ये बातें जो लक्षद्वीप को बनाती हैं मालदीव से बेहतर टूरिस्ट स्पॉट!

ये बातें जो लक्षद्वीप को बनाती हैं मालदीव से बेहतर टूरिस्ट स्पॉट!

प्रेषित समय :11:19:37 AM / Thu, Sep 9th, 2021

मालदीव और मॉरिशियस ऐसे ट्रेवल डेस्टीनेशन हैं कि इनकी जगह लोग भारत के खूबसूरत द्वीप घूमने नहीं जाते हैं. इस धारणा को बदलने के लिए, भारत का सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश मालदीव के समान अनुभव वाले पर्यटकों को लुभाने के लिए हर संभव कोशिश करने में लगा है. आज हम बता रहे हैं लक्षद्वीप के बारे में 5 ऐसी चीज़ें जिन्हें जानकर आप मालदीव छोड़ इस छोटे और खूबसूरत द्वीप की ओर जाएंगे.

1. माल्दीव की तरह लक्षद्वीप में भी बनेंगे वॉटर विला

लक्षद्वीप प्रशासन ने कहा कि लक्षद्वीप को मालदीव की तर्ज पर विकसित करना चाहते हैं. पड़ोसी देश में उपलब्ध सभी विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ तीन प्रीमियम वॉटर विला प्रोपर्टीज़ जल्दी ही लक्षद्वीप में आ रही हैं. यह परियोजना भारत की अपनी तरह की पहली परियोजना है, जहां सौर ऊर्जा से चलने वाले, पर्यावरण के अनुकूल विश्व स्तरीय सुविधाएं विला में दी जाएंगी.

2. लक्षद्वीप का नया क्रीज़ टूरिज़म

मार्च में, लक्षद्वीप ने मालदीव और मॉरीशस के समान अनुभव के साथ क्रूज पर्यटन की योजना का प्रस्ताव रखा.बड़े जहाज़ों से लेकर छोटी नौकाओं तक यहां पर्यटकों को अपनी पसंद का क्रूज़ चुनने का विकल्प मौजूद होगा, जो उन्हें उनकी पसंद के विभिन्न स्थानों पर ले जाएगा. इतना ही नहीं, 48 घंटे तक चलने वाले सभी हॉलिडे क्रूज पैकेज का ऑफर भी होगा.

3. लक्षद्वीप में भी है न्यूड बीच

क्या आप जानते हैं कि भारत के सबसे छोटे केंद्र शासित प्रदेश में एक सुंदर, अबाधित कोरल द्वीप, अगत्ती द्वीप समुद्र तट है, जहां कपड़े न पहनने का भी विकल्प है. हालांकि, हरे नारियल के पेड़ों से ढके इस भव्य सफेद रेत वाले समुद्र तट पर जाने के लिए आपको विशेष अनुमति की ज़रूरत पड़ेगी. इसे टॉरलेस बीच भी कहा जाता है.

4. भारत का सीक्रेट बीच है बांगराम बीच

अगर आप भी मालदीव में समुद्र तटों के फैन हैं, तो ज़रा रुकें. आपने अभी तक भारत का यह सीक्रेट बीच नहीं देखा होगा. लक्षद्वीप का सबसे गुप्त और आंसू की बूंदों के आकार का बांगरम द्वीप की तारीफ में खूबसूरती बेहद छोटा शब्द है. इस द्वीप पर खूबसूरत कोरल मिल जाएंगे, लेकिन यह जगह उन लोगों के लिए बेस्ट है जो वॉटर स्पोर्ट्स के दीवाने हैं. स्कूबा डाइविंग, डीप-सी फिशिंग, स्नॉरक्लिंग, कायाकिंग, विंडसर्फिंग जैसे वॉटर स्पोर्ट्स का मज़ा यहां लिया जा सकता है.

5. सी-फूड के शौक़ीन हैं तो जाएं मिनीकॉय

अगर आप खाने के शौक़ीन हैं, तो लक्षद्वीप आपकी फेवरेट हॉलीडे स्पॉट बन जाएगा. यहां का लोकल खाने में आपको केरल का स्वाद आएगा, लेकिन इसके अलावा भी यहां आपको कई तरह के पकवान मिल जाएंगे. आप यहां शुरुआत कर सकते हैं, 'मुस कवाब' से जो फिश करी कवाब है, जिसे गर्मागर्म चावल या रोटी के साथ परोसा जाता है. इस डिश को नहीं खाएंगे, तो आपकी ट्रिप अधूरी है. इसके अलावा ताज़ा क्रिस्पी ऑक्टोपस फ्राई और सिगनेचर फेश पकोड़े भी ज़रूर ट्राई करने चाहिए.

अंत में, माल्दीव की जगह लक्षद्वीप को चुनना इसलिए भी बेहतर है क्योंकि यहां आप भी लोगों की भीड़ नहीं दिखेगी. भारत का यह खूबसूरत द्वीप आपका दिल खुश कर देगा. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

लड़कियों में बढ़ा अकेले घूमने का ट्रेंड, क्या आपको पसंद है अकेले घूमना?

छात्र ने घूमने के लिए सर्च की दुनिया की सबसे खतरनाक जगह, पहुंच गया काबुल

घूमने के लिए खूबसूरत जगह है लवासा, पार्टनर या परिवर संग घूमने का बना सकते हैं प्लान

दसवीं फेल छात्रों को शख्स का तोहफा, फ्री में हिल स्टेशन घूमने का मौका

घूमने के लिए ये जगह हैं बजट फ्रेंडली, बना सकते हैं घूमने का प्लान

दिल्ली के बेहद ही पास है खूबसूरत मोरनी हिल्स, आज ही बनाएं घूमने का प्लान

Leave a Reply