पुल नंबर 1 को चौड़ा करने निर्देश, पमरे के जीएम ने किया जबलपुर-कटनी रेल खंड का निरीक्षण

पुल नंबर 1 को चौड़ा करने निर्देश, पमरे के जीएम ने किया जबलपुर-कटनी रेल खंड का निरीक्षण

प्रेषित समय :21:30:20 PM / Wed, Aug 4th, 2021

जबलपुर. पश्चिम मध्य रेल के महाप्रबंधक शैलेन्द्र कुमार सिंह ने मुख्यालय के प्रमुख विभागाध्यक्षों के साथ बुधवार 04 अगस्त 2021 को जबलपुर-कटनी रेल खण्ड का विंडो (खिड़की) निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक ने इस रेलखंड पर स्थित स्टेशनों, रेल पुलों, रेल पथ, ट्रैक रिन्युअल का कार्य, ओएचई एवं सिग्नल प्रणाली का सघन निरीक्षण किया.

विंडो निरीक्षण के शुरुआत में जबलपुर यार्ड के विस्तार के बारे में पुल क्रमांक 01 को चौड़ीकरण करने की विस्तृत चर्चा हुई और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये.  तत्पश्चात मुख्य प्रशानिक अधिकारी (निर्माण), मण्डल रेल प्रबंधक जबलपुर, मुख्य विघुत लोको अभियंता,  मुख्य रॉलिंग स्टॉक अभियंता एवं  इरकॉन के अधिकारियों तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कटनी मुड़वारा के पास मिशन चौक के आरओबी के कार्य की समीक्षा की तथा उसके निर्माण के संबंध ब्लॉक के कार्य को इसी महीने में जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिये. इसके साथ ही कटनी मुड़वारा में बन रहे न्यू टिकट चल निरीक्षक रेस्ट हाउस के कार्य को भी देखा एवं इसी महीने के अंत तक पूर्ण करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये.

इसके पश्चात महाप्रबंधक द्वारा मण्डल रेल प्रबंधक जबलपुर एवं अधिकारियों के साथ आरओएच शेड न्यू कटनी  जंक्शन में निरीक्षण के दौरान आरओएच शेड में ईओटी क्रेन का उद्घाटन किया एवं वैगनों के रखरखाव के कार्य को देखा और साथ ही वैगन की सीबीसी कपलिंग के टेस्टिंग फेसिलिटी को भी देखा एवं डिस्ट्रीब्यूटर वॉल्व ब्रेकिंग सिस्टम की टेस्टिंग प्रणाली का भी निरीक्षण किया तथा अधिकारियों से सम्पूर्ण वैगनों के रखरखाव के कार्य की विस्तृत चर्चा की एवं कार्य की सराहना की गई. इसके साथ ही महाप्रबंधक द्वारा आरओएच शेड को 60 हजार रुपये का समूह पुरस्कार दिया गया.

निरीक्षण के दौरान सेन्ट्रल व्हील फैसिलिटी सेंटर के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया जो कि केंद्रीय कारखाना आधुनिकीकरण संगठन के सामंजस्य से बनाया जा रहा है. गौरतलब है कि पमरे में रेल पहिया रखरखाव का कार्य कोटा मण्डल के वर्कशॉप कोटा में होता है. इस सेंट्रल व्हील फैसिलिटी के बनने से जबलपुर एवं भोपाल के संबंधित व्हील चैंजिंग और अनुरक्षण का कार्य यहां किया जा सकेगा.व्हील रखरखाव के कार्य यहाँ शुरू हो जाने से समय एवं ट्रांसपोर्ट कीमत में बचत होगी. इस कार्य को जुलाई 2022 तक पूर्ण करने का लक्ष्य है.

इसके पश्चात महाप्रबंधक ने डीजल लोको शेड न्यू कटनी जंक्शन में इंसिनरेटर और एसएमजीआर टेस्ट बेन्च का भी उद्धघाटन किया. इंसीनरेटर में शेड का वेस्ट केमिकल के नष्टीकरण के लिए इस्तेमाल किया जाता है. जो कि पर्यावरण अनुकूल के लिए होगा.  एसएमजीआर टेस्ट बेन्च में इलेक्ट्रिक लोको के नोचेस की जांच की जाती है. इसके साथ डीजल लोको शेड की कार्य की गुणवत्ता एवं व्यवस्था कार्यप्रणाली के बारे में भी गहन चर्चा की. महाप्रबंधक ने कार्यप्रणाली से संतुष्ट होकर 60 हजार रुपये का समूह पुरस्कार देने की घोषणा की. इसके अतिरिक्त  महाप्रबंधक द्वारा डीजल लोको शेड में उत्तम पर्यावरण में सहभागिता निभाते हुए सघन पौधारोपण किया गया.

विद्युत लोको शेड में इलेक्ट्रिक इंजन में रेकॉर्डिंग कैमरा प्रणाली लगाई गयी जिसे क्रू की गतिविधियों एवं कार्यप्रणाली के ऊपर निगरानी तथा प्रशिक्षण देने में सहायक होगी. साथ ही विजिलेंस सेंट्रल डिवाइस (वीसीडी) के टेस्ट बैंच फेसिलिटी का भी निरीक्षण किया. सिस्टम लोको एसेट मैनेजमेंट की अभिनव पहल पमरे में आरंभ कर दी है. इस प्रणाली से लोको का अनुरक्षण एवं निगरानी ऑनलाइन पद्धति से की जाती हैं. विघुत शेड में कर्मचारियों द्वारा किये गये अच्छे कार्य की सराहना करते हुए 75 हजार रुपए समूह पुरस्कार देकर प्रेरित किया.

तत्पश्चात महाप्रबंधक ने इरकॉन द्वारा किये जा रहे ग्रेट सेपरेटर कार्य का भी निरीक्षण किया एवं कटनी क्षेत्र में बन रहे रनिंग रूम निर्माण की प्रगति पर विस्तृत चर्चा की एवं अगस्त 2021 तक इस कार्य को पूर्ण करने के दिशा-निर्देश दिये. इस निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक के साथ मण्डल रेल प्रबंधक, पश्चिम मध्य मुख्यालय के प्रमुख मुख्य विभागाध्यक्ष अधिकारी एवं इरकॉन के अधिकारी सहित अन्य अधिकारी व पर्यवेक्षक कर्मचारी उपस्थित रहे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के जबलपुर में मेधावी छात्राओं की साल भर की फीस देगी छात्र मित्र संस्था, 100 छात्राओं को वितरित किए रजिस्टर

जबलपुर में मां ने पढ़ाई करने कहा, गुस्साई बेटी ने फांसी लगाई

जबलपुर के तिलवारा पुल से उफनाती नर्मदा नदी में दोस्त को कूदते देख चीख पड़ा युवक

एमपी के रीवा में महिला ने की आत्महया, जबलपुर से पहुंचे पति ने कहा हत्या की गई है..!

जबलपुर में गो-कोरोना अभियान: तीसरी लहर रोकने शुरु हुआ जागरुकता अभियान

जबलपुर में रोटरी क्लब साउथ ने किया रायल स्कूल में पौधारोपण

Leave a Reply