला

भाजपा को कांग्रेस पर हमला: राहुल-प्रियंका को नहीं दिखता राजस्थान, झारखंड और महाराष्ट्र में मानवाधिकार का हनन

Leave a Reply