छत्तीसगढ़: 10वीं- 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए लेट फीस के साथ 20 अक्टूबर तक फार्म भरने की मिली सुविधा

छत्तीसगढ़: 10वीं- 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए लेट फीस के साथ 20 अक्टूबर तक फार्म भरने की मिली सुविधा

प्रेषित समय :15:39:43 PM / Sun, Oct 17th, 2021

रायपुर. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं- 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021-22 के लिए आवेदन मंगाए हैं. अब परीक्षार्थी 550 रुपये विलंब शुल्क के साथ 20 अक्टूबर तक 10वीं- 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021-22 के लिए आवेदन फार्म भर सकते हैं. मुख्य परीक्षा वर्ष 2021-22 के लिए विलंब शुल्क 550 रुपये लिए जाएंगे. इसके लिए आनलाइन पोर्टल 20 अक्टूबर तक खुला रहेगा.
बच्चों के हित में परीक्षा का आवेदन भरने की अनुमति प्रदान की गई है, जो छात्र इस परीक्षा में सम्मिलित होना चाहते हैं, वे निर्धारित तिथि तक अपने स्कूल के माध्यम से आवश्यक रूप से आवेदन कर दें.

गौरतलब है कि परीक्षा के लिए फार्म भरते समय विद्यार्थियों को कई सतर्कता बरतने की जरूरत होगी. कई बार गलत जानकारी भर देने के कारण परीक्षा के बाद अंकसूची के डेटा गलत हो जाते हैं इसे सुधरवाने के लिए परीक्षार्थियों को बहुत चक्कर लगाना पड़ता है. बोर्ड के सचिव प्रोफेसर वीके गोयल ने के मुताबिक निर्धारित तिथि के पश्चात किसी भी प्रकार से आवेदन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

रोजगारन्मुखी पाठ्यक्रम के लिए मिलेगा प्रमाण पत्र

राज्य के प्रत्येक विकासखंड एक हायर सेकेंडरी स्कूल को औद्योगिक प्रशिक्षण केन्द्र से जोड़ा गया है. सभी स्थानों पर कक्षाएं प्रारंभ हो गई हैं. इन शिक्षण संस्थाओं में व्यावसायिक शिक्षा का सर्टिफिकेट कोर्स होगा. बच्चों को 50 प्रतिशत अपने कक्षा संकाय का अध्यापन करना होगा और 50 प्रतिशत आइटीआइ ट्रेड का प्रशिक्षण दिया जाएगा. यह ट्रेड एक वर्ष का होगा. कक्षा 12वीं के प्रमाण पत्र के साथ-साथ बच्चों को ट्रेड उत्तीर्ण होने का भी सर्टिफिकेट दिया जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़: एक करोड़ के इनामी नक्सली को जिंदा नहीं पकड़ पाई पुलिस, बीमारी से हुई मौत

छत्तीसगढ़ में भूपेश सरकार की मंत्री अनिला भेडिय़ा की ग्रामीणों को सलाह: थोड़ी-थोड़ी पी लिया करो

छत्तीसगढ़: रायपुर में CRPF बटालियन को ले जा रही ट्रेन में ब्लास्ट, 6 जवान घायल, 1 गंभीर

छत्तीसगढ़ के जशपुर में नशेडिय़ों ने दुर्गा झांकी निकाल रहे लोगों पर गांजे से भरी कार चढ़ाई, 4 की मौत, 20 घायल

छत्तीसगढ़ के शहरों में खुलेंगे सरकारी मेडिकल स्टोर, आधी कीमत में मिलेगी दवायें

Leave a Reply