एक्सरसाइज के लिए नहीं मिल रहा टाइम तो खड़े-खड़े करें फैट बर्न

एक्सरसाइज के लिए नहीं मिल रहा टाइम तो खड़े-खड़े करें फैट बर्न

प्रेषित समय :08:25:22 AM / Mon, Sep 20th, 2021

आमतौर पर ऑफिस जाने वाले लोग 8 से 10 घंटे रोजाना काम करते हैं. इस दौरान वे शारीरि‍क रूप से या तो एक्टिव नहीं रहते या बहुत ही कम अपनी जगह से हिलते हैं. ऐसे में वजन बढ़ने और कई तरह की बीमारियों के होने की संभावना बढ़ जाती है. लेकिन मुश्किल तब आती है जब एक्‍सरसाइज करने के लिए हमारे रुटीन में समय ही नहीं बचता. लेकिन आपको बता दें कि आपके पास फिट (Fit) रहने के लिए और भी कई उपाय हैं जिसके लिए आपको स्‍पेशल समय निकालने की जरूरत नहीं होगी.

आपके पास अगर व्‍यायाम करने के लिए वक्‍त नहीं बच रहा है तो आपको बता दें कि आप अपने ऑफिस आते-जाते समय या काम करने के दौरान भी आसानी से कैलोरी और फैट को बर्न कर सकते हैं. हेल्थशॉट्स की वेबसाइट पर यूरोपियन हार्ट जर्नल के एक शोध के अनुसार, आप खड़े रह कर भी कोलेस्ट्रॉल और ब्‍लड शुगर ठीक रख सकते हैं और ब्‍लड में जमा हो रहे फैट को कम कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि खड़े होकर हम कैसे फैट बर्न कर सकते हैं.

अपने ऑफिस में अगर आप लंबे समय तक बैठकर काम करते हैं तो आप स्टैंडिंग डेस्क का उपयोग करें. ऐसा करने से शरीर के लोअर पार्ट में  ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और आपको एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है.

आप मल्‍टीटास्‍कर बनने की कोशिश करें. उदाहरण के तौर पर अगर आप अपना ज्‍यादा काम कॉन्फ्रेंस कॉल पर बिताते हैं तो ब्लूटूथ या वायरलेस हेडसेट का इस्तेमाल करें और इस दौरान वॉक करते-करते मीटिंग करें.

जहां तक हो सके आप काम के बीच में ब्रेक लेकर खुद का सक्रीय बनाए रखें. आप लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपायोग करें और गाड़ी दूर पार्क करें. ऐसा करने से आपको अधिक चलने का मौका मिलेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कलर आई लाइनर लगाने से पहले जान लें जरूरी टिप्स

किसी से भी बातचीत को प्रभावी बनाने के लिए इन टिप्स को आजमाएं

कोरोना महामारी के बीच तनाव और चिंता के मुद्दों से निपटने के 5 टिप्स

दो मुंहे बालों से हैं परेशान तो आजमाएं ये टिप्स, कुछ ही दिन में दिखेगा असर

शुरु​आती महीनों में प्रेगनेंसी को छिपाना चाहती हैं, तो फॉलो करें ये टिप्स

Leave a Reply