एमपी में बारिश का कहर : शिवपुरी, भिंड और ग्वालियर में कई गांव पानी में डूबे, दतिया में 2 पुल बहे, सेना संभालेगी मोर्चा

एमपी में बारिश का कहर : शिवपुरी, भिंड और ग्वालियर में कई गांव पानी में डूबे, दतिया में 2 पुल बहे, सेना संभालेगी मोर्चा

प्रेषित समय :21:27:34 PM / Tue, Aug 3rd, 2021

भोपाल. मध्यप्रदेश में ग्वालियर-चंबल संभाग में बाढ़ से हालात बिगड़ गए हैंं. पार्वती, कूनो, सिंध समेत कई नदियां उफान पर है. सिंध नदी पर मड़ीखेड़ा डैम लबालब भरने पर सभी 10 गेट खोल दिए गए हैं. सोमवार रात को ही इसके 8 गेट खोल दिए गए थे, इसकी वजह से सुबह शिवपुरी, ग्वालियर, भिंड और दतिया जिले में कई गांव पानी में डूब गए. लोगों को बचाने के लिए एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, एयरफोर्स के बाद अब सेना को बुला लिया गया है.

मंगलवार की दोपहर को बचे 2 गेट और खोल दिए गए. भारी मात्रा में पानी आने से सिंध नदी किनारा तोड़कर बह रही है. बाढ़ में दतिया के रतनगढ़ माता मंदिर जाने वाला पुल और लांच-पिछोर को जोडऩे वाला पुल टूटकर बह गया. सेंवढ़ा में भी पुल पर पानी ओवरफ्लो होने की स्थिति में पहुंच गया है. डैम के गेट खोले जाने के कारण आसपास के गांवों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. ग्वालियर में हरसी बांध से सोमवार देर रात 3 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. इस कारण भितरवार में सिंध और पार्वती नदी उफान पर आ गई है. प्रशासन ने मंगलवार सुबह शिवपुरी की सीमा से लगे खिरिया गांव को खाली करा लिया है. साथ ही यहां 10 से 12 गांव में अलर्ट जारी किया है.

बाढ़ से हाहाकार के बाद सेना को कमान

शिवपुरी, श्योपुर, दतिया, भिंड और ग्वालियर में 1171 गांव बाढ़ में घिरे हुए हैं. यहां रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए वायुसेना की मदद ली जा रही थी, लेकिन दिनभर खराब मौसम ने बचाव कार्य में बाधा पैदा की. शाम को कुछ इलाकों में वायु सेना के हेलीकॉप्टर पहुंचे और लोगों को सुरक्षित निकाला. बाढ़ का पानी आगरा-मुंबई नेशनल हाईवे (एबी रोड एनएच-3) पर भर गया है. इसकी वजह से हाईवे बंद हो गया है.

मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी और श्योपुर के लिए मंगलवार को सेना की एक-एक टुकड़ी रवाना कर दी गई है. सेना की यह टुकडिय़ां उप्र के झांसी और बबीना से भेजी गई हैं. हर टुकड़ी में 80 जवान शामिल हैं. इसके साथ ही एनडीआरएफ की 2 टीमें लखनऊ और बनारस से भेजी जा रही है. इससे पहले, मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चर्चा कर सेना की मदद के लिए अनुरोध किया था.

इन डैमों के गेट खोले गए

राजगढ़ के कुंडालिया के 11 में से 2 एवं मोहनपुरा डैम के 17 में से 4 गेट खोल दिए गए हैं. इसी प्रकार गुना के गोपी कृष्ण डैम के 5 में से 2, बैतुल के पारसदोह डैम के 6 में से 1, पन्ना के पवाई डैम के 9 में से 3 गेट खोले गए हैं. एहतियातन डैम और नदी के किनारे रहने वाले लोगों को अलर्ट किया गया है.

विदिशा में संजय सागर डैम के 2 गेट खोले गए

विदिशा जिले के शमशाबाद में संजय सागर डैम के 2 गेट खोल दिए गए हैं. बांध के कैचमेंट एरिया में अच्छी बारिश के चलते गेट खोले गए हैं. निचली बस्तियों और गांवों में अलर्ट जारी किया गया है. इस वर्ष पहली बार नए गेट खोले गए हैं. पिछले साल गेट खोलने की नौबत नहीं आई थी.

अभी इन डैमों के गेट नहीं खुले

मध्य प्रदेश के बड़े डैमों की बात करें तो बाणसागर शहडोल, बरगी जबलपुर, गांधीसागर मंदसौर, इंद्रासागर खंडवा और तवा डैम सिवनी के एक भी गेट नहीं खुले हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी हाईकोर्ट के निर्देश: मध्यप्रदेश को हर माह वैक्सीन के 1.50 करोड़ डोज उपलब्ध कराए केन्द्र

मध्यप्रदेश में दो चरणों में होगे नगरीय निकाय, तीन चरणों में होगें पंचायत चुनाव, देखें वीडियो

मध्यप्रदेश में ऑनलाइन पढ़ाई बंद हो सकती है: 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खोलने, पूरी फीस पर अड़े संचालक

Leave a Reply