घूमने के शौकीन हैं तो मध्यप्रदेश का सांची स्तूप देखने जरूर जाएं

घूमने के शौकीन हैं तो मध्यप्रदेश का सांची स्तूप देखने जरूर जाएं

प्रेषित समय :10:51:45 AM / Thu, Sep 23rd, 2021

मध्य प्रदेश अपनी समृद्ध संस्कृति और विरासत के मशहूर है. सांची स्तूप भारत के सबसे पुराने बौद्ध स्मारकों में से एक है. ये पत्थर की संरचना यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल भी है. मध्य प्रदेश में सांची स्तूप जाने के इच्छुक लोग इसके बारे कुछ अहम जानकारी यहां जान सकते हैं.

ये भोपाल से 46 किमी की दूरी पर स्थित है, सांची का स्तूप मध्य प्रदेश के रायसेन में स्थित है, जो सम्राट अशोक द्वारा निर्मित कराया गया था. वे मौर्य राजवंश के तीसरे सम्राट थे. ये तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व और 12 वीं शताब्दी ईस्वी के बीच मौर्य युग में बना था और अपने स्तूपों और बौद्ध संरचनाओं के लिए जाना जाता है. एक ब्रिटिश अधिकारी जनरल टेलर ने सन् 1818 में सांची के स्तूप की खोज की थी. बौद्धों के लिए इस स्थान का बहुत महत्व है साल भर यहां पर बड़ी संख्या में लोग आते हैं.

स्थान- स्तूप मध्य प्रदेश में सबसे अधिक देखे जाने वाले आकर्षणों में से एक है. ये रायसेन जिले में स्थित है और भोपाल से लगभग एक घंटे की दूरी पर है. परिसर के अंदर, आपको एक गाइड चुनने का विकल्प मिलेगा. पूरे परिसर के बारे में जानने के लिए लगभग एक घंटे का समय लगेगा. सांची स्तूप परिसर के ठीक बीच में स्थित है. गुंबद के आकार का ये स्मारक 120 फीट चौड़ा और 54 फीट ऊंचा है.

टिकट- स्तूप में प्रवेश करने के लिए टिकट खरीदना पड़ता है. आप या तो अपना टिकट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं या परिसर के बाहर टिकट काउंटर पर खरीद सकते हैं. भारतीयों के लिए ये टिकट 40 रूपये प्रति व्यक्ति और विदेशी यात्रियों के लिए 600 रूपये प्रति व्यक्ति है. 15 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए प्रवेश निःशुल्क है.

कैसे पहुंचे- यहां पहुंचना बहुत आसान है. इस क्षेत्र में जाने वाला सबसे निकटतम हवाई अड्डा भोपाल है. हवाई अड्डे के बाहर से कई प्रीपेड टैक्सियां उपलब्ध हैं जिनकी एक राउंड-ट्रिप के लिए लगभग 2000 रूपये लेती है. ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए, भोपाल और विदिशा रेलवे स्टेशन पास हैं.  विदिशा से सांची केवल 15 मिनट की दूरी पर है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कन्याकुमारी, रामेश्वरम् के साथ और भी 6 शहरों में घूमने का मौका

लड़कियों में बढ़ा अकेले घूमने का ट्रेंड, क्या आपको पसंद है अकेले घूमना?

लड़कियों में बढ़ा अकेले घूमने का ट्रेंड, क्या आपको पसंद है अकेले घूमना?

भारत के इन तीन गांवों को यूनाइटेड नेशन्‍स ने बताया घूमने की सबसे अच्छी जगह

घूमने के लिए खूबसूरत जगह है लवासा, पार्टनर या परिवर संग घूमने का बना सकते हैं प्लान

छात्र ने घूमने के लिए सर्च की दुनिया की सबसे खतरनाक जगह, पहुंच गया काबुल

Leave a Reply