छाछ या लस्सी : जानें वजन घटाने के लिए कौन सा है बेहतर

छाछ या लस्सी : जानें वजन घटाने के लिए कौन सा है बेहतर

प्रेषित समय :11:39:49 AM / Mon, Sep 20th, 2021

व्यस्त दिन के बाद या बहुत गर्म होने पर एक लंबे गिलास छाछ (बटर मिल्क) या लस्सी से ज्यादा ताजा कुछ नहीं है. ये दोनों सबसे पसंदीदा और पौष्टिक पेय पदार्थ हैं, जिनका लुत्फ तकरीबन हर कोई उठाता है. अच्छी बात ये है कि छाछ और लस्सी दोनों प्रोबायोटिक्स से भरपूर हैं, जो आपके पेट के हेल्थ और डाइजेशन के लिए अच्छा है. लेकिन एक भ्रम अभी भी बना हुआ है कि वजन घटाने के लिए दोनों में से कौन सा ड्रिंक हेल्दियर है.

1. छाछ या बटर मिल्क के हेल्थ बेनेफिट्स

पचने में आसान और गर्मियों में एक बेहतरीन ड्रिंक, छाछ के कई हेल्थ बेनेफिट्स हैं. आयुर्वेद में इसे सात्विक भोजन की कैटेगरी में रखा गया है. ये एसिडिटी से लड़ने में मदद करता है, मसालेदार भोजन के बाद पेट को शांत करता है, पाचन में मदद करता है, आपके आहार में कैल्शियम जोड़ता है, कोलेस्ट्रॉल कम करता है, ब्लडप्रेशर कम करता है, कैंसर को रोकता है, कैलोरी में कम है और वजन घटाने में मदद करता है.

2. लस्सी के हेल्थ बेनेफिट्स

लस्सी, दही पर बेस्ड ड्रिंक है और ये पोषक तत्वों से भरपूर है. इसे दही में थोड़ा सा नमक या चीनी मिलाकर बनाया जाता है. स्वाद बढ़ाने के लिए लस्सी में फल, जड़ी-बूटियां और दूसरे मसाले मिला सकते हैं. ये एक भरने वाला ड्रिंक है जो डाइजेशन में मदद करता है, पेट की समस्याओं को रोकता है, आंत के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, इम्युनिटी और हड्डियों के हेल्थ को बढ़ाता है.

3. वजन घटाने के लिए कौन सा बेहतर है?

वजन घटाने के लिए छाछ को बेहतर ऑप्शन बताया गया है. ये हल्का और हेल्दियर होता है. ये विटामिन और प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है. आप एक दिन में कई गिलास भी ले सकते हैं क्योंकि ये कैलोरी में कम है और आपके वजन घटाने के लक्ष्यों को रोक नहीं सकता है.

4. मसाला छाछ/बटर मिल्क बनाने का तरीका

1 कप सादा दही, 1 हरी मिर्च, थोड़ा सा धनिया, करी पत्ता, जीरा पाउडर, काला नमक और चाट मसाला लें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पत्नी के अत्याचार से परेशान पति का वजन भी हुआ कम, अदालत ने तलाक की दी मंजूरी

कमर 95 इंच..वजन 242 किलो, अभी और मोटी होना चाहती है यह महिला

देसी घी खाने से कंट्रोल होता है आपका वजन, होते हैं ये फायदे

पाकिस्तान का सबसे वजनी 314 किलो का है ये बकरा, लगी पांच लाख की बोली

सप्‍ताह भर में घटेगा वजन अगर डाइट में फॉलो करेंगे ये 6 बातें

Leave a Reply