मात्र 60 लीटर पानी से धुल जाएगा रेल का एक डिब्बा, ऑटोमेटिक रेल कोच वाशिंग प्लांट का शुभारंभ

मात्र 60 लीटर पानी से धुल जाएगा रेल का एक डिब्बा, ऑटोमेटिक रेल कोच वाशिंग प्लांट का शुभारंभ

प्रेषित समय :20:16:48 PM / Mon, Sep 27th, 2021

जबलपुर. जितने पानी में दो व्यक्ति नहाते हैं अब उतने ही पानी में रेल के पूरे डिब्बे की धुलाई जबलपुर में की जाएगी, इस तरह के अत्याधुनिक ऑटोमेटिक रेल कोच वाशिंग प्लांट का उद्घाटन आज जबलपुर स्टेशन के निकट कोचिंग डिपो में पश्चिम मध्य रेल के महाप्रबंधक शैलेन्द्र कुमार सिंह द्वारा किया गया.

इस संबंध में वरिष्ठ मंडल यांत्रिकी अभियंता मनीष पटेल ने बताया कि उक्त प्लांट रेलवे द्वारा बिना किसी व्यय के निजी हाथों से निर्मित कराया गया है. जिसके द्वारा प्रतिदिन 200 कोच की धुलाई पूर्व की धुलाई लागत से बहुत कम राशि पर की जाएगी. इस प्लांट में प्रत्येक कोच की धुलाई में 300 लीटर पानी का उपयोग होगा जिसमें से 80 प्रतिशत अर्थात् 240 लीटर पानी री-साइकल होकर पुन: उपयोग में आयेगा तथा मात्र 60 लीटर पानी एक कोच की धुलाई में खर्च होगा. प्लांट में धुलाई का कार्य कोच के दोनों ओर पैड लगाकर की जाएगी. इस कार्य से कोच की धुलाई अच्छी होगी साथ ही 24 कोच की ट्रेन को धोने में सिर्फ 8 मिनट का समय लगेगा. इसके पूर्व इस कार्य में प्रेशर वाटर गन चलाने से विद्युत बहुत अधिक लगती थी तथा पूरा पानी वेस्ट  होता था लेकिन अब आधुनिक प्लांट से 80 प्रतिशत पानी की बचत के साथ ही 80 प्रतिशत विद्युत की भी बचत होगी.

ऑटोमेटिक रेल कोच के वाशिंग प्लांट के उद्घाटन के अवसर पर अपर महाप्रबंधक शोभन चौधुरी, प्रमुख मुख्य यांत्रिकी अभियंता आर.एस. सक्सेना, प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक मुकुल शरण माथुर, प्रमुख मुख्य संरक्षा आयुक्त श्री माही, प्रमुख मुख्य विद्युत अभियंता राकेश कुमार गुप्ता, मुख्य यांत्रिक अभियंता नीरज कुमार, मंडल रेल प्रबंधक संजय विश्वास, अपर मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार गुप्ता, मंडल के शाखा अधिकारी अभिराम खरे, पी.के. सिंह, श्री विश्व् रंजन, मनीष पटेल, संजय मानोरिया आदि भी उपस्थित थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के जबलपुर में बन रहा था नकली विमल-राजश्री पान मसाला गुटका, पुलिस की दबिश में खुलासा, देखें वीडियो

जबलपुर में कर्ज चुकाने कुख्यात बदमाश ने सराफा कारोबारी को धमकी देते हुए मांगे 20 लाख रुपए, की फायरिंग

25000 से ज्यादा निवेशकों का मामला: जबलपुर ईओडब्ल्यू की टीम ने भोपाल में सहारा इंडिया के कार्यालय में मारा छापा

जबलपुर की तंग गली में बनाया जा रहा शॉपिंग काम्प्लैक्स जमींदोज, विवाद के हालात बने, देखें वीडियो

जबलपुर में पुलिस को देखते ही भागे दो कुख्यात बदमाश, घर से मिली 15 लाख रुपए की शराब

Leave a Reply