त्योहारी सीज़न से पहले गृह मंत्रालय की राज्यों को चिट्ठी, कोरोना के R फैक्टर पर रखें नजर

त्योहारी सीज़न से पहले गृह मंत्रालय की राज्यों को चिट्ठी, कोरोना के R फैक्टर पर रखें नजर

प्रेषित समय :12:06:12 PM / Thu, Jul 29th, 2021

नई दिल्ली.  देशभर में एक्सपर्ट्स कोरोना की तीसरी लहर को लेकर बार-बार चेतावनी दे रहे हैं. इस बीच अगले महीने से शुरू हो रहे पर्व और त्योहार के सीज़न ने भी केंद्र सरकार की चिंता बढ़ा दी है. केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कोरोना के बढ़ते संक्रमण पर नजर रखने के लिए कहा है. खास कर केंद्र ने राज्यों को कोरोना के ‘R’ फैक्टर पर खासा ध्यान रखने को कहा है. ‘R’ फैक्टर यानी रिप्रोडक्शन रेट. सरकार ने कहा है कि कोरोना की ‘R’ फैक्टर यानी वायरस के प्रजनन दर पर नियंत्रण रखा जाए.

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने राज्यों को लिखी चिट्ठी में कहा है कि कुछ राज्यों में प्रजनन दर 1 फीसदी के आसपास है, लेकिन कुछ राज्यों में ये बढ़ रहा है. लिहाज़ा इस पर नज़र रखने की जरूरत है. भल्ला के मुताबिक जिन ज़िलों में पॉजिटिविटी रेट ज्यादा है, वहां खास ध्यान देने की जरूरत है.

आने वाले पर्व और त्योहार के सीज़न का ज़िक्र करते हुए भल्ला ने लिखा है कि सभी भीड़-भाड़ वाले जगहों पर कोरोना के नियमों का पालन कराने की खास जरूरत है. उन्होंने लिखा है, ‘कोरोना के प्रोटोकॉल को सही तरीके से पालन करने के लिए 5 सूत्री रणनीति पर काम करने की जरूरत है. इसके तहत पांच चीज़ें आती हैं- टेस्ट, ट्रैक, इलाज, वैक्सीनेशन और कोरोना के नियमों का पालन. कुछ राज्यों में पॉजिटिविटी रेट ज्यादा है जबकि कुछ जगह ये बेहद कम है. लेकिन अब भी कड़ाई से सभी नियमों का पालन किया जाए. ढिलाई बरतने से हलात बिगड़ सकते हैं.’

भल्ला ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कोविड-19 के प्रबंधन के लिए आवश्यक उपाय करने के लिए जिलों और अन्य सभी स्थानीय अधिकारियों को सख्त निर्देश जारी किया. भल्ला ने जोर देकर कहा कि अधिकारियों को किसी भी ढिलाई के लिए व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए. उन्होंने ये भी सलाह दी कि संबंधित राज्य और केंद्र शासित प्रदेश सरकारों और जिला अधिकारियों द्वारा इस संबंध में जारी किए गए आदेशों को उचित कार्यान्वयन के लिए व्यापक रूप से प्रसारित किया जाए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पीएम मोदी से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दिल्ली में की मुलाकात

दिल्ली में अगले 5 साल नहीं बढ़ेंगी बिजली की दरें, दिल्ली सरकार के मंत्री ने किया ऐलान

दिल्ली–एनसीआर में जोरदार बारिश, मानसून में दूसरी बार ऑरेंज अलर्ट जारी

अभिमनोजः दिल्ली के दरवाजे खोले, लेकिन किसान तो लखनऊ चल दिए?

दिल्ली में लोगों को फर्जी नोटिस भेजकर ठगने वाले तीन गिरफ्तार, पॉर्न देखने के लिए जुर्माना भरने की देते थे धमकी

भारत की सिल्वर गर्ल मीराबाई चानू स्वदेश लौटी, दिल्ली एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत, एयरपोर्ट पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया

Leave a Reply