अमरकंटक से अलीराजपुर तक बनेगा देश का सबसे 6 लेन एक्सप्रेस-वे, एमपी-गुजरात के इन जिलों को करेगा कवर

अमरकंटक से अलीराजपुर तक बनेगा देश का सबसे 6 लेन एक्सप्रेस-वे, एमपी-गुजरात के इन जिलों को करेगा कवर

प्रेषित समय :15:54:58 PM / Fri, Sep 17th, 2021

भोपाल. मध्य प्रदेश में अमरकंटक से अलीराजपुर तक नर्मदा एक्सप्रेस वे तैयार किया जाएगा. मध्य प्रदेश सरकार ने इसका प्रस्ताव तैयार किया है. यह एक्सप्रेस-वे अमरकंटक (मध्यप्रदेश) को अंकलेश्वर (गुजरात) से जोड़ेगा. यह देश का सबसे लंबा 6 लेन एक्सप्रेस-वे होगा. 1265 किलो मीटर लंबे इस एक्सप्रेस के निर्माण में 31 हजार करोड़ की लागत आएगी.  

प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक, यह एक्सप्रेस-वे मध्य प्रदेश के अनूपपुर, डिंडोरी, मंडला, जबलपुर, नरसिंहपुर, होशंगाबाद, हरदा, खंडवा, खरगौन और बड़वानी जिले से गुजरेगा. इन एक्सप्रेस-वे से इन जिलों के लोगों को निश्चित रूप से फायदा होगा. इस एक्सप्रेस वे के तैयार होने से रोजगार और स्व-रोजगार की संभावाएं बढ़ जाएंगी. क्योंकि इसके आसपास इंडस्ट्रियल क्लस्टर बनाया जाएगा. इस क्लस्टर के अलावा यहां 35 मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क बनाए जाएंगे. यह पार्क भारत सरकार की भारतमाला परियोजना के तहत बनाए जाएंगे.

छत्तीसगढ़ और गुजरात को जोड़ेगा एक्सप्रेस-वे

यह एक्सप्रेस मध्य प्रदेश के जरिये छ्त्तीसगढ़ और गुजरात को जोड़ेगा. एक तरह से कहा जाए तो पूर्वी मध्य प्रदेश और पश्चिमी मध्य प्रदेश इस एक्सप्रेस-वे के जरिये सीधे तौर पर जुड़ जाएंगे. इस एक्सप्रेस के बनने से टूरिज्म बढ़ेगा. ओंकारेश्वर, अमरकंटक, भेड़ाघाट-लमेटाघाट में टूरिज्म बढ़ेगा. मध्य प्रदेश में निवेश की संभावनाएं बढ़ेगी.

प्रदेश को मिलेंगी ये सौगातें

बता दें, प्रदेश में भारत सरकार की भारतमाला योजना के तहत 35 हजार करोड़ रुपये लागत की नई परियोजनाएं शुरू की जाएंगी. प्रदेश में अक्टूबर महीने में एक लाख करोड़ रुपये की नई परियोजनाओं की भी घोषणा होगी. इसके अलावा प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में पश्चिम रिंग रोड के लिए दोबारा स्टडी की जाएगी. इसके अलावा इंदौर-खंडवा रोड पर विशेष पुल का निर्माण किया जाएगा. इस पुल के दोनों तरफ स्क्रीन पर मां अहिल्याबाई के जीवन पर लाइट एवं साउण्ड शो भी हो सकता है. इंदौर बायपास की सर्विस रोड को मजबूत किया जाएगा. इंदौर-जबलपुर-सागर-ग्वालियर की रिंग रोड का निर्माण किया जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ग्वालियर: मध्य प्रदेश नशे में टल्ली लड़की का सड़क पर हंगामा, आर्मी जीप को मारी लात, सैनिक को दिया धक्का

मध्य प्रदेश में अब कुलगुरु के नाम से जाने जाएंगे विश्वविद्यालयों के कुलपति

मध्य प्रदेश में अब कुलगुरु के नाम से जाने जाएंगे विश्वविद्यालयों के कुलपति

मध्य प्रदेश में पिछड़ा वर्ग के दो आयोग, एक भाजपाई दूसरा कांग्रेसी

मध्य प्रदेश के सर्वोच्च खेल अलंकरण पुरस्कार 2020 की घोषणा

मध्य प्रदेश के सभी शैक्षणिक संस्थानों में चलेगा कोविड वैक्सीनेशन अभियान, विद्यार्थियों का होगा टीकाकरण

Leave a Reply