दिल्ली में अब वैध प्रदूषण नियंत्रण सर्टिफिकेट के बिना गाड़ी चलाने पर होगा ड्राइविंग लाइसेंस रद्द

दिल्ली में अब वैध प्रदूषण नियंत्रण सर्टिफिकेट के बिना गाड़ी चलाने पर होगा ड्राइविंग लाइसेंस रद्द

प्रेषित समय :10:32:25 AM / Mon, Sep 20th, 2021

नई दिल्ली. दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है. अब से दिल्ली में वैध प्रदूषण नियंत्रण सर्टिफिकेट के बिना गाड़ी चलाने पर ड्राइविंग लाइसेंस रद्द हो सकता है. इतना ही नहीं जेल या फिर जुर्माना भी लग सकता है.

दरअसल, दिल्ली सरकार के इस फैसले के तहत बिना प्रदूषण नियंत्रण सर्टिफिकेट के गाड़ी चलाने पर मोटर वाहन अधिनियम के तहत शिकंजा भी कसेगा. यदि आपकी गाड़ी की वैध पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं है तो आपको 6 महीने की जेल या 10000 रुपए तक का जुर्माना या फिर दोनों एक साथ हो सकते हैं. इतना ही नहीं PUC के गाड़ी चलाने पर 3 महीने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द कर दिया जाएगा. इस दौरान वहीं प्रदूषण विभाग ने भी लोगों से अपील की है कि घर से निकलने से पहले गाड़ियों का पीयूसी चेक जरूर करा लें. सर्टिफिकेट नहीं होने पर किसी को छोड़ा नहीं जाएगा. अगर सड़कों पर आए तो वैध पॉल्यूशन सर्टिफिकेट लेकर आए.

हाल ही में केंद्र सरकार ने केंद्रीय मोटर वाहन नियम 1989 के अंतर्गत देश भर में जारी किए जाने वाले पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट में बदलाव किए हैं. देश भर में एक समान प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र जारी किए जाएंगे और सीमा से ज्यादा उत्सर्जन पाए जाने पर रिजेक्शन स्लिप भी जारी की जाएगी. इस प्रकार नियम लागू कराना आईटी-इनेबिल्ड होगा और प्रदूषणकारी वाहनों पर बेहतर नियंत्रण में मदद करेगा. फॉर्म पर एक क्यूआर कोड छपा होगा. इसमें पीयूसी केंद्र के बारे में पूरी जानकारी होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में आज से प्रदूषण सर्टिफिकेट लिए बिना गाड़ी चलाई तो रद्द हो जाएगा DL, लगेगा 10000 रुपए जुर्माना

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से केंद्र को हर महीने मिलेगा 1,000 से 1,500 करोड़ रुपये का टोल राजस्व: गडकरी

काबुल एयरपोर्ट पर धमाका करने वाला आतंकी 5 साल पहले दिल्ली में हुआ था अरेस्ट

दिल्ली-जयपुर के बीच बनेगा देश का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे, 2 घंटे में तय होगा सफर: नितिन गडकरी

पूर्वी भारत में आज भारी बारिश का अलर्ट, दिल्ली में छाए रहेंगे बादल

दिल्ली में सीबीआई की बिल्डिंग के बेसमेंट में लगी आग, अधिकारियों और कर्मचारियों को निकाला गया बाहर

Leave a Reply