भारत के 5 सबसे लोकप्रिय सांस्कृतिक स्थल, जहां आप घूमना पसंद करेंगे

भारत के 5 सबसे लोकप्रिय सांस्कृतिक स्थल, जहां आप घूमना पसंद करेंगे

प्रेषित समय :09:16:38 AM / Thu, Sep 2nd, 2021

भारत अपनी विविध संस्कृति के लिए जाना जाता है. यहां आपको हर तरह के लोग अपनी अलग संस्कृति, रीति-रिवाज आदि बिखेरते नजर आएंगे. भारत, अपनी रंग-बिरंगी विविधता से किसी को भी अपनी ओर आकर्षित कर सकता है. आप भारत के पर्यटन स्थल देखते ही मंत्रमुग्ध हो जाएंगे. आइए जानें भारत के 5 लोकप्रिय सांस्कृतिक स्थल कौन हैं.

अमृतसर – अमृतसर शहर सिख संस्कृति का केंद्र है. यहां के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल स्वर्ण मंदिर, जलियांवाला बाग और वाघा बॉर्डर है. स्वर्ण मंदिर जैसे पवित्र स्थल पर आप मन की शांति का अनुभव कर सकते हैं. दूसरी ओर, वाघा बॉर्डर आपको हवा में ऊर्जा का एहसास कराएगा और ठंडक पहुंचाएगा. इसके अलावा, शहर के खाने में शहर की संस्कृति स्पष्ट रूप से दिखाई देती है, स्वादिष्ट लस्सी, अमृतसरी फिश, छोले भटूरे, और स्वर्ण मंदिर का लंगर.

लखनऊ – अगर आप हिंदू-मुस्लिम संस्कृति के पूर्ण समामेलन की विरासत का अनुभव करना चाहते हैं, तो नवाबों के शहर के रूप में जाना जाने वाला, लखनऊ जरूर जाएं. इस शहर की कला और साहित्य शब्दों से परे है. लखनऊ की वास्तुकला दिल्ली सल्तनत, मुगलों, नवाबों के साथ-साथ अंग्रेजों से काफी प्रभावित रही है. प्रामाणिक मुगल व्यंजन लाजवाब है. जब आप लखनऊ में हों तो आपको बड़ा इमामबाड़ा, रूमी दरवाजा, ब्रिटिश रेजीडेंसी परिसर और ऐसे ही कई अन्य प्रसिद्ध स्थानों की यात्रा जरूर करनी चाहिए.

राजस्थान – एक ऐसा राज्य जो संस्कृति से इतना भरा हुआ है इसका अनुभव करने के लिए आपको बार-बार यहां जाने की जरूरत पड़ेगी. ड्रेसिंग सेंस से लेकर घरों के रंग और बंजर रेगिस्तान तक, इस राज्य में कई बेहतरीन चीजों का अनुभव किया जा सकता है. यहां आप ऐतिहासिक महलों और किलों को देख सकते हैं. राजस्थान में ढाबों पर दाल बाटी चूरमा का आनंद ले सकते हैं.

मैसूर – कर्नाटक में स्थित, मैसूर को कर्नाटक की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में जाना जाता है. मैसूर में, आपको मैसूर पैलेस, ललिता महल और चामुंडी हिलटॉप मंदिर जरूर जाना चाहिए. विजयनगर साम्राज्य की वास्तुकला चालुक्य, होयसल, पंड्या और चोल शैलियों का एक जीवंत समामेलन है. इसके अलावा दशहरे के दौरान मैसूर जाने की सलाह दी जाती है.

कोलकाता – इस राज्य में मिलने वाली मिठाइयों से तो हर कोई वाकिफ है. कोलकाता को अक्सर अपने सांस्कृतिक इतिहास के कारण भारत की सांस्कृतिक राजधानी माना जाता है. भारी ब्रिटिश प्रभाव के अलावा ये शहर अपने समृद्ध साहित्य के लिए भी जाना जाता है. जब आप कोलकाता में हों, तो विक्टोरिया मेमोरियल, साइंस सिटी, हावड़ा ब्रिज और कई अन्य जगहों पर जरूर जाएं. शहर किसी भी समय घूमने के लिए एक खूबसूरत जगह है, हालांकि, कोलकाता में दुर्गा पूजा एक ऐसा अनुभव है जिसे आप कभी नहीं भूल पाएंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

लड़कियों में बढ़ा अकेले घूमने का ट्रेंड, क्या आपको पसंद है अकेले घूमना?

छात्र ने घूमने के लिए सर्च की दुनिया की सबसे खतरनाक जगह, पहुंच गया काबुल

घूमने के लिए खूबसूरत जगह है लवासा, पार्टनर या परिवर संग घूमने का बना सकते हैं प्लान

दसवीं फेल छात्रों को शख्स का तोहफा, फ्री में हिल स्टेशन घूमने का मौका

घूमने के लिए ये जगह हैं बजट फ्रेंडली, बना सकते हैं घूमने का प्लान

दिल्ली के बेहद ही पास है खूबसूरत मोरनी हिल्स, आज ही बनाएं घूमने का प्लान

घूमने के शौकीन हैं तो बारिश के मौसम में जरूर करें इन जगहों की सैर

Leave a Reply