एक जमीनी और हेकड़ नेता.... महेश जोशी!

एक जमीनी और हेकड़ नेता.... महेश जोशी!

प्रेषित समय :07:22:18 AM / Mon, Sep 20th, 2021

कीर्ति राणा (10 अप्रैल  2021). कुशलगढ़, राजस्थान के मध्यप्रदेश में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे महेश जोशी का शुक्रवार रात निधन हो गया. रात करीब 10 बजे भोपाल में उन्होंने अंतिम सांस ली. उन्होंने लंबे समय तक इंदौर विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 3 का प्रतिनिधित्व किया.

आज जब कोरोना काल की बढ़ती जा रही त्रासदी का कारण हर स्तर पर चल रही कथित लापरवाही को माना जा रहा है तब आमजन यह कहने से भी नहीं चूकते कि शहर में दमदार नेतृत्व का अभाव बड़ा कारण है.अपनी हेकड़ी और अधिकारियों को उनकी खामी पर सार्वजनिक रूप से फटकार लगाने वाले नेताओं की बात चलती है तो महेश जोशी, लक्ष्मण सिंह गौड़ से लेकर बंगाल चुनाव में व्यस्त कैलाश विजयवर्गीय का नाम लिया जाता है. उन जैसे जनप्रतिनिधि की जरूरत तो आज है शहर को. मैंने कई बार महेश भाई से कहा भी आप के संस्मरण पर ग्रंथ तैयार हो सकता है, उन्होंने हर बार हंस कर टाल दिया.

पिछले विधानसभा चुनाव में बेटे दीपक (पिंटू) जोशी के लिए खूब दबाव बनाने के बाद भी जब भतीजे अश्विन जोशी का टिकट पक्का हो गया तो उन्होंने पूरी तरह इंदौरी राजनीति से खुद को मुक्त कर लिया. एक जमाना था जब सुरेश सेठ और महेश जोशी की कांग्रेस राजनीति में तूती बोलती थी. जब दिग्विजय मुख्यमंत्री बने तब तो इंदौर के शेडो सीएम के रूप में महेश जोशी की मर्जी बिना पत्ता नहीं खड़कता था.

तू तड़ाक वाली बातचीत दिग्विजय सिंह से

मैंने भी एयरपोर्ट पर तब कई बार ऐसे दृश्य देखे हैं जब महेश जोशी तू तड़ाक से ‘राजा’ को फटकार लगाते और दिग्विजय सिंह (राजा) अपने चिर परिचित ठहाके के साथ ‘महेश भाई’ के गुस्से की बर्फ पिघलाने में जुटे रहते.अर्जुन सिंह और मोतीलाल वोरा के मंत्रिमंडल में रहे जोशी कितने तिकड़मी थे इसका अंदाज इंदौर से जुड़े उस किस्से से लग सकता है जब विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की घोषणा होनी थी. दिल्ली वाली लिस्ट में क्षेत्र क्रमांक दो से पंकज संघवी के नाम की घोषणा हो गई, उनके समर्थकों ने पटाखें भी फोड़ दिए. यही लिस्ट जब मप्र कांग्रेस कार्यालय से घोषित की गई तो उसमें पंकज का नाम पेंसिल से कटा हुआ था और पंडित कृपाशंकर शुक्ला का नाम लिखा था. बाद में यह खुलासा हुआ कि लिस्ट घोषित किए जाने से ठीक पहले यह सूची देखने के लिए उन्होंने अपने पास मंगवा ली थी.

मुसीबत में साथ देने वालों की चिंता भी की

आज इंदौर में जितने भू माफिया पनपे हैं उनमें से अधिकांश का उदय उसी दौरान हुआ, यही नहीं वे अपने संबंधों को स्वीकारने के साथ ही मुसीबत में साथ देने के प्रसंग भी सुनाते रहते थे. महेश जोशी, बाबी के पिता इंदर (छाबड़ा) और प्राधिकरण के अध्यक्ष रहे कृपाशंकर शुक्ला इस तिकड़ी के किस्सों की कथा अनंत है लेकिन इस सब के बाद महेश जोशी सार्वजनिक जीवन में लोगों की परेशानियां तत्काल हल करवा सके तो शेडो सीएम वाले रुआब के साथ हेकड़पन ही था. करेला और नीम चढ़ा वाली कहावत उन जैसे जमीनी नेताओं पर फिट बैठती है.आज से एक सप्ताह पूर्व ही वह 82 वर्ष के हुए थे.पिछले कुछ समय से वे बीमार चल रहे थे, भोपाल व दिल्ली के अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था.उनका जन्म 2 अप्रैल 1939 को राजस्थान के बांसवाड़ा जिले के कुशलगढ़ में हुआ था.1962 में पहली बार पार्षद बने थे.प्रदेश के सभी वरिष्ठ नेताओं के साथ मंत्रिमंडल में सदस्य के रूप में उन्होंने काम किया.वर्षों तक वे 20 सूत्रीय  क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष, युवक कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव रहे.मध्य प्रदेश की राजनीति के केंद्र बिंदु रहे.पचमढ़ी में संपन्न अभा कांग्रेस कमेटी के अधिवेशन की कमान उनके हाथ में रही.लंबे समय तक मध्य प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री भी रहे.

 बीस सूत्री समिति के राज्य उपाध्यक्ष के रूप में भी उनका जलवा बरकरार रहा.पान-गुटखा, तिरछी नेपाली टोपी, कुर्ता-पाजामा-जैकेट वाला पहनावा यह पहचान रही. खास मित्रों की बात करें तो वीडी ज्ञानी, शांति (दादा) प्रिय डोसी, आरडी जैन आदि के नाम तो आएंगे ही.

गली से लेकर गांव तक कार्यकर्ताओं से सीधे संवाद वाले नेता महेश जोशी और दिग्विजय सिंह

मप्र में भाजपा को पंद्रह साल बाद बेदखल करने में सफलता मिली तो यह वैसा ही था जैसे दिग्विजय सिंह पर फेविकोल से भी अधिक मजबूती से चिपके  ‘बंठाढार’ शब्द के शिल्पकार अनिल माधव दवे की प्रचार रणनीति रही जिसने उमा भारती को सीएम की कुर्सी तक पहुंचाया.ठीक उसी तरह गांधी शताब्दी समारोह की कांग्रेस समिति के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में तहसील से लेकर गांव-गांव ली गई बैठक और सम्मेलन वाली महेश जोशी की रणनीति रही जिसने दिग्विजय सिंह, कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया के प्रचार अभियान के लिए जमीन तैयार की.

मप्र के आम कांग्रेस कार्यकर्ताओं से महेश जोशी और दिग्विजय सिंह का जितना सीधा जुड़ाव रहा उतना कमलनाथ और सिंधिया का नहीं है.

कमलनाथ  से जोशी की उतनी नहीं पटी जितना मीठा दिग्विजय सिंह और कमलनाथ में है. एक तो यह कारण, दूसरा बेटे को टिकट नहीं मिल पाना इस टीस ने दोस्ती की राह में मनभेद के कांटे बिछा दिए और यही वजह रही कि जोशी को जीवन के उत्तरार्ध में सिंधिया की ज्योति अच्छी लगने लगी थी.

जिस लोकस्वामी की शुरुआत की उसी में काका-भतीजे के किस्से खूब छपे

जब तक वे भोपाल में रहे उनका बंगला परिचितों-कार्यकर्ताओं के लिए खुला था. प्रदेश भर के उनके परिचित आश्वस्त रहते थे रुकने और भोजन की व्यवस्था तो बंगले पर हो ही जाएगी.महेश भाई की तरह जिला कांग्रेस के अध्यक्ष रहे रामचंद्र अग्रवाल के निवास पर भी चाय उकलती ही रहती थी, बिना चाय-पानी पिए कोई जा ही नहीं सकता था.

कुछ सालों से तो जोशी कुशलगढ़ में ही रच-बस गए थे, वैसे भी राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत से भी उनके संबंध बेहतर थे. कांग्रेस की राजनीति में संगठन के विभिन्न पदों पर रहे महेश भाई की संगठन क्षमता के राजीव गांधी भी कायल रहे.

पितृ पक्ष को मित्र पक्ष भी बनाइए और दुनिया को पितृ और स्वर्गीय मित्र की खूबियां दिखाइए!

इस वर्ष पितृ पक्ष 20 सितंबर से प्रारंभ हो रहे हैं और यह 6 अक्टूबर 2021 को अमावस्या तिथि पर समाप्त होंगे.

इस दौरान श्राद्ध में पितरों को श्रद्धा से याद किया जाता है और उनकी स्मृति में धर्म-कर्म के अनेक कार्य किए जाते हैं.

पल-पल इंडिया ने इस दौरान पितृ पक्ष के साथ-साथ मित्र पक्ष भी मनाने की पहल की है, तो आप भी अपने पितृ और स्वर्गीय मित्र को श्रद्धांजली देने के साथ-साथ उनकी खूबियों, उपलब्धियों की जानकारी भी  पल-पल इंडिया को भेजें, ताकि लोग उनके बारे में जान सकें.

कृपया ध्यान दें.... आप अपने पितृ और मित्र की संक्षिप्त एवं वास्तविक जानकारी ही उनके खास क्षण के फोटो के साथ भेजें, अतिश्योक्तिपूर्ण और गलत जानकारी नहीं भेजें!

फोटो सहित टाइप की हुई जानकारी यहां भेजी जा सकती है....

व्हाट्सएप- 7597335007

email- http://[email protected]

twitter- @Pradeep80032145

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी से एल. मुरूगन होंगे बीजेपी के राज्य सभा उम्मीदवार, उप-चुनाव जीतना तय

अमरकंटक से अलीराजपुर तक बनेगा देश का सबसे 6 लेन एक्सप्रेस-वे, एमपी-गुजरात के इन जिलों को करेगा कवर

एमपी के कई जिलों में भारी से भारी बारिश की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

एमपी में पहली से पांचवी कक्षा के लिए नया फरमान, स्कूलों में दूसरी क्लास के बच्चों को पढ़ाया जाएगा पहली का कोर्स

एमपी को मिलेगा 11,311 करोड़ रुपये की 1530 किलोमीटर लंबी सड़क परियोजनाओं का तोहफा

Leave a Reply