जम्मू और कश्मीर में 75 नए पर्यटन स्थलों का आनंद ले सकेंगे पर्यटक

जम्मू और कश्मीर में 75 नए पर्यटन स्थलों का आनंद ले सकेंगे पर्यटक

प्रेषित समय :21:11:22 PM / Thu, Sep 16th, 2021

नवीन कुमार/मुंबई. जम्मू और कश्मीर में 75 नये पर्यटन स्थल निश्चित किये गए है. इन नए पर्यटन स्थलों पर अनेक जगहों पर साहसिक खेलों की सुविधाएं उपलब्ध कराई गयी है. यह जानकारी जम्मू और कश्मीर के पर्यटन निदेशकों ने बुधवार यहां दी. जम्मू विभाग के पर्यटन निदेशक विवेकानंद राय तथा कश्मीर विभाग के पर्यटन निदेशक डॉ.जी.एन.ईटटू ने एक संयुक्त वार्ता परिषद में जम्मू और कश्मीर में नए पर्यटन सुविधाओं की जानकारी दी. जम्मू और कश्मीर पर्यटकों के लिये सौ प्रतिशत सुरक्षित होने की बात भी उन्होंने कही.  

इस मौके पर बोलते हुए डॉ.ईटटू ने बताया की जम्मू और कश्मीर में परंपरागत पर्यटन स्थलों के साथ नए 75 पर्यटन स्थल निश्चित किये गए हैं. यह सब पर्यटन स्थल आज तक अनदेखे रह गए थे. इन जगहों पर पर्यटकों के लिए सुविधाए नही थी. लेकिन अब केंद्र सरकार के सूचना अनुसार जम्मू और कश्मीर के नायब राज्यपाल के निदेशन में नए पर्यटन स्थलों के सुविधाओं का विकास किया जा रहा है. इनमें से अनेक जगहों पर साहसिक खेलों की सुविधाए निर्माण कराई गयी है. परिवार के साथ पर्यटन पर आनेवाले लोगों के लिए विशेष सुविधाएं उपलब्ध कराई गयी है. साहसिक खेलों के लिए आनेवाले पर्यटकों के लिए तंबू में निवास के साथ प्रकृति पर्यटन की भी व्यवस्थाएं निर्माण कराई गयी है. हिमक्रीड़ाओं के लिए मूलभूत सुविधाएं निर्माण कराई गयी है.  

उन्होंने आगे कहा की जम्मू और कश्मीर में पक्षी निरीक्षण, अभयारण्य के साथ प्रकृति पर्यटन के विविध पर्याय उपलब्ध हैं. राज्य की सांस्कृतिक विरासत मानी जानेवाले प्राचीन घर व इमारतें यह भी पर्यटकों के लिए एक आकर्षण हो सकते हैं. राज्य की हस्तकला तथा उत्तम आतिथ्यशीलता यह पर्यटको ने अनुभव लेनेवाली बातें है. जम्मू और कश्मीर की केशर की खेती, फलों के बागान यह भी एक पर्यटक आकर्षण होने की बात डॉ.ईटटू ने की. 

डॉ.ईटटू ने कहा कि जम्मू और कश्मीर में पर्यटन तथा अन्य संबंधित व्यवसायों में सेवा क्षेत्र में कौशल्य विकास कार्यक्रम जोरो से चलाया जा रहा है, जिससे पर्यटकों का जम्मू और कश्मीर का प्रवास एक उत्तम संस्मरणीय अनुभव रहेगा. 

डॉ. ईटटू ने बताया कि जम्मू और कश्मीर एक समय चित्रपटों के चित्रीकरण के लिए जाना जाता था. वह प्रथम स्थान पुन:  प्राप्त करने के लिए नायब राज्यपाल के मार्गदर्शन में नवीन चित्रपट नीति का निर्धारण किया गया है. इस नीति के अंतर्गत "एक खिड़की योजना" में चित्रीकरण के लिए सभी अनुमतियां एक ही जगह एक ही समय उपलब्ध कराई जा रही है.   

उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के साथ देश के अनेकों भागों में कोरोना की दूसरी लहार के दौरान जब दूसरा लॉकडाऊन लगाया गया था, उस समय जम्मू कश्मीर इस दूसरी लहार से पूर्णत: मुक्त रहा. जम्मू और कश्मीर में कोविड नियमावली का पूर्ण पालन किया जा रहा है. डॉ. ईटटू ने आगे बताया कि पर्यटन व्यवसाय से संबंधित  95 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण पूर्ण हो चुका है. पर्यटन विभाग के  सौ प्रतिशत कर्मचरियों का टीकाकरण पूर्ण हो चुका है. पर्यटको को बिना घबराये जम्मू और कश्मीर में  आना चाहिए ऐसा आवाहन उन्होंने किया. जम्मू और कश्मीर यह एकमेव राज्य है, जहां पर्यटकों को भी टीका उपलब्ध कराया जाता है, यह जानकारी भी उन्होंने दी. हवाई अड्डा, रेल्वे व बस स्थानको में  शीघ्र चाचणी द्वारा पर्यटकों की जांच की जाती है.

आनेवाले 20 अक्टूबर से अगले तीन महीने जम्मू और कश्मीर में पर्यटन महोत्सव आयोजित किया गया है. यह जानकारी देते हुए जम्मू विभाग के पर्यटन निदेशक विवेकानंद राय ने कहा कि इसमें धार्मिक पर्यटन के साथ हाऊस बोट महोत्सव, सरोवर महोत्सव, केशर महोत्सव आदी का समावेश है. आगामी नवरात्रि, दुर्गापूजा, दशहरा, दिवाली तथा अन्य त्योहार राष्ट्रीय स्तर के व्यक्तियो की उपस्थिति में सम्पन्न किया जाएगा. यह जानकारी भी विवेकानंद राय ने दी. 

राय ने आगे कहा कि जम्मू और कश्मीर पर्यटकों के लिए अपने स्वयं के घर जितना सुरक्षित है.  पर्यटकों के लिए जम्मू और कश्मीर देश का सबसे सुरक्षित स्थान है. 

इस समय जम्मू और कश्मीर ट्रॅव्हल एजंट असोसिएशन के अध्यक्ष फारूक कुथू भी उपस्थित थे.  जम्मू और कश्मीर के पर्यटन के जनक माने जानेवाली राजा राणी ट्रॅव्हल्स के अभिजित पाटील ने  उपस्थितों का स्वागत किया. 

काश्मीर विभाग में 2020 में कुल 41 हजर 267 पर्यटक आये. उसमें अप्रैल तथा जून में  लॉकडाऊन काल में शून्य पर्यटक थे.  जुलाई 2020 में 186 पर्यटक थे, वही दिसेंबर 2020 में  सर्वाधिक 13 हजार 237 पर्यटक थे.
  
2021में कश्मीर विभाग में 7 सितंबर तक 2 लाख 50 हजार 689 पर्यटक आये. उसमे मई माह में  सबसे कम 1128 पर्यटक तथा अगस्त में सर्वाधिक 49 हजार 719 पर्यटक थे. 

जम्मू विभाग में 2020 में  कुल पर्यटक 34 लाख 34 हजार 886 थे. सर्वाधिक वैष्णोदेवी में  17 लाख 24 हजार 185 पर्यटक थे. तो 2021 में 11 सितंबर तक जम्मू विभाग में कुल पर्यटक थे 61 लाख 33 हजार 317. उसमें वैष्णोदेवी में सर्वाधिक 31 लाख 18 हजार 254 पर्यटक थे.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी ने सुरक्षाबलों पर फेंका ग्रेनेड, तीन लोग घायल

जम्मू-कश्मीर का डोमिसाइल सर्टिफिकेट लेने आए बेहद कम लोग, 1 साल के लिए बढ़ाई गई तारीख

अमित शाह ने जम्मू कश्मीर की सुरक्षा को लेकर की हाई लेवल मीटिंग

कश्मीर में लोगों के एकत्रित होने पर लगी पाबंदी, मोबाइल इंटरनेट सेवा भी बंद

मैं और मेरा पूरा परिवार कश्मीरी पंडित, भाजपा-आरएसएस ने जम्मू-कश्मीर के भाईचारे को तोड़ा: राहुल गांधी

जम्मू-कश्मीर के बडगाम में मिली 1200 साल पुरानी देवी दुर्गा की मूर्ति

Leave a Reply