नाक सूखने से हो रही है परेशानी तो ये घरेलू नुस्खे आजमाएं

नाक सूखने से हो रही है परेशानी तो ये घरेलू नुस्खे आजमाएं

प्रेषित समय :09:34:55 AM / Sun, Oct 17th, 2021

सूखी नाक यानि ड्राई नोज के कारण नाक में जलन और खुजली की समस्या हो जाती है. इससे बचने के लिए बहुत सारे घरेलू उपाय हैं. जिनको आजमाया जा सकता है और इनसे राहत मिल जाती है. कई बार यह समस्या सर्दी होने के बाद या किसी एलर्जी के कारण से होती है. ड्राई नोज होना आम है यह कोई गंभीर बीमारी या कोई चिंता का विषय नहीं है लेकिन जलन की वजह से कई बार दिक्कत हो सकती है.

यहां कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जिनको आजमा कर इस दिक्कत को ठीक किया जा सकता है.

पानी का सेवन बढ़ाएं

कई बार डिहाइड्रेशन की वजह से नाक की त्वचा की नमी खत्म हो जाती है. पर्याप्त मात्रा में पानी पिया जाए ताकि त्वचा की नमी बरकरार है.

नारियल का तेल

तेल सिर्फ बालों और त्वचा के लिए ही नहीं अच्छा होता है बल्कि अगर ड्राई नोज या सूखी नाक की समस्या हो गई है. तो उससे भी राहत दिला सकता है आपकी नाक को मॉइस्चराइज करने के साथ-साथ की जलन को भी कम करने में मदद करता है. इसके लिए सोने के पहले नाक में एक या दो नारियल का तेल डालें.

भाप लें

अगर ड्राइनेस की समस्या हो गई है तो उस टाइम या सोना बाथ ले सकते हैं. इसी बहाने आप खुद के लिए थोड़ा वक्त भी निकाल पाएंगे और आपको इस समस्या से निजात भी मिलेगी. स्टीम ड्राई नोज की समस्या को ठीक कर देगा.

नमक का पानी

नमक का पानी या सलाइन अभी इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर सलाइन मौजूद नहीं है तो एक कप पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं और इसे स्प्रे बोतल में रखें. इससे बीच-बीच में नाक पर स्प्रे करते रहें ध्यान रहे कि बहुत ज्यादा पानी नाक के अंदर नहीं जाना चाहिए.

जैतून का तेल

तुम का तेल त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए बहुत मददगार है. इस दौरान जैतून का तेल अपने नाक में लगाएं. इससे आपकी ड्राई नोज की समस्या की तकलीफ कम हो जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी में कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के 797 पदों पर भर्ती

राजस्थान में हेल्थ स्कीम का लाभ लेने के लिए कर्मचारियों को वेतन से देना होगा प्रीमियम

देश में बढ़ाई जा रही AIIMS की संख्या, हेल्थ सेक्टर का बजट किया दोगुना: पीएम मोदी

Leave a Reply